Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें




Affiliate Marketing बहुत आसान है क्योंकि इसे हर वह व्यक्ति कर सकता है जो व्यक्ति इंटरनेट का उपयोग करता है. Affiliate Marketing ख़ासकर उन Blogger के लिए भी एक बेहतर विकल्प है जिनका Blog Google Adsense से Approved नही हो पाता है. वह आसानी से इसका उपयोग कर सकते है. जो लोग Affiliate Marketing का उपयोग करते है. वह इसे Google Adsense से भी बेहतर मानते है. क्योंकि इसे होने वाली Earning Google Adsense से ज्यादा होता है. Affiliate Marketing क्या है और इसे कैसे शुरू करे. इस बारे में आज हम आपको पूरी Information देने वाले है. अगर आप Affiliate Marketing के बारे में जानना चाहते है तो इस Post को पूरा पढ़ें.

Affiliate Marketing क्या है

ऑनलाइन समान Sell करने वाली बहुत सारी Companies Affiliate Program चलती है. जैसे कि - Amazon, Flipkart, Sanpdeal, Clickbank, Ebay, आदि इन Affiliate Program को शामिल करके कोई भी व्यक्ति उस वेबसाइट के किसी भी समान को Sell कर सकता है जिसके बाद उसको Commission मिलता है. यह Commission अलग-अलग Product का अलग-अलग होता है. इसी प्रक्रिया को Affiliate Marketing कहते है.

अगर हमें कुछ भी समान खरीदना हो तो हमारे पास ऑनलाइन और ऑफलाइन दो विकल्प होते है. आज Online Shopping का Trends है क्योंकि आज बहुत सारे लोग ऑनलाइन समान खरीदना पसंद करते है. ऑफलाइन बाजार की तुलना मे ऑनलाइन समान की कीमत भी कम होती है.

इसलिए जो Company अपने Business को company बढ़ाना चाहती है वह Affiliate Program चलती है. जिससे वह अपने Prouduct को अधिक से अधिक Sell कर सके. इसलिए वह Affiliate Program के जरिये लोगो को अपने साथ जोड़ती है और उनके द्वार किसी Product को Sell करने पर कमीशन देती है.

Affiliate Marketing कैसे काम करती है

Affiliate Marketing पर काम करना बहुत आसान होता है क्योकि इसके लिए आपको किसी भी कंपनी के Affiliate Program के लिए Sign Up करके उनके Products और Services को लोगो तक पहुचना है. जो आप बहुत आसानी से Email Marketing, Websites, Blog या फिर YouTube Channel बनाकर कर सकते है.

उदाहरण के लिये – यदि अपने कोई 100 रुपये के Product की Link अपनी Website, Email YouTube Videos पर डाली है उस Link से वह Product आपके Subscriber ने खरीद लिया तो आपको उसका Commission 30% के हिसाब से 30 रुपये मिलेगा.

अब आप सोच रहे होंगे आपको किस कंपनी के Affiliate Program के लिए Sign up करना चाहिए तो नीचे कुछ अच्छी Earning ओर Confidant Website की Link दी गयी है -

  • Click Bank

  • ShareAsale

  • Amazon Affiliate Program

  • Commission Junction

  • Ebay Affiliate Program

  • Flipkart Affiliate Program

  • Bluehost Affiliate Program

  • Hostgator affiliate program

  • Siteground affiliate Program

आप इन Website पर Affiliate Account बनाकर इन Website के Products और Services को Website, Blog या YouTube Channel आदि पर Promote करके Affiliate Marketing से अच्छा पैसा कमा सकते है.

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले Products और Services को Promote करने के लिए Website, Blog, YouTube Channel या Email Subscriber की जरूरत होती है. जिसके द्वारा आप Affiliate Products या Services को Promote करेंगे.

यदि आपके पास इनमे से कोई भी चीज नही है तो आप पहले Website, Blog, YouTube Channel या Email List को बनाएं. जैसे ही आपकी Website, YouTube Channel या Blog बन जाता हैं उसके बाद आपको Website Blog या YouTube Channel के नीचे इसके अनुसार Products Select करना है कि कोन सा Products आपके Viewers या Subscribers के लिए उपयोगी होगा.

Products को Select करने के बाद आपको अच्छी और विस्वाश पात्र कंपनी के Affiliate Program को Join करना है. अच्छी Affiliates Program वाली कंपनी को Select करने के लिए आप ऊपर दी गयी Websites को देख सकते है. Company को Select करने के बाद आपको सिर्फ Affiliate Program के लिए Sign UP करना है और उसके बाद कंपनी के Products और Services को Referral या Affiliate Links, Banners आदि के द्वारा Promote करना है. जैसे ही लोग आपके द्वारा Promote किये गए Products को खरीदेंगे आपको Fixed Money प्रत्येक Products की Sale पर मिलने लगेंगे.

Internet Article in Hindi