Amazon Se Paise Kaise Kamaye - अमेजन से पैसे कैसे कमाए




Amazon kya hai, Amazon Se Paise Kaise Kamaye, अमेजन क्या है, Amazon से पैसे कैसे कमाए, अमेजन से पैसे कैसे कमाए, अमेज़ॅन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, अमेज़न से 10000 हजार रुपये कैसे कमाए, अमेज़न से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, Amazon Par Account Kaise Banaye, Amazon Information In Hindi, How To Make Money With Amazon,

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में अमेजन से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको अमेजन से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप अमेजन से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की अमेज़न से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी इंटरनेट से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की अमेज़न से पैसे कमाये जा सकते हैं. अमेज़न से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में अमेजन से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Amazon Kya Hai - अमेजन क्या है?

अमेजन एक अमेरिकी क्लाउड कंप्यूटिंग और इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स कंपनी है जिसका मुख्यालय सिएटल, वाशिंगटन में स्थित है. अमेजन संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सबसे बड़े इंटरनेट आधारित रिटेलर में से एक है. अमेज़ॅन की स्थापना जेफ बेजोस ने सन 1994 में की थी. जेफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 में कंपनी को कैडाबरा के रूप में शामिल किया था और फिर एक साल बाद उन्होंने इसका नाम बदलकर अमेज़न कर दिया था.

सन 1995 में Amazon.com एक कंपनी के रूप में ऑनलाइन हो गई थी. फिर जेफ बेजोस ने अपने स्टोर को दुनिया का सबसे बड़ा स्टोर बनाने की योजना बनाई, इसलिए उन्होंने अमेज़न के नाम का चयन किया जो आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है. अमेज़ॅन ने पहले एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरुआत की, बाद में इसने सीडी, डीवीडी, वीडियो और एमपी 3 डाउनलोडिंग और स्ट्रीमिंग, वीडियो गेम, परिधान, भोजन, खिलौने, असबाब और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे किंडल, फायर टैबलेट आदि के लिए विविधतापूर्ण शुरुआत की.

अमेज़ॅन की यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, स्पेन, इटली, भारत, चीन, मैक्सिको और कई अन्य देशों में अलग-अलग Retail Websites हैं. अमेज़ॅन का व्यावसायिक उद्देश्य सबसे अच्छी जगह बनना है जहां ग्राहक ऑनलाइन उपलब्ध किसी भी उत्पाद या सेवा को खरीद सकते हैं, खोज सकते हैं और पा सकते हैं. अमेजन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में बाजार पूंजीकरण द्वारा 2015 में वाल-मार्ट को पीछे छोड़ दिया और यह सबसे Valuable Retailer की कंपनी बन गई.

अमेज़ॅन की मार्केटिंग रणनीति इस तरह से डिज़ाइन की गई है कि यह ब्रांड नाम को मजबूत करता है, वेबसाइट पर ट्रैफ़िक चलाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह Loyalty का निर्माण करता है. अमेज़ॅन ने Search Engine Marketing का बहुत प्रभावी ढंग से उपयोग किया है जिससे लाभ हुआ है. आज के समय में Amazon Google के सबसे बड़े ग्राहकों में से एक है और SERP Impressions प्राप्त करने में बहुत सफल है. फरवरी 2012 में इसे AdWords पर 2,30,000 से अधिक कीवर्ड के लिए SERP Impressions मिले और पिछले कुछ वर्षों में इसमें लगातार वृद्धि हुई है.

Amazon Adwords के माध्यम से विज्ञापन के लिए विभिन्न विज्ञापन प्रारूपों का उपयोग करता है. अमेजन टेक्स्ट विज्ञापनों का उपयोग करता है जिसमें केवल Headline, URL और Description Line के साथ टेक्स्ट की तीन पंक्तियाँ होती हैं, एक बार जब उपयोगकर्ता पेज खोलता है, तो वह उस पर क्लिक करता है.

वे Product Listing Ads का उपयोग करते हैं जिनमें एक Text और साथ ही कीमत के साथ Product की Image होती है. इसलिए एक बार जब कोई उपयोगकर्ता Product को देखता है तो उच्च संभावना होती है कि उपयोगकर्ता Product खरीद लेगा क्योंकि उन्होंने पहले ही Product को वेबसाइट पर जाने के बिना देख लिया है.

Amazon सबसे Valuable Retailers में से एक है और किसी भी Products की ऑनलाइन खरीद के लिए सबसे प्रसिद्ध वेबसाइट में से एक है.

Amazon Se Paise Kaise Kamaye - अमेज़ॅन से पैसे कैसे कमाएँ

अभी तक आपने अमेजन से सिर्फ खरीदारी की होगी, लेकिन आप अमेज़ॅन के साथ मिलकर कमाई भी कर सकते हैं वो भी घर बैठै. आपको अमेज़ॅन कंपनी के साथ किसी भी तरह का निवेश नहीं करना है. अमेज़ॅन कंपनी के साथ मिलकर काम करने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है.

आगे जिस काम के बारे में हम आपको बता रहे हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे आपको किसी थर्ड पार्टी के जरिये नहीं करना है, बल्कि सीधे कंपनी के साथ मिलकर ये काम होगा. इससे धोखाधड़ी की आशंका ना के बराबर रहती है. दरअसल अमेजन, फ्ल‍िपकार्ट समेत अन्य कई कंपनियां एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम चलाती हैं. आप इन प्रोग्राम में हिस्सा लेकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं. आगे जानिए क्या होती है एफिलिएट मार्केटिंग और कैसे आप अमेज़ॅन कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं.

अमेजन कंपनी के साथ यह काम करने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या फिर कॉन्टेंट साइट होनी चाहिए. अगर आप इन शर्त को पूरा करते हैं, तो आप हर महीने अमेजन से घर बैठे हजारों रुपये कमा सकते हैं.

अमेज़न एसोसिएट्स के लिए साइन अप क्यों करना चाहिए?

अमेज़ॅन एसोसिएट्स के पास कुछ ऐसी विशेषताएं हैं जो इसे उन सभी लोगों के लिए साइन अप करने के लिए एक बहुत ही आवश्यक मंच बनाती हैं जो Affiliate Marketing Amazon के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं.

भरोसेमंद ब्रांड

ग्राहक अमेज़ॅन पर अत्यधिक विश्वास करते हैं और उनसे किसी भी Product की खरीदारी करने में संकोच नहीं करते हैं. भरोसेमंद होने के अलावा, अमेज़ॅन सुविधाजनक भी है जो इसे लोगों के लिए पूरी तरह से उपयोगी बनाता है.

आसान स्टार्टअप प्रक्रिया

Amazon Affiliate Marketing के लिए स्टार्टअप प्रक्रिया बहुत आसान है. आपकी अपनी वेबसाइट और ब्लॉग को आसानी से संपूर्ण करने के लिए, अमेज़ॅन आपको अच्छे सॉफ्टवेयर, विजेट्स, लिंक्ड इमेज और अन्य योग्य संसाधन प्रदान करता है.

उच्च कमीशन कमाएँ

आप अमेज़ॅन पर गैजेट्स और फ़र्नीचर जैसे उच्च-मूल्य वाले Products को बढ़ावा देकर, आप उच्च कमीशन अर्जित करने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं.

अतिरिक्त खरीद पर कमीशन कमाएँ

अधिक खरीद करने से पहले उपभोक्ता के पास Products की एक सीमा का पता लगाने की प्रवृत्ति होती है. इसी तरह, अमेज़ॅन जैसे ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म पर, उपभोक्ता बहुत अधिक Products के माध्यम से देखते हैं. यहां आपके पास एक अतिरिक्त कमीशन कमाने का मौका है. आपके द्वारा Recommended Products खरीदने के अलावा, यदि उपभोक्ता आपके लिंक के माध्यम से Additional Product खरीदते हैं, तो आपको उसका अतिरिक्त कमीशन मिलता है. इससे आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है

फेस्टिव सीज़न का सर्वोत्तम उपयोग करें

हॉलिडे सीज़न ज्यादा कमीशन कमाने का एक अच्छा समय हो सकता है. त्यौहार सीजन के दौरान व्यवसाय और रूपांतरण दर में भारी वृद्धि होती है. इसलिए त्यौहार सीजन आपके लिए बहुत अच्छे पैसे कमाने के मामले में बहुत लाभदायक समय हो सकता है.

अमेज़ॅन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएँ?

एफिलिएट मार्केटिंग मार्केटिंग के पुराने तरीकों में से एक है. जब आप किसी कंपनी के किसी भी प्रोग्राम से जुड़ते हैं, तो ये कंपनियां आपके ब्लॉग व वेबसाइट पर अपने Products का विज्ञापन दिखाती हैं. जैसे ही कोई व्यक्ति इन विज्ञापनों पर क्ल‍िक कर कंपनी की वेबसाइट पर पहुंचता है और खरीदारी करता है, वैसे ही आपको उस खरीदारी में हिस्सा मिलता है.

उदाहरण के लिए आप ने अमेजन के एफिलिएट प्रोग्राम में हिस्सा लिया. अपनी वेबसाइट पर मोबाइल फोन का एड दिखाया. कोई व्यक्ति इस एड पर क्ल‍िक करके कंपनी की वेबसाइट पर गया और उसने इस फोन को खरीद लिया. ऐसे में उस फोन की खरीदारी पर आपको 12 फीसदी तक कमीशन मिलेगा.

नीचे, हम आपको बताएँगे कि आप Amazon Affiliate Program में बाधाओं को कैसे हराते हैं और पैसे कमाने के बाद आप अपनी बिक्री कैसे बढ़ा सकते हैं. यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं यहाँ हम आपको विस्तार से पूरी जानकारी देंगे.

Topic चुनें

सबसे पहले आप अपना कोई Topic चुनें. क्योंकि आप बहुत से Product को Review और Recommendations करने जा रहे हैं, इसलिए आपको एक ऐसे Topic को चुनना होगा, जिसके लिए आपके पास एक व्यापक ज्ञान हो या जिस पर आपको विस्तृत ज्ञान हो. यदि आपका जुनून उस Topic के भीतर नहीं है, तो आपको अंतिम रूप से ब्याज खोने की संभावना है. इसलिए, अपनी रुचि का कुछ चुनना आपके लिये उचित होगा है.

एक डोमेन नाम चुनें

अब आपको एक डोमेन नाम चुनना होगा. यह सोचने के लिए समय निकालें कि लोग आपकी वेबसाइट को कैसे Search करेंगे. आपको एक उपयुक्त नाम के बारे में सोचना चाहिए जो लोग Search Engine में Search करेंगे.

आपके द्वारा चुने गए डोमेन नाम को पंजीकृत करें

यदि आप तकनीकी रूप से इच्छुक नहीं हैं, तो आप उसी साइट पर अपना डोमेन नाम पंजीकृत कर सकते हैं, जिसे आपने अपने लिए आसान बनाने के लिए अपनी होस्टिंग स्थापित की है. हालांकि यदि आप कुछ पैसे बचाना चाहते हैं, तो आप कम लागत वाला प्रदाता चुन सकते हैं.

GoDaddy.com जैसी डोमेन कंपनियों के पास महान डोमेन प्रबंधन उपकरण हैं, जो $ 12 से कम की वार्षिक कीमत पर बहुत सस्ता डोमेन प्रदान करती है.

अपनी साइट के लिए वेब होस्टिंग सेट करें

यह वह हिस्सा है जहां लोग सबसे ज्यादा गलतियां करते हैं. आपको वेब होस्टिंग के लिए प्रति माह $ 12 खर्च करने की आवश्यकता नहीं है. ऐसी कंपनियां हैं जो असीमित डोमेन के साथ $ 5 प्रति माह के रूप में कम शुल्क लेती हैं, जिसका मतलब है कि आप इस एक ही पैकेज में एक से अधिक साइटें चला सकते हैं. ऐसी वेबसाइट को आप ऑनलाइन जा कर सर्च कर सकते है.

एक ब्लॉग सॉफ्टवेयर स्थापित करें

एक ब्लॉग सॉफ्टवेयर आपकी साइट को वह संरचना देता है जिसकी उसे आवश्यकता है और नई सामग्री पोस्ट करने में आसान बनाता है. वर्डप्रेस सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि इसे स्थापित करना और उपयोग करना बहुत आसान होता है, यह एक Open Source है और बहुत शक्तिशाली है. आपको बस इसे डाउनलोड करने और निर्देशों में बताई गई बातों का पालन करने की आवश्यकता है.

इसे अच्छे से देखें

यह एक ऐसी चीज है जो वर्डप्रेस को बाकी हिस्सों से अलग करती है. ऐसे कई टेम्पलेट उपलब्ध हैं जो आपके ब्लॉग और साइट को एक विशिष्ट रूप दे सकते हैं.

श्रेणियां सेट करें

आपको अधिकांश ब्लॉग सॉफ़्टवेयर पर उप-श्रेणियां बनाने की अनुमति है ताकि आप अपनी प्रविष्टियों को व्यवस्थित कर सकें. Visitor अपने हितों पर अपने Search को कम करने के लिए इसका उपयोग करते हैं.

Amazon.com पर जाएं और एक सहयोगी के रूप में साइन अप करें

अमेज़ॅन एफिलिएट मार्केटिंग के साथ शुरुआत करने में कोई कठिनाई नहीं है. आपको केवल Amazon.com पर जाकर Join Associates Button और Page के निचले भाग पर क्लिक करना होगा. अब तक आपकी साइट को बुनियादी स्तर पर स्थापित किया जाना चाहिए, भले ही कम से कम कोई सामग्री न हो, क्योंकि वे अनुमोदित होने से पहले साइट की मैन्युअल रूप से समीक्षा करेंगे.

ब्लॉग पोस्टिंग लिंक बुकमार्क बनाएं

वहाँ दो महत्वपूर्ण लिंक आपके लिये इसे आसान बनाने की कोशिश करेंगे. पहला ब्लॉग पोस्टिंग लिंक है जो Bookmarklet के रूप में लिखे गए ब्लॉग सॉफ़्टवेयर के पोस्टिंग पृष्ठ के निचले भाग पर है. माउस को दबाए रखते हुए लिंक पर क्लिक करें और इसे अपने लिंक टूलबार पर उस ब्राउज़र पर खींचें, जिसका आप उपयोग कर रहे हैं. इससे किसी Products पर ब्लॉग पर माउस क्लिक का उपयोग करना संभव हो जाता है.

अमेज़ॅन बिल्ड-इन-लिंक बुकमार्क लिंक बनाएं

इससे लिंक किए गए Affiliate Id के साथ लिंक बनाना आसान हो जाता है. आपको Associates Central पर और Left Navigation Sidebar पर Log In करना होगा, Build-a-link पर जाना होगा, और Static Link के नीचे, व्यक्तिगत आइटमों को Search करना होगा. इस Link पर क्लिक करें और इसे अपने पसंदीदा Menu या Link Toolbar पर खींचें.

अपना पहला लिंक बनाएँ

अपने अमेज़ॅन एसोसिएट्स अकाउंट में Log In करें और उस Product को देखें जिसकी आप समीक्षा करना चाहते हैं तो Site Stripe का उपयोग करें. यह स्क्रीन के शीर्ष पर ग्रे पट्टी है जिसे आप तब देखते हैं जब आप Log In करते हैं आइटम को अपना Personal Link प्राप्त करने के लिए. Banner और Link बनाने के लिए कई प्रकार के विकल्प भी हैं.

Blog Your Review

एक बार जब आप अपनी समीक्षा लिख रहे होते हैं, तो अगली बात यह होती है कि अपने ब्लॉग को लिंक पर क्लिक करके इसे लाइव करें वर्डप्रेस पर आप इसे प्रेस इट आइकन के रूप में देखेंगे. यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं तो आपको पोस्टिंग फॉर्म पर लिंक कोड के दो टुकड़े दिखाई देंगे.

(i) पहले वाला Associates Build-A-Link के साथ समाप्त होता है उस बिंदु के माध्यम से सभी हटाएँ.

(ii) दूसरा भाग उस प्रोडक्ट की एक कड़ी है जिसमें आपका अमेज़न एसोसिएट निर्मित है.

तो, आगे बढ़ो और अपना Product Review लिखें, इसके लिए सबसे उपयुक्त श्रेणियों का चयन करें और फिर Published करें पर क्लिक करें.

अपनी साइट का निर्माण करें

अपनी साइट को बढ़ावा देने से पहले, आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपके साइट पर बहुत अच्छी मात्रा में सामग्री हो. आपको बनाई गई प्रत्येक श्रेणी में 2-3 के साथ कई Product Reviews लिखने की आवश्यकता है. आपको विषय के बारे में समाचार, लेख, टिप्पणी और अन्य के लिए श्रेणियां बनाने की आवश्यकता हो सकती है. आपकी साइट पर सामग्री जितनी अधिक होगी, उतना बेहतर होगा. इस सब के बारे में आश्चर्यजनक बात यह है कि जैसा कि आप यह सब लिखते हैं, Search Engine Automated रूप से अधिसूचित हो रहे हैं, यदि आपने सूचनाओं को चालू किया है, तो पहले उल्लेख किया गया है.

अपनी साइट का प्रचार करें

इसके बारे में जाने का सबसे कुशल मुफ्त तरीका यह है कि आप अन्य ब्लॉगर्स को भी बताएं जो ऐसे ही विषय लिखते हैं जो आपके बारे में जानते हैं, और आप ऑनलाइन समुदायों और चर्चा मंचों में भी भाग ले सकते हैं जहां आप अन्य लोगों के साथ अपने विषय पर चर्चा कर सकते हैं