ATM Card, Debit Card एवं Credit Card मे क्या अंतर होता है




ATM Card, Debit Card, Credit Card में Difference की बात करें तो सबसे पहले हमें यह समझ लेना चाहिए की वर्तमान में देश Digital Payment की ओर बढ़ता हुआ दिख रहा है. इसलिए जब बात Digital Payment या Electronic Payment की आती है तो किसी भी मनुष्य के अंतर्मन में ATM Card, Debit Card और Credit Card का नाम जुबान पर आता है. इसलिए अक्सर लोग Confuse रहते हैं की ATM Card, Debit Card, Credit Card होते क्या हैं और इनमें क्या अंतर होता है. कुछ लोग ATM Card को ही Debit Card समझने लगते हैं जो की बिलकुल सही नहीं है. आज हम इस Post में ATM Card, Debit Card एवं Credit Card में अंतरों को समझने की कोशिश करेंगे.

ATM Card क्या है

ATM Card से Bank द्वारा जारी किये जाने वाला एक ऐसे Card है जिसका उपयोग सिर्फ ATM से Cash निकालने मे किया जाता है. यानि की ATM Card का उपयोग विभिन्न Retail Stores में Shopping इत्यादि के लिए नहीं किया जा सकता. बैंक से जारी किये जाने वाले इस प्रकार के कार्ड मे किसी भी प्रकार का लोगो जैसे Visa, Master, Rupay इत्यादि अंकित नहीं होता है. ATM Card Account Holder के Accounts से Link होता है. इसलिए Account Holder इस Card के माध्यम से ATM से अधिकतम उतना ही Cash निकाल सकता है जितने उस Related Accounts मे होंगे. और Account Holder जितनी बार Cash निकालेगा उस Related Accounts से Cash ही Cash तुरंत Cut जाता है. ATM Card पर Bank किसी भी प्रकार का Loans उपलब्ध नहीं कराता है.

Debit Card क्या है

Debit Card दिखने में बिलकुल ATM Card की तरह ही होता है लेकिन ATM Card और Debit Card मे बहुत अंतर होता है. ATM Card को सिर्फ ATM मे उपयोग कर सकते हैं लेकिन Debit Card को ATM एवं Shopping Center दोनो मे उपयोग मे लाया जा सकता है. Debit Card को सभी तरह उपयोग कर सकते है जैसे की - Online Shopping, Offline Shopping, ATM आदि हेतु उपयोग मे लाया जा सकता है. Debit Card भी Account Holder के Account से Link होता है. इसलिए इसमे भी व्यक्ति अधिकतम केवल उतना ही Cash की Shopping या ATM से निकाल सकता है जितने उसके Account मे उपलब्ध होंगे.

Credit Card क्या है

दिखने मे तो यह ATM Card, Debit Card जैसा ही होता है. लेकिन इसमें Credit Card Number, Card Holder Name, Expiry Date इत्यादि लिखे हुए होते है. मगर इसमे जो Detail अंकित हुई होती है वह Card से उभरी हुई होती है यानि की Credit Card की Detail अंकित करने में Embossing Technology का उपयोग हुआ होता है. Credit Card को भी विशेष परिस्थितियों में जैसे यदि किसी को आपातकालीन Cash की आवश्यकता है तो ATM में उपयोग में लाकर Cash Limit के बराबर Cash निकाला जा सकता है. लेकिन Credit Card का उपयोग लोग Shopping चाहे वह Online Shopping हो या Offline में अधिक करते है. Credit Card दो Limit एक Cash Limit दूसरी Total Limit के साथ आता है. इससे Shopping कर रहे व्यक्ति के Accounts से Cash न कटकर Credit Card के Account से Cash कटता है. जिसका Payment व्यक्ति को Bill Generate होने के 15 Days के अंतर्गत करना होता है. Credit Card के Bill को समय पर भरना जरुरी होता है अन्यथा Bank उस Amount पर उच्च दरों के साथ Interest वसूलते है.

Hello Friends मे आशा करता हूँ की आपको ATM Card, Debit Card एवं Credit Card मे क्या अंतर होता है यह आप समझ गए होंगे.

Internet Article in Hindi