Backup क्या है और इसके फायदे क्या है




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Backup के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Backup के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Backup क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

बहुत से लोग Smartphone Computer का उपयोग करते है अगर आप Smartphone Computer का उपयोग करते है और आपको पता नही की Backup क्या है तो हम आपको बताते है की Backup किसी Data या File को उसके मूलस्थान से Copy करके दुसरे स्थान या अन्य स्टोरेज डिवाइस पर रखना बैकअप कहलाता है ताकि Data या File का नुकसान होने या डिलीट होने की परिस्थिति मे Original Data को उसके मूलस्थान में जहाँ से Data लिया गया था Restore किया जा सके. तो चलिए आगे जानते है की Backup क्या है और इसके फायदे क्या है और Backup कैसे लिया जाता है.

बैकअप क्या है - What is Backup in Hindi

अगर आपका Android Smartphone किसी दिन खो जाएं या चोरी जो जाएं तो सबसे पहले चिंता उसमें मौजूद Data की होती है कि आपका सारा Data चला गया फिर ख्याल आता है कि काश आपने Data का Backup लिया होता. दरअसल Android Smartphone में Data का Backup लेने के तीन तरीकें है वैसे इनके कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी है.

Data Backup Manual, Auto और Applications के द्वारा लिया जा सकता है. इससे जब भी आपका Phone खो जाए या चोरी हो जाए तो भी आपका Data सुरक्षित रहेगा और आप फिर उस Data को आसानी से नए Phone में Restore कर सकेंगे.

Backup कैसे ले

Backup के लिए Google Sync करे. अगर आपके पास Android Smartphone है तो Data Backup के लिए Google Sync का प्रयोग कर सकते है. Google Sync के उपयोग से आपके Contacts, Gmail, Apps और Calendar समेत बहुत सी चीजें Google Account के साथ Sync हो जाएंगी इसके लिए जरूरी है कि Phone में आपका Gmail Account Register होना चाहिए. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि जब भी आप नया Phone लेंगे या आपका Phone खराब हो जाता है और आपको Format करना पड़ता है तो Google Sync की सहायता से आपका पुराना Data नए Phone में या दोबारा Restore हो जाएगा.

Phone को Google Sync कैसे करें

Phone को Google Sync करने के लिए आप कुछ Step नीचे देख सकते है -

  • सबसे पहले Setting में जाएं Account को Select करे.

  • अब Account में Google पर और फिर अपने Gmail ID पर टैप करे.

  • टैप करते ही आपके सामने बहुत सारे विकल्प दिखने लग जाएंगे अब इन विकल्पों में से जिन्हें आप Sync करना चाहते है उन पर क्लिक करके Sync Now कर दे.

बस जैसे ही आप नए Android में अपना Gmail Account Login करेंगे या Device को Format करके On करेंगे तो सारा Sync Data वापस आपके Smartphone में उपलब्ध होगा. Google Sync का बस एक सीमित काम है और वह यह है कि इसके द्वारा आप केवल Contacts, Calendar और Emails का ही Backup ले सकते है Apps और SMS Data का Backup नहीं लिया जा सकता. Applications मे बस इतना जरूर दिखा देता है कि आपने Download क्या किया था. Android Smartphone में उपलब्ध Backup & Restore के Option से आप Apps और Wi-Fi login Data का Backup ले सकते है.

Data का Manual Backup

इसके माध्यम से आप अपने Android Phone के Data को Computer पर Backup ले सकते है. जैसे ही आप Phone को USB के माध्यम से Desktop से Connect करेंगे आपके सामने Data Transfer के कई विकल्प आ जाएंगे जिनमें Mass Storage या Media Device भी होगा.

Data Backup को Manual तरीकें से लेने के लिए अपने Android Smartphone का Computer पर Backup ले सकते है. Backup के लिए आप अपने Smartphone को USB के द्वारा Desktop से Connect करें फिर Data Transfer के बहुत से विकल्प खुल जाएंगे इनमें Mass Storage या Media Device विकल्प भी होंगे. जैसे ही आप Mass Storage या Media Device को चुनेंगे आपका Mass Desktop के Computer Field में उपलब्ध हो जाएगा. अब Mass Storage में जाने के लिए यहां पर क्लिक करें. इस जगह आपके Smartphone की सारी Data Files उपलब्ध होंगी. अब आप यहां से Video, Music और Photo के साथ-साथ और भी बहुत तरीके का Data का Backup Computer पर ले सकते है. Manual Backup की भी लिमिट होती है आप इसके द्वारा Contacts, SMS और Apps का Backup नहीं ले सकते. अगर आपको Android Smartphone से Mac Computer में Data डालना है तो सबसे पहले आपको Android File Transfer Download करना होगा.

Auto Update से Photo Backup कैसे ले

अगर आपको अपने Android Smartphone में Photo का Backup लेना है तो उन्हें Auto Backup Mode पर रख सकते है. दरअसल Android Smartphone में Photo Applications और Google Drive की Setting होती है. इसकी हेल्प से आप अपने Smartphone में उपलब्ध Photos और Videos का Backup ले सकते है. लेकिन यह तभी संभव है जब आपके Phone में Internet उपलब्ध हो.

इसके लिए आपको Photo Applications की Setting में जाना होगा यहां Auto Update का Option उपलब्ध होगा और Gallery के Sharing ये Setting में Google Drive का विकल्प उपलब्ध होगा. Auto Update के लिए Photo Applications में Wi-Fi और Mobile Network का Option होता है. अब आपके पास जो सुविधा है उसी पर Auto Update रखें यानि Wi-Fi है तो Photo Update को Wi-Fi पर रखें या फिर हैवी फोटो फाइल्स है तो उन्हें भी Wi-Fi Mode पर ही रखे.

Applications से Backup कैसे ले

आप अपने Android Smartphone का Backup कुछ Applications से भी ले सकते है. इनमें से कुछ Apps बहुत लाइट और बेस्ट है जो कि बस कुछ सेकंड्स में आपके Phone में उपलब्ध Data का Backup PC, Cloud या फिर Micro SD Card में ले सकते है. ये हैं वह एप्लीकेशन्स जिनसे Phone Data का Backup लेना आसान होगा.

Syncdroid App

Data Backup के लिए Syncdroid एक बढ़िया Applications है. इस App की हेल्प से आप Smartphone के Data को PC, Micro SD Card या फिर Cloud पर Store कर सकते है. इसे प्रयोग करना एकदम आसान है बस एक क्लिक पर Backup हो जाता है. इसका फायदा यह है कि इसके द्वारा आप Contacts, SMS, Bookmarks और Call Log के साथ ही और भी तरह का Data Backup ले सकते है. इस App के द्वारा Phone Data का Backup PC, Micro SD Card में ले सकते हैं लेकिन Computer पर Backup के इस Applications का PC Version Download करना होगा. Syncdroid App Google Play Store पर Free मे उपलब्ध है.

MyBackup App

Data Backup के लिए MyBackup App एक अन्य बेहतर Applications है. इस App के द्वारा भी Data Backup Micro SD Card, Cloud और Computer पर ले सकते है. इस App का फायदा यह है कि इससे Phone में उपलब्ध Applications Data का भी Backup लिया जा सकता है. Computer पर Backup Paid Version के साथ ही उपलब्ध है. इस स्थिति में आप Phone या Card में Data का Backup ले सकते है. इसमे बस एक कमी है कि इसके Free Version में Features कम है जबकि Pro Version की कीमत 307 रुपये है.

SMS Backup App

अगर आप अपने Smartphone के सिर्फ SMS और Contacts का Backup लेना चाहते हैं तो SMS+ Applications आपके लिए ही है. यह App उपयोग करने में बहुत आसान होता है और इसे Google Play Store से Free में Download किया जा सकता है.

Computer Article in Hindi