Blog क्या है - What is Blog in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Blog के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Blog के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Blog क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

Blogs क्या है - What is Blog in Hindi

Blog शब्द अंग्रेजी के Web Blog का ही संक्षिप्त रूप है जिसकी शुरुआत 1998 ई. में हुई. लेकिन अब यह कहना गलत नहीं होगा कि Blog Web World पर उपलब्ध एक ऐसा Platform बन गया है जहाँ आप एक Author के रूप में अपनी बातों को पूरी दुनिया के सामने रख सकते हैं. Blog लिखना ही Blogging कहलाता है और लिखने वाला एक Blogger कहलाता है.

Blog एक Website की तरह होता है लेकिन इसका इस्तेमाल लोग अपने Personal विचारों को लोगों तक पहुचाने के लिए करते है. इसका इस्तेमाल करने वाला रोजाना अपने Blog पर कुछ ऐसा प्रकाशित करता है जो उससे या उसके Blog से Related होता है.

अगर Blog की तुलना Website से की जाए तो Blog का आकार Website से बहुत ही छोटा होता है यानी इसे समझने की कोई मुश्किल नहीं होती और कोई किसी प्रकार का भ्रम पैदा नहीं होता इसे समझने में. आप इसे एक तरह की Digital Diary भी कह सकते है.

Blog लोगों के बीच में बहुत ही Popular है और लगभग सब इसका प्रयोग करना पसंद करते है. आप Blog को Free में बना सकते है और बाद में अपनी जरुरत के हिसाब से उसमे बदलाव भी कर सकते है लेकिन Free Blog में सभी तरह की विशेषताए नहीं होती. Blog बनाने के लिए WordPress सब से ज्यादा उपयोग किया जाता है.

Blog दिखने में कैसा होता है

एक आसान Blog की बात की जाए तो एक Side Posts List दिखाई जाती है ओर एक तरफ Sidebar में Feature, Blog में Post के नीचे Comment System होता है जिससे Blog में आने वाले Readers अपने Suggestions और Opinions दे सके और एक Subscribe Box होता है Subscribe Box में Readers अपने Email के जरिए से आपकी Blog से नये नये Article Post के Updates अपने Email में पा सकता है. एक Blog को एक Admin द्वारा चलाया जा सकता है. एक Blog में Daily नई-नई Post Articles प्रकाशित होते है.

Blog बनाने के फायदे - Benefits of Blog

Blog बनाने के बहुत से फायदे होते है. Blog बनाने के कुछ फायदे आप नीचे देख सकते है -

  • Blog आप किसी भी भाषा में लिख सकते हैं.

  • कुछ लोगों का जुनून एक कारण की ओर झुकता हैं चाहे वह राजनीतिक, पर्यावरणीय या सामाजिक कारण हो, ब्लॉग एक जागरूकता और गर्नर समर्थन बनाने का एक शानदार तरीका है.

  • Blog लिखने के कई फायदे होते हैं अगर आपको लिखने का शौक है आपके लिए आज के समय में ये एक बेहतरीन जरिया है अपने लेख लोगों तक पहुंचाने का.

  • अपना Blog लिखकर आप Popular हो सकते हैं और Internet की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना सकते है.

  • Blog बनाना Website के मुकाबले काफी आसान है इसमें आपको कोई तकनीकी Knowledge या Coding आदि की जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है.

  • Internet से आज के समय मे लगभग सभी लोग जुड़े हैं और ऐसे में Blog के जरिये आप अपने Article और विचार हजारों-लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

Blog से पैसे कैसे कमाएं

अभी तक तो आप ने यही जाना होगा कि Content लिखने के शौक़ीन लोगों के लिए Blogging एक बेहतर Platform है और लोगों तक अपने Article पहुंचाने का. लेकिन आपको शायद यह नहीं मालूम होगा की Blog से आप पैसे भी कमा सकते है जी हाँ अगर आपका Blog लोगों को पसंद आ रहा हैं और आपके Blog पर Visitors की संख्या बहुत ज्यादा है या बढ़ रही है तो आपके लिए कमाई के मौके उतने ही ज्यादा होंगे.

दरअसल Google Adsense हमें अपने Blog पर Add दिखाने के बदले पैसे देता है जब भी कोई Visitor आपके Blog पर आकर उस Add पर Click करता है तो Google हर Click के हिसाब से हमें Payment करता है. ऐसे में जितने ज्यादा Visitor आपके Blog पर आएंगे आपकी कमाई उतनी ज्यादा ही बढ़ जाएगी. कई लोगों ने तो इसे अपना पहला कमाई का जरिया बना लिया है और आज के समय में यह काफी Popular भी हो गए हैं.