Blogging Se Paise Kaise Kamaye - ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए




Blogging kya hai, Blogging Se Paise Kaise Kamaye, ब्लॉगिंग क्या है, Blogging से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉगिंग एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉगिंग से 10000 हजार रुपये कैसे कमाए, ब्लॉगिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, Blog Se Paise Kaise Kamaye, Blog Se Paise Kamane Ke 5 Tarike, Apne Blog Se Paise Kaise Kamaye, Blogging Account Kaise Banaye, Blogging Information In Hindi, How To Make Money With Blogging

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की ब्लॉगिंग से पैसे कमाये जा सकते हैं. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Blog Kya Hai - ब्लॉग क्या है

Blog शब्द अंग्रेजी के Web Blog का ही संक्षिप्त रूप है. Blog की शुरुआत 1998 ई. में हुई. लेकिन दोस्तों अब यह कहना गलत नहीं होगा कि ब्लॉग वेब दुनिया पर उपलब्ध एक ऐसा मंच बन गया है जहाँ आप एक लेखक के रूप में अपनी बातों को पूरी दुनिया के सामने रख सकते हैं. Blog लिखना ही Blogging कहलाता है और लिखने वाला एक Blogger कहलाता है.

Blog एक Website के जैसा ही होता है लेकिन इसका Use लोग अपने Personal Thought को लोगों तक पहुचाने के लिए करते है. इसका Use करने वाला रोजाना अपने Blog पर कुछ ऐसा Published करता है जो उससे या उसके Blog से सम्बंधित होता है.

दोस्तों अगर ब्लॉग की तुलना वेबसाइट से की जाए तो ब्लॉग का आकार वेबसाइट से बहुत ही छोटा होता है यानी इसे समझने की कोई मुश्किल नहीं होती और कोई किसी प्रकार का भ्रम पैदा नहीं होता इसे समझने में. आप इसको एक तरह की Digital Diary भी कह सकते है.

Blog लोगों के बीच में बहुत ही प्रचलित है और लगभग सब इसका Use करना पसंद करते है. आप Blog को Free में बना सकते है और बाद में अपनी जरुरत के हिसाब से उसमे परिवर्तन भी कर सकते है लेकिन Free Blog में सभी तरह की विशेषताए नहीं होती. आज के समय में Blog बनाने के लिए WordPress का Use सब से ज्यादा किया जाता है.

यहाँ पर नीचे आप कुछ पॉपुलर ब्लॉगर सर्विस प्लेटफॉर्म के नाम देख सकते है जहाँ पर आप अपना अकाउंट बनाकर ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं.

  • WordPress

  • Blogger

  • Tumblr

  • Medium

  • Svbtle

  • Quora

  • Google+

Blogging Se Paise Kaise Kamaye - ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाएँ

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होता है. ब्लॉग को आप फ्री में और भुगतान करके दोनों तरीको से बना सकते हैं. फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए आपको ब्लॉगर प्लेटफार्म का चयन करना होगा. भुगतान करके ब्लॉग बनाने के लिए आपको वर्डप्रेस को चुनना होगा. अगर आपने कभी ब्लॉगिंग नहीं की है और आप एक नए ब्लॉगर हैं तो मैं आपको बताना चाहूंगा की आप ब्लॉगस्पॉट पर अपना ब्लॉग बनाये. क्योंकि दोस्तों यह बिलकुल फ्री है और आपको ब्लॉग बनाने में आसानी होगी और आप इससे बहुत कुछ सीख सकते है. तो आइये अब हम बात करते है ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ.

ब्लॉग को गूगल एडसेंस से जोड़े

एक बार जब आप अपने ब्लॉग पर अच्छे विज़िटर बना लेते हैं, तो आप अपने ब्लॉग से पैसा बनाने के लिए अपना ध्यान बदल सकते हैं. ऐसा करने के लिए कई तरह के तरीके हैं, लेकिन सबसे आकर्षक तरीकों में से एक सबसे आसान Advertisement है.

आपके ब्लॉग पर बड़ी संख्या में विज़िटर आने का मतलब है कि Advertiser आपके विज़िटर को दिखाए जाने वाले Ads का भुगतान करेंगे. दोस्तों ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है कि आप http://www.google.com/adsense पर Google के AdSense Program में शामिल होकर अपने ब्लॉग पर Ads दिखाए.

एक बार जब आप AdSense पर अपना Account Set करते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग में जोड़ने के लिए एक कोड दिया जाएगा. यह कोड स्वचालित रूप से आपके ब्लॉग पर उन कंपनियों के Ads प्रदर्शित करेगा जो Google के Ads नेटवर्क का हिस्सा हैं. आप अपने विषय से संबंधित छोटी कंपनियों के Ads देख सकते हैं, या आप बड़ी कंपनियों के Ads देख सकते हैं जो आपके विषय से पूरी तरह से संबंधित नहीं हैं.

AdSense के बारे में अच्छी बात यह है कि आपके पास अपने ब्लॉग पर Ads देने के लिए बोली लगाने वाले हजारों Ads हैं, और आपको बस इतना करना है कि अपने ब्लॉग में सरल कोड जोड़ें. एक बार जब आप ऐसा करते हैं तो प्रक्रिया पूरी तरह से बंद हो जाती है.

जब भी आपका कोई विज़िटर किसी Ads पर क्लिक करता है, आपको पैसे मिलते है. Google Advertisers से धन एकत्र करता है और फिर आपको एक चेक आमतौर पर हर महीने देता.

जब आप अपने ब्लॉग पर AdSense कोड डालते हैं, तो आपके पास Ads की Style Big Images, Small Images, Text आदि का विकल्प होता है और यह भी कि वे कहाँ रखी जाती हैं. जितने प्रमुख रूप से Ads दिखाए जाते हैं उतनी ही अधिक संभावना होती है कि उन्हें क्लिक किया जा सकता है और जितने ज्यादा क्लिक आएंगे उतने ज्यादा आपको पैसे मिलेंगे.

Affiliate Marketing

जब आपके पास वर्डप्रेस में होस्ट किया गया आपका ब्लॉग है तो आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले Products का प्रचार कर सकते हैं और फिर जब कोई आपकी Affiliate Link का उपयोग करके Products खरीदता है तो आपको बिक्री का कमीशन मिल जायेगा. आप Amazon Flipkart, Ebay जैसे अनेको कंपनियों के Affiliate Marketing को Join करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो.

Space Selling

Space Sell करके पैसे कमाना सबसे अच्छा तरीका है. क्योंकि इसमें आपको कुछ नहीं करना है. बस आपको अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना है. जब आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जायेगा. तब लोग आपके ब्लॉग पर अपने ब्लॉग का बैनर या लिंक ऐड करवाने के पैसे देते हैं. इस तरह आप अपने ब्लॉग पर Space Sell करके बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

Sponsored Content

एक बार जब आप ऑडियंस बनाना शुरू कर देते हैं, तो आप अपनी साइट और सोशल मीडिया पर प्रायोजित सामग्री के लिए अवसरों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे. यह तब होता है जब कंपनियां आपको ट्वीट करने, फेसबुक पोस्ट लिखने या अपने उत्पादों या सेवाओं के बारे में एक लेख प्रकाशित करने के लिए भुगतान करती हैं. उस सामग्री को अपने दर्शकों के सामने रखने से उन्हें ब्रांड जागरूकता बनाने में मदद मिलती है और शायद बिक्री भी बढ़ जाती है.

हमने अपनी व्यक्तिगत वित्त वेबसाइट पर कुछ कंपनियों के साथ ऐसा किया है, लेकिन यह हमारे ब्लॉग के साथ पैसा बनाने का हमारा पसंदीदा तरीका भी नहीं है. उस सामग्री को लिखने में समय लगता है, और जब तक आपके पास पहले से ही ज्यादा विज़िटर नहीं है, तब तक आप इस से बहुत अधिक पैसा कमाने की उम्मीद नहीं कर सकते.

आपके पास जितने ज्यादा विज़िटर होंगे आप इन कंपनियों के लिए उतने ही मूल्यवान हैं, और जितना अधिक वे आपको मीडिया उल्लेखों के लिए भुगतान करने को तैयार रहेंगे.

Sell Private Ads

विज्ञापनों को बेचने के बाद विज्ञापन नेटवर्क के साथ काम करना आपका एकमात्र विकल्प नहीं है. यदि आप पर्याप्त ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं, तो विज्ञापनदाता सीधे आपके पास आ सकते हैं और आपको अपना विज्ञापन अपनी साइट पर रखने के लिए कह सकते हैं. आप स्वयं विज्ञापनदाताओं से भी संपर्क कर सकते हैं. उपर्युक्त विकल्प से सबसे बड़ा अंतर यह है कि कोई भी मध्य व्यक्ति नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप अपनी स्वयं की विज्ञापन दरें निर्धारित कर सकते हैं.

निजी विज्ञापन बेचना बैनर, बटन या लिंक के रूप में आ सकता है. आप पैसे लिखने की प्रायोजित पोस्ट भी बना सकते हैं, जहाँ आप किसी विज्ञापनदाता के उत्पाद या सेवा की समीक्षा करते हैं या उसके बारे में लिखते हैं. एक अन्य विकल्प एक अंडररेटेड पोस्ट या श्रृंखला लिखना है, जहां आप किसी भी विषय के बारे में लिख सकते हैं, लेकिन विज्ञापनदाता सामग्री में आपके लिए लाया का उल्लेख करता है.

इसके साथ आपके पैसे कमाने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, आप किसी पोस्ट के लिंक के लिए एक बार शुल्क ले सकते हैं. यदि आप बैनर विज्ञापन होस्ट कर रहे हैं, तो आप अपने साथी से मासिक शुल्क ले सकते हैं.

Blog बनाने के फायेदे

  • Blog किसी भी भाषा में लिख सकते है बिना किसी रोक-टोक के.

  • Blog लिखकर हम अपने ज्ञान को एक दुसरे से Share कर सकते है.

  • Blog में सामग्री को लिखकर, ब्लॉग से हम पैसे भी कमा सकते है.

  • Blog की मदद से हम इन्टरनेट की दुनिया में अपनी पहचान भी बना सकते है.

  • Blog के माध्यम से आप कुछ नया सीख सकते है, और सीखा भी सकते है.

  • Blog एक ऐसी जगह है, जहाँ आप अपनी बातों को कम समय में हजारों लोगो तक पंहुचा सकते हों.

फ्री में ब्लॉग कहाँ बनाये

ऐसे कई प्लेटफार्म है जहां आप फ्री मे ब्लॉग बना सकते हो जैसे कि -

Blogspot

Blogger एक फ्री ब्लॉग साइट है यह एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है. Blogspot Google का ही एक Product है इसको Blogspot के नाम से भी जाना जाता है और इसे उपयोग करना बहुत ही आसान होता है.

WordPress

WordPress भी एक अच्छा प्लेटफार्म है. WordPress की सेवा Free भी है और Paid भी. WordPress को पहली बार 27 मई 2003 को Matt Mullenweg और Mike Little द्वारा जारी किया गया था.

Joomla

Joomla एक Free और ओपन-सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है. यह PHP Programming भाषा में लिखा गया है. इसका उपयोग भी ब्लॉग बनाने के लिये किया जा सकता है.