Bootstrap in Hindi Tutorial




Boootstrap तेजी से और आसान Web Development के लिए एक शक्तिशाली Front-end Framework है. Boootstrap मे Typography, Forms, Buttons, Tables, Navigations, Dropdowns, Alerts, Modals, Tabs, Accordion, Carousel और कई अन्य के साथ-साथ वैकल्पिक JavaScript Extensions होते है. जैसे आम उपयोगकर्ता Interface Components के लिए HTML और CSS पर आधारित Design Templates आदि शामिल होते है. Bootstrap आपको बहुत कम प्रयासो के साथ एक Responsive Layout बनाने की क्षमता भी देता है.

Advantages of Bootstrap

Bootstrap का उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह Flexible और Responsive Web Layouts के साथ ही आम Interface Components बनाने के लिए Free Tools प्रदान करता है.

इसके अलावा Bootstrap Data APIs का उपयोग करते हुए Scrollspy और Typeaheads जैसे JavaScript मे एक Line को लिखने के बिना Advance Interface Components को बना सकता है.

  • Easy to Use − Bootstrap बहुत आसान और Speedy Procedure है और यह बहुत अनुकूलनीय भी है. आप CSS के साथ Bootstrap का उपयोग कर सकते है.

  • Responsiveness − हर साल Mobile Devices बेहद लोकप्रिय होता जा रहा है और एक Responsive Website की आवश्यकता भी अनिवार्य और महत्वपूर्ण बन गई है. जैसा कि Fluid Grid Layout उपयुक्त Screen Resolution पर सख्ती से बदलता है. इस प्रकार Bootstrap के साथ Mobile Responsive Website को तैयार करना एक Smooth और आसान काम है. Bootstrap Classes के उपयोग के साथ आप Grid System मे Spots की संख्या को पहचान सकते है जिसे आप प्रत्येक Coloum मे शामिल करना चाहते है.

  • Consistency − कुछ Twitter Employees ने सबसे पहले आंतरिक उपकरण मे Compatibility को बढ़ाने के लिए एक Framework के रूप मे Bootstrap का विस्तार किया. लेकिन बाद मे Co-founder Mark Otto ने अगस्त 2011 में रिलीज़ की वास्तविक क्षमता को समझने के बाद Bootstrap का पहला Open Source Version दिया और उन्होंने यह भी Delineated किया कि कैसे एक Original Idea के उपयोग के साथ Bootstrap को बड़ा किया गया. और इस प्रकार Bootstrap Twitter पर लोकप्रिय हो गया है.

  • Support − Bootstrap एक बड़ा समर्थन समुदाय रखता है जब भी कोई समस्या आती है तब भी आपको सहायता प्रदान की जा सकती है. वर्तमान मे Bootstrap 9000 से अधिक के साथ-साथ 500 से अधिक योगदान कर्ताओं के साथ GitHub पर होस्ट विस्तारित और संरक्षित किया है.

  • Grid − Bootstrap मे 12-column Grid का उपयोग करने की क्षमता होती है और जो Responsive होती है. यह Offset और Nested Elements को भी कायम करता है और Grid को Responsive Mode मे बनाए रखा जा सकता है.