Deep Web/Dark Web/Surface Web क्या है




Internet हमारे जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है. हम हर रोज Internet का उपयोग करते है. कई लोगो के लिए Internet के बिना जीना मुमकिन ही नहीं है. मै आज इसी के बारे मे बात करने जा रहा हूँ. एक पुराणी कहावत है की हर एक चीज के दो पहलु होते है एक अच्छा और एक बूरा Internet भी इस कहावत से बच नहीं पाया है. Internet के भी दो पहलु है एक है की जो हम रोज उपयोग करते है उसे Technology के दुनिया मे सरफेस वेब कहा जाता है और दूसरा है डीप वेब / डार्क वेब.

आज हम आपको Internet की दुनिया के वो राज और जानकारियां बता रहे है जिनके बारे में जानना आपके लिए काफी जरूरी है. Internet को तीन कैटेगिरी Surface Web, Deep Web और Dark Web मे बांटकर समझा जा सकता है. तो आइए जानते है इनके बारे मे.

Surface Web

Surface Web Internet की दुनिया का दिखने वाला चेहरा होता है जिसे हम आप और आम लोग उपयोग करते है. इसमे आपको वही Content मिलेगा जो Internet पर Legal होगा. Surface Web मे Access करने के लिए आपको किसी Special Permissions की जरूरत नहीं होती है. यानी आप अभी जो Artical पढ़ रहे है वो Surface Web मे ही उपलब्ध है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरे Internet पर मौजूद Content का सिर्फ 4 Percent ही Surface Web है. अब आप Deep और Dark Web Content की मात्रा का अंदाजा लगा सकते है. आप Website से सिर्फ उसी Level तक जा सकते है जहां तक Website का owner आपको जाने की Permission देता है. जैसे कि आप Website के Admin Area को Access नहीं कर सकते या उस Website की Private Information को नहीं देख सकते है.

Deep Web

Deep Web का Internet पर 90% हिस्सा होता है. Deep Web Internet पर उन सभी Web Page को Refere करता है जिन्‍हे Search Engine देख या Search नहीं कर पाता है. इस तरह के Content को आप Google पर Search करके नहीं खोज सकते है क्योंकि इस तरह की Website Search Result में Induct नहीं होती है. लेकिन User इसे Access कर सकता है अगर उसके पास उस Website या Page का Link है. लेकिन Deep Web में आने वाली Website और Information Extremely Sensitive और Secret होती है. इन Information मे बड़ी-बड़ी Companies का Data Security Agencies का Confidential Data, Scientists के बनाए Formulas और Information Banks का Data, Cloud Storage, Database, Email Listings, Government Publication आदि शामिल होते है. लेकिन इसे सिर्फ वही लोग Access कर सकते है जिसे Access करने की अनुमति होती है.

Dark Web

Dark Web Internet पर मौजूद वह हिस्सा होता है जिस पर सभी गैरकानूनी काम और व्यापार किये जाते है. आपने सुना होगा कि किसी Website को Hack कर उसके सभी Users का Private Data चुरा लिया गया. इस तरह के Data और Information का सौदा Dark Web पर ही होता है. Data की कीमत इस आधार पर निर्धारित होती है कि इसे किस देश से चुराया गया है और इससे उस देश को कितना प्रभाव पड़ेगा. अगर किसी नामी शख्सियत का Data चुराया गया है तो उसकी कीमत भी ज्यादा होगी. यहां Virtual Money जैसे Bitcoin से Payment किया जाता है. इसके अलावा Dark Web मे Child Porn, Illegal Weapons की तस्करी इंसान की तस्करी, सायबर अपराध की योजना जैसे कामों को अंजाम दिया जाता है. यहां भी Access करना आसान नही होता है लेकिन अगर आप Access कर लेते है तो आप भी Internet की इस खतरनाक दुनिया का हिस्सा बन जाएंगे.

Internet Article in Hindi