Digital India क्या है




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Digital India के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Digital India के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Digital India क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जा रहा है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

Digital India क्या है - What is Digital India in Hindi

Digital India

Digital India भारत सरकार की एक पहल है जिसके तहत सरकारी विभागों को देश की जनता से जोड़ना है. इसका Purpose यह सुनिश्चित करना है कि बिना कागज के Use के Government Services Electronics रूप से जनता तक पहुंच सकें. इस योजना का एक Purpose ग्रामीण इलाकों को High Speed Internet के माध्यम से जोड़ना भी है. Digital India के लिए सरकार ने 1,13,000 करोड़ का Budget रखा है. इस कार्यक्रम के तहत 2.5 लाख पंचायतों समेत छ: लाख Villages को Broadband से जोड़ने का लक्ष्य है और सरकार की योजना 2017 तक यह लक्ष्य पाने की है अब तक इस योजना के तहत 55 हजार पंचायतें जोड़ी गई हैं.

इन पंचायतों को Broadband से जोड़ने पर 70 हजार करोड़ रुपए के Budget का प्रस्ताव है. इसके साथ ही 1.7 लाख IT Professional तैयार करना भी लक्ष्य है. इसके लिए केंद्र सरकार ने Electronic Skill Development योजना की शुरुआत की है जो कि देश के लोगों को सरकार से सीधे जुड़ने में मददगार होगी.

Prime Minister Narendra Modi चाहते हैं कि भारतीय किसानों को IT Field से लाभ मिलना चाहिए. कृषि उत्पादन मृदा संबंधी विवरण और Selling Price का विश्व की कीमतों के साथ तुलनात्मक अध्ययन इन तीनों को एक साथ जोड़ देना चाहिए. अगर हमारे पास बोए गए बीज संबंधी विवरण होगा तो हम उत्पादन का स्वरूप का पता लगा सकते हैं.

Digital India Project के Components

Digital India के तीन मुख्य Components है -

  • Digital Infrastructure का निर्माण करना

  • Electronic रूप से सेवाओं को जनता तक पहुंचाना

  • Digital Literacy

Digital India Project के लाभ

Digital India Project के Under सभी को Electronic Media से जोड़ा जायेगा और इसके Benefits समझाते हुए इसके प्रति जागरूक बनाया जायेगा. आज के समय Cities में लोग Internet को बहुत अच्छे से Use करने लगे है लेकिन फिर भी E-shopping, E-study,E-ticket E-banking का Trend केवल महानगरों में हैं Small City भी इस तरह की सुविधाओं के प्रति जागरूक नहीं हैं. हालांकि यह सब Digitization के लिए बहुत Important हैं. लेकिन अब सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम Public को Digital दुनिया के प्रति जागरूक करेगा. Digital India से होने वाले कुछ खास लाभ आप नीचे देख सकते है.

E-hospital Portal - Digital India Project के अंतर्गत Public आसानी से Doctor से Consult कर पायेगी और Appointment भी समय पर इसी Portal के माध्यम से दिया जायेगा और Problem के समय किसी भी रोग के रोग के बारे में सभी Information आसानी से इस Portal के माध्यम से दी जाएगी.

E-Basta Portal - Digital India Project अंतर्गत Students को Books Provide कराई जाएगी और जो भी Study Related Information चाहिये वो भी इस E-Basta Portal के माध्यम से Students को दी जाएगी. इससे और जरुरी Study Related Notes या Material भी E-Basta Portal के जरिये Provide कराये जायेंगे और इसका उपयोग कोई भी कर सकता हैं.

Digital Lockers - Digital Lockers सरकार द्वारा Provide कराये जायेंगे जिसमे व्यक्ति अपने महत्वपूर्ण Documents Secure रख सकता हैं.

Digital India की योजनायें

Digital India के अंतर्गत भारत के विकास के लिए कुछ प्रमुख योजनायें चलाये जा रही है जिसमे सभी नागरिक को कई Digital सुविधाए मिलेगी. यहाँ पर हम आपको कुछ प्रमुख योजनाओ के बारे में बताएंगे जैसे की -

  • Broadband Highway

  • Mobile Connectivity

  • Public Internet Access Program

  • E-governance

  • E-Revolution

  • Electronics Manufacturing

  • IT for Jobs

Broadband Highway

Broadband Highway के अंतर्गत भारत के सभी Villages को Internet से जोड़ना है और इसके लिए Fiber Optics Cable को बिछाया जा रहा है. इसमें ये Target रखा गया है की प्रत्येक ग्राम पंचायतो को 100 MBPS की Speed से Broadband Connectivity Provide कराना है. इस योजना से हर Village में Internet होने से प्रत्येक नागरिक Government Facilities से परिचित रहेंगे.

Mobile Connectivity

इस योजना के अंतर्गत भारत के सभी Villages में Mobile Phone की सुविधा उपलब्ध कराना है. देशभर के सभी City में प्रत्येक नागरिक के पास Mobile की सुविधा है परन्तु अधिकतर Villages में अभी तक ज्यादातर नागरिकों के पास Mobile की सुविधा नही है. June, 2014 तक भारत में तकरीबन सवा अरब की आबादी में Mobile Phone Connection की संख्या करीब 80 करोड़ थी. इस योजना के माध्यम से देश के 55,000 Villages में अगले 5 सालो के भीतर Villages Contact की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए 20,000 करोड़ के Universal Service Obligation Fund का गठन किया गया है. इससे ग्रामीण उपभोक्ताओं के लिए Internet और Mobile Banking के उपयोग में आसानी होगी.

Public Internet Access Program

Public Internet Access Program योजना के अंतर्गत सभी सरकारी विभागों को Internet से जोड़ा जायेगा ताकि Public तक इसकी पहुँच बढ़ाई जा सके और इसका सीधा मतलब ये है की किसी भी Government कार्य के लिए अब बार-बार Government Office जाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी. Post Office को सबसे पहले इसमें Multi-service Center के रूप में बनाया जायेगा यहाँ सा कोई भी सभी प्रकार की Information प्राप्त कर सकते है.

E-governance

E-governance योजना के अंतर्गत Information Technology द्वारा Business Process की Reorganization में और सुधार लाना है. इसका मलतब यह है की इसमें हर तरह की Application जैसी सुविधा को Online करना है. इसमें सभी तरह के Database Information को Electronics रूप दिया जायेगा, जिससे School Certificate, Voter ID Cards, UIDAI (Base), Payment Gateway (Payment of Bills), Driving License आदि का आवश्यकता अनुसार Online कही भी और कभी भी उपयोग कर सकेंगे.

E-Revolution

E-Revolution योजना Digital India की सबसे बेहतर योजना है. इसमें कई सुविधाओं को List किया गया है जिसमे सभी School College को Broadband Connectivity दी जाएगी उन्हें Free Wi-Fi की सुविधा दी जाएगी. सभी तरह के Course को Online किया जायेगा इन सुविधाओं को E-education का नाम दिया गया है. इसके साथ ही E-healthcare सुविधा द्वारा Online Medical, Online Medicine Supply, Patients का Online Information जैसी सुविधा मिलेगी साथ में Mobile Banking, E-courts, NE-Police, Cyber Security किसानो के लिए Market, Loan जैसे अनेक सुविधाए नागरिकों को मिलेगी.

Electronics Manufacturing

Net Zero Imports लक्ष्य के तहत Electronics क्षेत्र से जुड़े सभी उपकरणों जैसे की Mobile, Tv AC, Fridge, Cooler, Fan, Bulb, Fab-lace Design, Set Top Box, VSAT उपभोक्ता और Medical Electronics, Smart Energy Meters, Smart Cards, Micro-ATMs आदि का निर्माण देश में ही किया जाएगा ताकि 2020 तक Electronics के मामले में Self Support हासिल किया जा सके.

IT for Jobs

Skill Development Program से जोड़कर Companies के कार्यप्रणाली के अनुसार ग्रामीणों को प्रशिक्षण दिया जायेगा. जिससे रोजगार में काफी मदत मिलेगी इसमें IT से जुड़े कारोबार के बारे में Information दी जाएगी और सभी Village और सभी Small Cities को इससे जोड़ा जायेगा.