Dongle क्या है - Dongle in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Dongle के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Dongle के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Dongle क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जा रहा है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

डोंगल क्या है - What is Dongle in Hindi

Digital India

Dongle Word आपने कई बार सुना होगा. Computer और Laptop में Dongle का उपयोग Internet चलाने के लिए किया जाता है. Dongle एक छोटी USB Drive होती है जिसे Computer से Connect करके कोई भी Software Run करवाया जा सकता है क्योंकि जहां Security की जरूरत सर्वाधिक होती है वहीं इसे उपयोग किया जाता है. Dongle का उपयोग इसलिए किया जाता है ताकि गैरकानूनी तरीके से Software चोरी होने से बच सके. Latest Technology पर आधारित Dongle Flash Drive की तरह आसानी से Carry किए जा सकते हैं. Dongle को पहली बार 1980 में Word Craft Program पर उपयोग किया गया था.

अगर आप Dongle को Market में या फिर Internet पे Search करोगे तो आपको अलग अलग Works के लिए अलग अलग Dongle मिलेंगे. Dongle दो प्रकार के होते है.

  • Internet Dongle

  • Wi-Fi Dongle

Internet Dongle

Smartfone के इस युग में एक घर में कई Internet Device मिल जाएंगी. जहां किसी को WhatsApp तो किसी को News Website पर खबरों के लिए एक साथ Internet की जरूरत होती है. लेकिन एक Normal Internet Dongle के जरिए आप एक समय में एक ही Device में Internet चला सकते हैं. लेकिन अब जैसे-जैसे Technology बढ़ती जा रही है इन Dongle का उपयोग बहुत कम होने लगा है क्योंकि आजकल बाजार में Wi-Fi वाले Dongle आने लग गये है.

Wi-Fi Dongle

Wi-Fi Dongle के जरिए 100 मीटर के दायरे में एक साथ एक समय में पांच Device जैसे Mobile, Laptop, Tablet वगैरह में Internet को Access कर सकते हैं. आप Laptop, Phone Charger या Car Stereo जैसी किसी चीज के USB Port में Dongle लगाकर Wi-Fi Hotspot बना सकते हैं.

Dongle का Laptop पर कैसे उपयोग करे

Dongle का Laptop पर कैसे उपयोग करते है तो चलिए जानते हैं -

Sim वाले Dongle से Net कैसे चलाते है

सबसे पहले Dongle को Laptop के USB Port में Insert करते है. और अब आपके सामने Software Run का Option आएगा. Software जब पूरी तरह Install हो जायेगा तब Desktop पर Software का Icon आ जायेगा. आप जैसे ही Software को Open करके Connect पर Click करेंगे तो आपके सामने Connected लिखा आएगा और आपका Internet चलना Start हो जायेगा.

Wi-Fi Dongle का कैसे उपयोग करे

सबसे पहले आपको Wi-Fi Dongle को On करना होगा. जब Wi-Fi On हो जायेगा तब आप Laptop में Wi-Fi के Option में जाये और Dongle का Wi-Fi Network और उसमे Connect पर Click करें. इस तरह आपका Wi-Fi Dongle Laptop से Connect हो जायेगा.

Mobile Broadband Advantages

  • आपको घर पर काम करने के लिए Restricted नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे आप ज्यादातर स्थानों में 3G Signal लेने में सक्षम हो सकते हैं.

  • यह आपको अधिक Flexibly काम करने की अनुमति देता है क्योंकि अब आप WIFI Connections वाले क्षेत्रों में काम करने के लिए प्रतिबंधित नहीं होंगे.

  • Mobile Broadband WIFI Connection से अधिक सुरक्षित है क्योंकि सभी Data Encrypted किया गया है.

  • कहीं भी काम करने की क्षमता का मतलब है कि आप Office Space को कम करके लागतों को बचा सकते हैं.

  • इससे आपको Landline या Cable तक पहुंचने की ज़रूरत नहीं है.

  • आप महंगे अंतरराष्ट्रीय कॉल के लिए भुगतान करने के बजाय लोगों को कॉल करने के लिए VoIP Technology का उपयोग करने के लिए Mobile Broadband का उपयोग कर सकते हैं.

Mobile Broadband Disadvantages

  • आप हर जगह लगातार 3G Signal प्राप्त नहीं कर पाएंगे और कुछ स्थानों पर कोई 3G Reception नहीं हो सकता है.

  • यदि आपके पास विदेश में internet तक पहुंच है तो आपको Roaming Charges लगेगा जो महंगा हो सकता है.

  • अधिकतर Providers उस राशि को सीमित करते हैं जो उपयोगकर्ता Upload और Download कर सकता है और यदि आप Limit से अधिक हो जाते हैं तो आपको भुगतान करना होगा.

  • किसी भी समय और कहीं भी Internet तक पहुंचने में सक्षम होने का मतलब है कि आपको पता नहीं होना चाहिए कि काम करना बंद करना कब है जो उसे दबाव में डाल सकता है और तनाव पैदा कर सकता है.