DSLR Camera क्या है




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में DSLR Camera के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको DSLR Camera के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की DSLR Camera क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जा रहा है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

DSLR Camera क्या है - What is DSLR Camera in Hindi

DSLR Camera

DSLR की फुल फॉर्म Digital Single Lens Reflex होती है. DSLR एक प्रकार से SLR Camera का Upgraded Version है. SLR Camera पुराने समय का Popular Photography Camera हुआ करता था. लेकिन अब 21वी सदी मे SLR को Upgrade करके इसका New Version DSLR बना दिया है.

DSLR काफी मामलो मे SLR Camera से बेहतर माना जा रहा है जो लोग आज के समय मे Photography और Video Graphic का शोक रखते है वो लोग आज के समय DSLR Camera का उपयोग करते है. DSLR Camera मे आपको Camera Lens, Reflex Mirror, Focal Plan Shutter, Image Sensor, Matte Focusing Screen, Condenser Lens, Pentaprism और View Finder Eyepiece जैसे बेहतरीन Feature मिलते है जो आपके द्वारा DSLR से ली गई Picture को और भी बेहतरीन बनाते है.

DSLR Camera और SLR मे सबसे बड़ा अंतर ये होता है कि SLR Camera द्वारा ली गई Picture को आप Camera Roll मे ही Save कर सकते है. और Camera Roll की कुछ Capacity होती है जिसके बाद वो फुल हो जाता है. जिसका सीधा सा मतलब है अगर आपको SLR Camera से और Picture खींचनी हैं तो आपको अलग से और Roll खरीदना होगा.

लेकिन DSLR इसका Upgrade Versions है. DSLR मे आप DSLR की Capacity के अनुसार इसमे आप Memory Card का उपयोग कर सकते है. DSLR की सहायता से आप किसी भी Photo पर जल्द Action ले सकते है कि क्या ये Photo Save करनी चाहिए या नही और Action लेने के बाद आप उसको Delete कर सकते है. लेकिन आप ऐसा SLR Camera मे नही कर सकते है

DSLR Camera Parts

DSLR Camera में कई मुख्य Parts होते है जैसे कि -

  • Lens

  • Reflex Mirror

  • Shutter

  • Image Sensor

  • Matte Focusing Screen

  • Condenser Lens

  • Panorama

  • Eyepiece/Viewfinder

Lens

Lens को आप Camera की आंख के तौर पर देख सकते हैं. Lens के बगैर Camera की कल्पना भी नहीं की जा सकती. Phone में Lens की Quality जितनी अच्छी होगी वह उतना ही बेहतर Picture लेने में सक्षम होगा. Lens के Focal Length को MM द्वारा मापा जाता है जैसे कि 24 MM, 50 MM और 70 MM Focal Length इत्यादि Camera के साथ उपयोग किए जाते हैं. Mobile Phone के लिए Carlisle और Sony सहित कई Companies हैं जो Lens बनाने का कार्य करती हैं. DSLR Camera में कुल तीन Lens होते है जैसे कि -1. Standard Lens, 2. Kit Lens, 3. Prime Lens.

Reflex Mirror

Reflex Mirror Camera का वो भाग जहां पर किसी Image की Reflex दिखाई देती है. यह Camera का बहुत ही Important Part होता है. यह Mirror Lens के ठीक पीछे लगा होता है जिससे Lens से आने वाली Light इसपे पड़ती है और यह उसे Absorb कर लेती है.

Shutter

Camera में Shutter Speed भी बहुत महत्वपूर्ण होती है. Shutter Speed को प्रती सेकेंड के आधर पर मापा जाता है. Shutter Speed का आशय उस समय से होता है जितने में Light Camera के अंदर Image Sensor तक पहुंच सके. Shutter Speed को Auto और Manual Basis पर Set किया जाता है. Shutter Speed तेज रोशनी में तेज जबकि कम रोशनी में धीमा होती है.

Matte Focusing Screen

Picture लेने के लिए जब आप किसी Subject पर Camera को केंद्रीत कर उसे साफ व स्पष्ट करते हैं उसे Focus कहा जाता है. Camera में Simple Autofocus, Fixed Focus और Manual Focus Feature होता है. Autofocus के दौरान आप Screen पर जहां Touch करते हैं Camera उस विषय वस्तु को साफ कर पीछे के चीजों को Blur कर देती है जिससे Picture में आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं. वहीं Fixed Focus में Screen पर दिखने वाली सभी चीज पर Focus होता है आप किसी एक को Blur या Focus नहीं कर सकते. Photography के सयम Screen पर हरे रंग का डब्बा बन जाता है और उस क्षेत्र को वह साफ कर देता है. यह Autofocus का कमाल है. Touch Screen Phone में Touch Focus Features भी दिया गया है जहां Screen पर Touch कर किसी विषय वस्तु की साफ व स्पष्ट Picture ले सकते हैं.

Condenser Lens

DSLR Camera में सिर्फ 2 Convex Lens होते है और इन Lenses को Design करने का मतलब सिर्फ इतना है की जो Light Lens पर पड़े वो सीधी रहे और एक Path पर चले.

Panorama

Camera में इस Feature के माध्यम से आप 3D Pictures ले सकते हैं. इसके दौरान एक निश्चित समय में आपको Camera को घुमाना होता है और बाद में Camera उस Picture को मिलाकर आपके सामने पेश करता है. आप चाहें तो इसे Play करके भी देख सकते हैं.

Eyepiece/Viewfinder

यह Camera का वो भाग होता है जहां से आप Image को देखते है वह View Finder कहलाता है. यह एक LED Glass जैसा होता है जिसमे आप जो Photo लेने जा रहे है उसे देख सकते है. View Finder की सहायता से Photo पर अच्छे से Focus Set किया जा सकता है.

DSLR Camera कैसे काम करता है

  • Light Camera को Lens के माध्यम से प्रवेश करता है और Reflex Mirror पर Strikes करता है.

  • Reflex Mirror Focus करने वाली Screen पर Vertical ऊपर की ओर Light को दर्शाता है.

  • Light Focus करने वाली Screen के माध्यम से गुजरता है और Pentaprism में प्रवेश करता है जो Glass का एक Block है.

  • Pentaprism दो अलग Mirrors के माध्यम से Light को Redirect करता है और फिर इसे Viewfinder की ओर ले जाता है.

  • Viewfinder आपको Image का Live Preview देता है.

  • अब जब आप एक फोटो लेने के लिए Button पर Click करते हैं तो Reflex Mirror ऊपर की ओर फिसल जाता है और इसे सीधे Light Sensor की ओर रखने के लिए Light के Vertical Path को Block करता है.

  • अब Shutter खुलता है और Light Image Sensor तक पहुंचता है.

Advantages of DSLR Camera

  • Speed

  • Picture Quality

  • Interchangeable Lenses

  • Optical Viewfinder

  • Large ISO Range

  • Easy Editing

  • Low Noise

  • Faster Focusing

  • High Quality in Low Light

  • Ability to use Filters

  • Dust Removal System

SLR Camera क्या है - What is SLR Camera in Hindi

SLR की फुल फॉर्म Single Lens Reflex होती है. SLR Camera एक ऐसा Camera होता है जिसमे एक ही Lens होता है और उसी Lens के जरिये Photo खिंची जाती है और उसी Lens के जरिए हम View Finder करते है. लेकिन अगर हम बात करे इससे और भी पुराने Camera के बारे मे तो उनमे Photo खिंचने का Lens अलग होता था और Photo को Camera से Capture करने का View Lens अलग होता था. लेकिन SLR Camera मे एक ही Lens होता है एक ही Lens से हम Photo को View करते है और उसी Lens से हम Photo को खिंचते है.

DSLR और SLR मे क्या अंतर होता है

DSLR और SLR मे बस एक ही अंतर होता है कि SLR की Photo एक Roll मे Save होती है. जिंसको आप Delete, Copy Paste नही कर सकते है इसका मतलब यह है की आप उस Roll पर कोई Action नही ले सकते है और वही बात की जाय DSLR Camera की तो DSLR Camera मे पीछे की तरफ एक Sensor होता है जो Photo को Capture करता है और उसको Digital बना कर Memory Card मे Save कर देता हैं और जो File आपके Memory Card मे Save होती है आप उसपर किसी भी प्रकार का Action ले सकते है आप चाहे उस File को Delete कर सकते है Copy Paste भी कर सकते है अधिकतर यही अंतर DSLR Camera और SLR Camera मे होता है.