eBay Se Paise Kaise Kamaye - ईबे से पैसे कैसे कमाए




eBay kya hai, eBay Se Paise Kaise Kamaye, ईबे क्या है, ईबे से पैसे कैसे कमाए, ईबे से पैसे कैसे कमाए, ईबे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, ईबे से 10000 हजार रुपये कैसे कमाए, ईबे से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, eBay Par Account Kaise Banaye, Ebay Par Account Banakar Paise Kaise Kamaye, Ebay Se Online Paise Kaise Kamaye Ebay से पैसे kaise कमाए, eBay Se Paise Kaise Kamaye 20000 Rupaye Monthly, Ebay Kya Hai - Ebay Affiliate Account Banakar Paise Kaise Kamaye, Ebay पर प्रोडक्टों को कैसे खरीदें और बेचें, Ebay पर प्रोडक्टों को कैसे बेचें, eBay Information In Hindi, How To Make Money With eBay,

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में ईबे से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको ईबे से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप ईबे से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की ईबे से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी ईबे से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की ईबे से पैसे कमाये जा सकते हैं. ईबे से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में ईबे से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

eBay Kya Hai - ईबे क्या है

eBay एक ईकॉमर्स वेबसाइट है. यह अपने स्वयं के प्रोडक्टों का स्टॉक और बिक्री नहीं करता है, लेकिन विक्रेताओं को आइटम दिखाने, खरीदारों से जुड़ने और अपने स्टोर का प्रबंधन करने के लिए जगह प्रदान करता है. ईबे साइट की अनूठी नीलामी प्रणाली खरीदारों को वस्तुओं पर बोली लगाने का अवसर प्रदान करती है और यह अवसर उन्हें Retail Prices से कम दाम पर प्राप्त होता है.

Ebay पर उसी स्थान पर, खरीदार उन प्रोडक्टों को Search कर सकते हैं और उनकी निगरानी कर सकते हैं, जिनकी वे तलाश कर रहे हैं और खरीदारी कर रहे हैं. Ebay कुछ भी नहीं बेचती है, यह लिस्टिंग आइटम के लिए शुल्क लगाकर और खरीदारों और विक्रेताओं के बीच लेनदेन के प्रसंस्करण के लिए पैसे कमाती है.

सन 1995 में Pierre Omidyar द्वारा AuctionWeb नाम के तहत Ebay की शुरुआत लेज़र पॉइंटर्स जैसी विविध वस्तुओं की नीलामी के लिए की गई थी. सन 1997 में इसका नाम बदलकर Echo Bay Technology Group के रूप में Ebay रखा गया, जो ओमिडयार की कंसल्टिंग फर्म का नाम था.

Ebay तब से एक Multi Billion Dollar के ऑनलाइन बाज़ार में विकसित हो गया है. शुरुआत में Ebay साइट Auctions पर केंद्रित थी, लेकिन धीरे-धीरे साइट पर नई कार्यक्षमता शुरू की गई. Auction के अतिरिक्त के लिए, Buy It Now Function के माध्यम से सीधे खरीद उपलब्ध कराई गई थी. Ebay आज के समय में बहुत सी नई जैसी चीजों की सुविधा के लिए अन्य सेवाओं की भी सुविधा प्रदान करता है.

Ebay की लोकप्रियता की संभावना इसके ब्रांड और Longevity में निहित है. क्योंकि इसको 1990 के दशक के मध्य में स्थापित किया गया था, जब इंटरनेट अभी भी मुख्यधारा में पहुंच रहा था, इस तथ्य के बारे में कि यह इतने लंबे समय से है, यह किसी भी प्रतियोगियों पर एक फायदा देता है. जबकि ऑनलाइन खरीद अभी भी कुछ के लिए भी हो सकती है, लेकिन Ebay की लोकप्रियता और ब्रांडिंग एक उपभोक्ता को खरीदारी करने के विश्वास को मजबूत करती है.

Ebay पर क्या क्या खरीदा जा सकता है

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो आप Ebay पर खरीद सकते हैं जैसे कि -

  • Toys

  • Music

  • Vehicles

  • Antiques

  • Home Décor

  • Electronics

  • Event Tickets

  • Sporting Goods

  • Fitness Equipment

  • Clothing and Shoes

  • Watches and Jewelry

  • Books and Magazines

  • Video Games and Consoles

eBay Se Paise Kaise Kamaye - ईबे से पैसे कैसे कमाएँ

यहां हम उन लोगों का मार्गदर्शन कर रहे हैं जो Ebay पर नए हैं और इस ऑनलाइन साइट पर आइटम खरीदना या बेचना चाहते हैं. Ebay पर कैसे खरीदें और बेचें, इसके कुछ टिप्स Ebay पर अच्छी शुरुआत देने में शुरुआती लोगों की मदद करेंगे. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Ebay एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहाँ व्यक्ति और खरीदार अपने प्रोडक्टों को खरीदने और बेचने के लिए एक साथ आते हैं. इसलिए आपके लिए इसे आसान बनाते हुए हमने कुछ दिशानिर्देश दिए हैं कि कैसे प्रोडक्टों को बेचा जाए इस ऑनलाइन वेबसाइट पर जिसके माध्यम से आप अच्छे पैसे कमा सकते है.

Ebay पर प्रोडक्टों की खरीद और बिक्री के लिए 20 लाख से अधिक भारतीय पंजीकृत हैं. यदि आप Ebay पर प्रोडक्ट बेचने की योजना बना रहे हैं, तो यह आपके द्वारा किया गया सही निर्णय है, क्योंकि इसमें कम निवेश से आप अधिक पैसे कमा सकते हैं.

Ebay पर प्रोडक्टों को कैसे खरीदें और बेचें

दोस्तों यहाँ पर हमने नीचे प्रोडक्ट खरीदने की पूरी प्रक्रिया दी है. अब आप आसानी से Ebay पर अपना पसंदीदा प्रोडक्ट खरीद सकते हैं और नवीनतम गैजेट्स, फैशन वियर, किताबें, फर्नीचर या बच्चे के कपड़े आदि की तलाश में आनंद ले सकते हैं.

सबसे पहले Ebay पर खुद को रजिस्टर करें या साइन इन या रजिस्टर विकल्प पर जाकर साइन इन करें. इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट यानी www.Ebay.in पर जाएं.

  • अब पंजीकरण फॉर्म पर अपनी संपर्क जानकारी दर्ज करें और एक यूजर आईडी और सबमिट बटन चुनें.

  • इसके बाद आपको पंजीकरण फॉर्म पर आपके द्वारा सबमिट किए गए ईमेल पते पर एक ईमेल प्राप्त होगा.

  • आइटम के लिए खोजें या दिए गए प्रोडक्ट को ब्राउज़ करें. उस विशिष्ट प्रोडक्ट को दर्ज करें जिसे आप साइट के शीर्ष पर दिए गए बॉक्स में खोज रहे हैं और श्रेणी का चयन करें.

  • अपने प्रोडक्ट का चयन करने के बाद लिस्टिंग और विक्रेता की समीक्षा करें.

  • अब एक निश्चित मूल्य पर तत्काल खरीदारी करने का अनुरोध करके या खरीदकर.

  • Pay Now Button पर Click करें और Ebay Payment Mode को चुनें. अब प्रोडक्ट के लिए भुगतान करें, आप अपने क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन बैंक हस्तांतरण या कैश ऑन डिलीवरी के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं.

Ebay पर प्रोडक्टों को कैसे बेचें

Ebay पर कुछ भी प्रोडक्टों को बेचने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का ध्यानपूर्वक पालन करें -

Step 1

Ebay पर अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए सबसे पहले आपको खुद को एक अकाउंट से रजिस्टर करना होगा. एक अकाउंट बनाएँ, मौजूदा उपयोगकर्ता उसी अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं और नए उपयोगकर्ताओं को एक नया अकाउंट बनाना होगा. अकाउंट मुफ़्त में बन जाएगा और आपको विक्रेता या खरीदार के रूप में काम करने की अनुमति देता है. एक विक्रेता के रूप में रजिस्टर करने के लिए, किसी भी Ebay पेज के शीर्ष पर Sell Tab को चुनें और फिर Sell Your Item Button पर क्लिक करें.

Step 2

Ebay पर अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए, या तो आप मानक शुल्क व्यवस्था के तहत काम कर सकते हैं या ग्राहक बनने के लिए चुन सकते हैं. Ebay पर बेचते समय तीन तरह के शुल्क लगते हैं जैसे कि-

  • Insertion Fee - जब भी आप Ebay पर किसी Item को Listed करते हैं, तो चार्ज आपके अकाउंट से काट लिया जाएगा और यह आपको वापस नहीं किया जायेगा. यह आम तौर पर $ 0.30 और $ 4.80 के बीच होता है. यदि प्रोडक्ट बेचा नहीं जाता है तो आप Item को जारी करके क्रेडिट के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं.

  • Additional Option Fee - यह केवल तभी चार्ज किया जाता है जब आप वैकल्पिक विक्रेता सुविधाएँ चुनते हैं, जैसे कि Buy It Now, Gallery विशेष Item इत्यादि.

  • Final Value Fee - इस शुल्क में आपके Item की अंतिम बिक्री मूल्य के आधार पर और केवल सफलतापूर्वक Listed होने पर लागू होगा.

Step 3

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड या चेकिंग अकाउंट के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति देता है. इसके अलावा आप अपने प्रोडक्टों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेच सकते हैं. यह आपके Item के खरीदारों के लिए सुविधाजनक बनाता है.

Step 4

उन वस्तुओं को Listed करें जिन्हें आप अपनी पूरी जानकारी के साथ स्पष्ट रूप से बेचना चाहते हैं. ताकि खरीदार आसानी से आपके प्रोडक्ट को आकर्षित कर सकें. विवरण इसकी कीमत आदि के बारे में कुछ विचार प्राप्त करने के लिए, आप अपने Item की तुलना एवे पर सक्रिय और पूर्ण Listing से कर सकते हैं.

ऐसा करने के बाद आप यह देख सकते हैं कि क्या मेरे Ebay के Sale Section में जाकर किसी ने बोली लगाई या खरीदी की गई. अंतिम जमा करने से पहले एक बार अपनी List को संशोधित करें.

Step 5

अपने Item को Shipping & Delivery करने से पहले सुनिश्चित करें कि भुगतान आपके अकाउंट में प्राप्त हो गया है या नहीं और फिर अंत में खरीदार को सुरक्षित रूप से और समय पर Item Shipp करे-