Email Marketing क्या है




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Email Marketing के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Email Marketing के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Email Marketing क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

Email Marketing क्या है - What is Email Marketing in Hindi

Email Marketing

Email और Newsletters भेजकर Business को बढ़ावा देना वह है जिसे हम Email Marketing कहते हैं. आज के Marketers को कम से कम करने की जरूरत है और बजट पर रहते हुए उन्हें अपने दर्शकों के साथ अत्यधिक व्यक्तिगत तरीके से कनेक्ट करने की आवश्यकता है. Marketers जो Email Marketing में अच्छे हैं वे अपने ग्राहकों से अत्यधिक Targeted तरीके से जुड़ सकते हैं. वे ROI और Revenue Back Business में सफल होने में सफल होंगे.

कोई भी Marketing Category में Email Marketing की Longevity नहीं है. हालांकि कुछ Marketing Trends आते हैं और जाते हैं Email Modern Marketers के लिए सबसे शक्तिशाली Channel उपलब्ध है.

Target Customer

Email Marketing क्यों करना चाहिए

Email एक ऐसा उपकरण है जो लगभग हर किसी का आज उपयोग करता है और यह बढ़ता जा रहा है और दुनिया भर के लोगों के जीवन में अधिक प्रचलित है. Facebook और Twitter Accounts संयुक्त होने के मुकाबले तीन गुना अधिक Email Accounts हैं. दुनिया भर में कुछ सबसे सफल कंपनियों में से कुछ Top Marketers मानते हैं कि Email आपके Business को बढ़ाने के लिए # 1 Channel है.

एक Marketer के रूप में आपके पास अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए कई Channel उपलब्ध हैं. लेकिन सीमित समय और संसाधनों के साथ आपको अपने प्रयासों को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है. Email Marketing आपके Business के लिए Sales और Revenue के लिए दर्शकों के साथ Attract, Engage और Connect करने के लिए सबसे Effective Channel है.

Pro & Cons of Email Marketing

निम्नलिखित Table Email Marketing के Pros और Cons को Lists करती है -

Pros Cons

Email आपकी वेबसाइट पर सीधे Traffic Email करता है.

विभिन्न Marketers से बहुत सारे Email.

Mobile Customers तक पहुंचने का यह एक आसान तरीका होता है.

Spam Filters Bulk Marketing Emails को Catch करते है.

यह ग्राहकों को सूचित रखने के लिए यह एक प्रभावी तरीका है

यह बहुत अधिक Online Marketing है.

अन्य Marketing Tactics को अनुकूलित और एकीकृत करना आसान है और Email Marketing Inexpensive है.

इसके Unsubscribe Buttons को कोई भी आसानी से Press कर सकता है.

Mailing List क्या है - What is Mailing List?

एक Mailing List केवल उन Addresses की एक List है जिन पर एक ही जानकारी भेजी जा रही है. यदि आप एक Magazine Publisher थे तो आपके पास Magazine के सभी ग्राहकों के Mailing Address की एक List होगी. Electronic Mailing List के मामले में हम किसी दिए गए विषय के बारे में सुनने या चर्चा करने में रुचि रखने वाले लोगों के Email Address की एक List का उपयोग करते हैं.

Email Mailing Lists दो प्रकार की होती हैं -

Announcement Lists

एक व्यक्ति या समूह लोगों के समूह को Announcements भेज सके और Magazine Publisher की Mailing List की तरह Magazine को भेजने के लिए उपयोग किया जाता है. उदाहरण के लिए एक Band Mailing List का उपयोग अपने Fan के आधार को उनके आगामी संगीत कार्यक्रमों के बारे में जानने के लिए कर सकता है.

Announcement Lists

Discussion List

इसका उपयोग लोगों के समूह को स्वयं विषयों में चर्चा करने की अनुमति देने के लिए किया जाता है हर कोई List में Email भेजने में सक्षम होता है और इसे समूह में सभी को वितरित करता है. इस चर्चा को भी नियंत्रित किया जा सकता है इसलिए समूह में केवल Selected Posts ही भेजे जाते हैं या केवल कुछ लोगों को समूह को भेजने की अनुमति है. उदाहरण के लिए Model Plane उत्साही समूह का एक समूह अपने Model निर्माण और उड़ान के बारे में Tips Share करने के लिए Mailing Lists का उपयोग कर सकता है.

Collection of Emails

Email Marketing के लिए पहला कार्य उन लोगों के Email Addresses एकत्र करना है जो आपसे सुनना चाहते हैं. विस्तार से Data एकत्र करने के कई तरीके हैं लेकिन इस Post मैं केवल विभिन्न तरीकों का एक अवलोकन प्रदान करूंगा.

Formula for Growing Email List

कुछ Awesome Email List Builders की Websites और Techniques का विश्लेषण करने में एक निश्चित Formula उभरना शुरू कर दिया. अगर हम अपने सबसे बुनियादी हिस्सों में एक Massive Email List बनाने की प्रक्रिया को तोड़ सकते हैं तो यह इस तरह दिखेगा -

Email List

असल में सब कुछ Content के साथ शुरू होता है लोगों को आपकी अद्भुत Content के कारण आपकी Site मिल जाएगी. वे इस अद्भुत Content के लिए वापस आते रहेंगे. आपका Content उन लोगों की नींव होगी जो आप उन्हें Email करते हैं जो कि वे Subscribed किए जाने का कारण होंगे (या नहीं). यह सब अद्भुत Content के साथ शुरू होता है. यदि आपके पास अद्भुत Content है तो Email मांगना शुरू करें. रुचि रखने वाले लोग उस Content को जितनी बार बनाते हैं उतनी बार प्राप्त करना चाहते हैं सीधे Inbox में पहुंचे जाते हैं.

CTA (Call-to-Action) Reader को आपका अंतिम Instruction है.

Email List बढ़ाने के लिए Strategies

Multiple CTAs - ऐसा लगता है कि Lists बनाने वाले List उनके Web, Blog को सर्वश्रेष्ठ और Calls-to-action Design करती हैं. आप Sign Up करने के लिए अपनी Call से बच नहीं सकते हैं. एक Popover में एकSign Up हो सकता है एक Blog Post के शीर्ष पर एक Sign Up नीचे एक और एक. असल में Design मानता है कि लोग Site को अलग-अलग देखेंगे और यह कि संभावित ग्राहक एक Sign Up Form देखे जाने की संभावना को अधिकतम करने के लिए आप सबसे अच्छे रूप से Sign Up Form डाल देंगे.

Give & Take − अपने Email Signup Form में कुछ Valuable Attachments करना Readers के दिमाग में रुचि बनाने का एक निश्चित तरीका है. असल में किसी Email Addresses की कीमत के लिए कुछ मुफ्त में दें जिसे हम सभी जानते हैं Site पर मुफ्त से अधिक Valuable है. उदाहरण के लिए आप E-books, Cheat Sheets, Email Series, Videos, Personal Blog Content, और नई सुविधाओं के लिए प्रारंभिक पहुंच Attachment कर सकते हैं.

Handy Opt in Links − ध्यान रखें कि Email Email Capture Form के अलावा अन्य स्थानों पर Email List में Sign Up कर सकते हैं. आप Link प्राप्त कर सकते हैं और इसे Email Signature, Social Media Messages, और Guest Blog Bios जैसे विभिन्न स्थानों में साझा कर सकते हैं. आपके Email Software के आधार पर Email Sign Up प्राप्त करने के लिए Dedicated एक Landing Page Probably है. एक बार आपके पास Link हो जाने के बाद इसे आसान रखें. आप कभी नहीं जानते कि आपको इसका उपयोग करने का मौका कब मिलेगा. उस Link को कैसे प्राप्त करें हम जल्द ही इसकी चर्चा करेंगे.

Email Marketing Tips In Hindi

Email Marketing के लिए आपको कुछ तकनीकी काम करने के लिए खुद को तैयार करने की आवश्यकता है. अब तक आपको सभी Concepts समझ में आ गये होंगे अब आपको कुछ अभ्यास करना होगा. अपना पहला Email Marketing शुरू करने से पहले आपको सभी Email Addresses को Text File में या Excel Sheet में इकट्ठा करना होगा. बहुत से प्रमुख Email Marketing Provider इन दो प्रारूपों का समर्थन करते हैं. यदि आपके पास Ms Access का Database है जिसमें Name, Dob, Email और ZIP Code शामिल हैं.

Excel File/Text File में Email Addresses के Columns की Copy बनाना शुरू करना बेहतर है. एक बार आपके पास Excel File में यह जानकारी हो जाने के बाद, Email Column को किसी अन्य Excel File/Text File में Copy करें. Main Point केवल इस Database से Email Addresses निकालना है. इस Point पर आपके पास केवल Email Addresses की एक List है. यदि आप Excel का उपयोग कर रहे हैं तो इस File को XLS, XLSX इत्यादि के बजाय CSV Format में Save करे. यदि आपके पास Text File है, तो इसे (TXT) Format से Save करे जो Text Files का एक Common Format है.

मैं Dirty data या email formats के साथ list को कैसे साफ़ कर सकता हूं, इसके सभी Seps को नहीं लिख सकता. आपके Email column में कुछ Raw data हो सकते हैं - किसी ने Email Field में Number, NIL, Special Characters दर्ज किए हैं. तो किसी भी कचरे से बचने के लिए आपको Sign-up Form के Point पर Email Syntax Validation लागू करना होगा या जिस तरह से आप Email Collect करेंगे. Program के बारे में आप इसे Google पर Submit कर सकते हैं और उपयोगकर्ता द्वारा Submit किए गए किसी भी कचरे से बचने के लिए एक बहुत ही आसान Javascript Verification Code पाएंगे. यदि आपके पास Excel List में कचरा है, तो आप इसे कुछ आसान Formulas और Sorting Method के साथ पा सकते है.

एक बार जब आप उस पर Click कर लेंगे तो आपको एक छोटा Dialog Box दिखाई देगा. आप देखेंगे कि पहली Line automatic रूप से Unselected कर दी गई है. इसका कारण यह है कि मेरे डेटा में हेडर हैं Box को चुना गया है. कुछ बचे हुए Duplicate हैं या नहीं यह पता लगाने के लिए List को दो अन्य Duplicate Search तरीकों से दो बार जांचें. यदि आप एक प्राप्तकर्ता को दो बार या उससे अधिक Received Email करने जा रहे हैं तो संभावित परिणाम सदस्यता छोड़ें या ISP से Restriction है. आपको इस Link में तरीकों को हटाने के कुछ Detailed Duplicate मिल सकते हैं इसे अपने Discretionary Power पर उपयोग करें Host और Soft.