Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye




Email Marketing kya hai, Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye, ईमेल मार्केटिंग क्या है, Email Marketing से पैसे कैसे कमाए, ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, ईमेल मार्केटिंग से 30000 हजार रुपये कैसे कमाए, Email Marketing Kya Hai? और इससे पैसे कैसे कमाए, Email Marketing Se Online Paisa Kaise Kamaye, Email Marketing kya hai, Email marketing se hum income kaise kare, ईमेल मार्केटिंग से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, Email Marketing Par Account Kaise Banaye, Email Marketing Information In Hindi, How To Make Money With Email Marketing.

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी ईमेल मार्केटिंग से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाये जा सकते हैं. ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

सोशल मीडिया मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग और एसईओ मार्केटिंग आने के बावजूद, ईमेल मार्केटिंग अभी भी काफी लोकप्रिय है. आज भी यह यकीनन मार्केटिंग के सबसे लाभदायक साधनों में से एक है, लेकिन आपको यह जानना होगा कि ईमेल मार्केटिंग क्या है और इसे कैसे करना है.

ऑनलाइन मार्केटिंग की स्थापना के बाद से ईमेल मार्केटिंग काफी लोकप्रिय है और इसके कारण आपके व्यवसाय के लिए अधिक अवसर प्रस्तुत करने और निवेश पर बेहतर रिटर्न देने की क्षमता है. ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करके, आप व्यापक दर्शकों के साथ गहरे संबंध बना सकते हैं.

Twitter की तुलना में ईमेल मार्केटिंग से क्लिक प्राप्त करने की संभावना कई गुना अधिक है. संयुक्त रूप से फेसबुक और ट्विटर खातों की तुलना में 3 गुना अधिक ईमेल खाते हैं.

ईमेल मार्केटिंग वास्तव में उपलब्ध किसी भी मार्केटिंग चैनल के उच्चतम आय के लिए जानी जाती हैं, और आपको इसका उपयोग हमेशा अपने व्यवसाय के लिए बिक्री और पैसे कमाने के लिए करना चाहिए. इसलिए आइए यह समझने के साथ शुरू करते है कि वास्तव में ईमेल मार्केटिंग क्या है -

Email Marketing Kya Hai - ईमेल मार्केटिंग क्या है

ईमेल मार्केटिंग एक व्यावसायिक संदेश भेजने का कार्य है. आमतौर पर ईमेल का उपयोग करके लोगों के समूह को अपने व्यापक अर्थों में, संभावित या वर्तमान ग्राहक को भेजे गए प्रत्येक ईमेल को ईमेल मार्केटिंग माना जा सकता है.

ईमेल मार्केटिंग को Products या Services को बढ़ावा देने के लिए ईमेल के उपयोग के रूप में समझा जा सकता है. इसे संभावित ग्राहकों या ग्राहकों के साथ संबंधों के विकास और पोषण के लिए ईमेल के उपयोग के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है.

ईमेल मार्केटिंग गाइड्स में से अधिकांश इंटरनेट मार्केटिंग के एक भाग के रूप में ईमेल के माध्यम से मार्केटिंग का वर्णन करते हैं जो साइट, ब्लॉग, सोशल चैनल आदि के माध्यम से ऑनलाइन मार्केटिंग को शामिल करता है. यह प्रत्यक्ष मेल के समान है, जिसमें डाक सेवाओं के माध्यम से संदेश भेजने के बजाय, इलेक्ट्रॉनिक रूप से ईमेल भेजे जाते हैं. ईमेल मार्केटिंग को कैसे करें यहाँ हम आपको कुछ टिप्स बताएँगे तो फिर आइये शुरू करते है.

ईमेल मार्केटिंग को कैसे करें

ईमेल मार्केटिंग शुरू करने लिए आपको सबसे पहले ई-मेल एड्रेस का संग्रहण करना होगा और सभी ई-मेल एड्रेस ऐसे होने चाहिए जिन्हें लोग खोलकर पड़ते हो तभी आप अच्छे से ईमेल मार्केटिंग कर पाएंगे. ईमेल मार्केटिंग शुरू करने लिए आपके पास कम से कम 5000 से 6000 ईमेल एड्रेस होने चाहिए तब आप ईमेल मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमा सकते है.

ईमेल एड्रेस का संग्रहण कैसे करे?

ईमेल एड्रेस का संग्रहण करने के ऐसे तो बहुत से तरीके होते है लेकिन हम यहाँ केवल आपको दो तरीको के बारे में बताएंगे तो आइये फिर शुरू करते है और जानते है कि ईमेल एड्रेस का संग्रहण कैसे करें -

Social Sites

दोस्तों ईमेल मार्केटिंग शुरू करने के लिए ईमेल एड्रेस का होना बहुत जरूरी है. ईमेल एड्रेस का संग्रहण करने के लिए आपको सोशल मीडिया, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर बहुत से Groups को Join करना होगा और उनमे रोजाना अच्छी पोस्ट डालनी होंगी जो लोगो के काम की होनी चाहिए. ऐसी पोस्ट पर लोग अपना ईमेल एड्रेस देते है और आप ऐसे बहुत बड़ी Email List बना सकते है.

Website Blog Subscriber

दोस्तों अगर आपके पास Website या Blog है तो आप अपने Website या Blog पर Subscription Box लगा कर लोगो को Subscribe करने को बोले और फिर आप अपने Blog के Subscriber के ईमेल एड्रेस को उपयोग कर सकते हो. ऐसा करके आप बहुत बड़ी Email List बना सकते है.

आपके पहले ईमेल अभियान के लिए सर्वश्रेष्ठ ईमेल मार्केटिंग टिप्स

ईमेल मार्केटिंग के लिए आपको कुछ तकनीकी काम करने के लिए खुद को तैयार करने की आवश्यकता है. अब तक आपको सभी Concepts समझ में आ गये होंगे अब आपको कुछ अभ्यास करना होगा. अपना पहला ईमेल मार्केटिंग शुरू करने से पहले आपको सभी Email Addresses को Text File में या Excel Sheet में इकट्ठा करना होगा. बहुत से प्रमुख ईमेल मार्केटिंग Provider इन दो प्रारूपों का समर्थन करते हैं. यदि आपके पास Ms Access का Database है जिसमें Name, Dob, Email और ZIP Code शामिल हैं तो यह आपके लिये बहुत फायदेमंद है.

Excel File/Text File में Email Addresses के Columns की Copy बनाना शुरू करना बेहतर है. एक बार आपके पास Excel File में यह जानकारी हो जाने के बाद, Email Column को किसी अन्य Excel File/Text File में Copy करें. Main Point केवल इस Database से Email Addresses निकालना है. इस Point पर आपके पास केवल Email Addresses की एक List है. यदि आप Excel का उपयोग कर रहे हैं तो इस File को XLS, XLSX इत्यादि के बजाय CSV Format में Save करे. यदि आपके पास Text File है, तो इसे (TXT) Format से Save करे जो Text Files का एक Common Format है.

मैं Dirty Data या Email Formats के साथ List को कैसे साफ़ कर सकता हूं, इसके सभी Seps को नहीं लिख सकता हु मै अभी. आपके Email Column में कुछ Raw data हो सकते हैं - किसी ने Email Field में Number, NIL, Special Characters दर्ज किए हैं. तो किसी भी कचरे से बचने के लिए आपको Sign-up Form के Point पर Email Syntax Validation लागू करना होगा या जिस तरह से आप Email Collect करेंगे. Program के बारे में आप इसे Google पर Submit कर सकते हैं और उपयोगकर्ता द्वारा Submit किए गए किसी भी कचरे से बचने के लिए एक बहुत ही आसान Javascript Verification Code पाएंगे. यदि आपके पास Excel List में कचरा है, तो आप इसे कुछ आसान Formulas और Sorting Method के साथ पा सकते है.

एक बार जब आप उस पर Click कर लेंगे तो आपको एक छोटा Dialog Box दिखाई देगा. आप देखेंगे कि पहली Line Automatic रूप से Unselected कर दी गई है. इसका कारण यह है कि मेरे डेटा में हेडर हैं Box को चुना गया है. कुछ बचे हुए Duplicate हैं या नहीं यह पता लगाने के लिए List को दो अन्य Duplicate Search तरीकों से दो बार जांचें. यदि आप एक प्राप्तकर्ता को दो बार या उससे अधिक Received Email करने जा रहे हैं तो संभावित परिणाम सदस्यता छोड़ें या ISP से Restriction है. आपको इस Link में तरीकों को हटाने के कुछ Detailed Duplicate मिल सकते हैं इसे अपने Discretionary Power पर उपयोग करें Host और Soft.

Best Email Marketing Tools

ईमेल मार्केटिंग टूल आपको अपने ईमेल अभियानों को स्वचालित करने में मदद करते हैं, और हर बार मार्क को हिट करने में आपकी मदद करते हैं. हमने नीचे कुछ बेहतरीन ईमेल मार्केटिंग टूल लिखे है -

  • Aweber

  • Litmus

  • Convert Kit

  • Reach Mail

  • Mail Chimp

  • Campaign Monitor

  • Active Campaign

  • Get Response

  • Infusion Soft

  • Constant Contact

Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye - ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको इंटरनेट का थोड़ा सा भी ज्ञान है, तो ऑनलाइन कमाई आपकी आमदनी का एक शानदार जरिया बन सकता है. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं, बल्कि घर बैठ कर आप आसानी से पैसा कमा सकते हैं.

अगर ईमेल मार्केटिंग के बारे में बात की जाए तो आज के समय में इसका बहुत महत्व है. आप रोजाना कई तरह की मेल सेवाओं का प्रयोग करते होंगे, लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है कि आप मेल पढ़कर भी पैसा कमा सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ वेबसाइट के बारे में बताने जा रहा है, जहां से आप मेल और सर्वे के माध्यम से पैसा कमा सकते है.

1. सेंडर अर्निंग डॉट कॉम (www.Sendearnings.com)

इस वेबसाइट से आप Email, Survey, Online Shopping के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं. पहले आपको इस वेबसाइट पर अपना Account बनाना होगा और Registration स्थायी कराना होगा. यहां आपको एक Email पढ़ने पर 1 डॉलर यानी करीब 65 से 72 रुपए मिलते है. भुगतान के लिए आवेदन करते समय आपके Account में कम से कम 30 डॉलर यानी तकरीबन 1800 से 2160 रुपए होने चाहिए.

2. मैट्रिक्स मेल डॉट कॉम (www.matrixmails.com)

इंटरनेट पर Email पढ़ते हुए पैसा कमाने के लिए यह वेबसाइट एक बहुत अच्छा विकल्प है. यह वेबसाइट साल 2002 से काम कर रही है. इस वेबसाइट पर अगर आप थोड़ी मेहनत करेंगे तो इससे रोज के 1000 रूपए कमा सकते है. इस वेबसाइट में रेफर प्रोग्राम भी है यानि इसमें आपके पास इसका रेफर लिंक होगा उस लिंक को आप फेसबुक व्हाट्सअप में जैसी सोशल साईट पर शेयर करके आप अच्छी कमाई कर सकते है.

3. कैश फॉर ऑफर डॉट कॉम (www.Cash4offers.com)

इस वेबसाइट के माध्यम से भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं. जब आप वेबसाइट के गोल्ड मेंबर बन जाते हैं, तो 72 घंटे से भी कम समय में आपको भुगतान कर दिया जाता है. आप ईमेल पढ़कर, सर्वे के द्वारा, कैश ऑफर्स के माध्यम से, ऑनलाइन गेम्स खेलकर और दोस्तों का अकाउंट बनवाकर पैसा कमा सकते हैं. इस वेबसाइट में Signup करते ही आपको 5 डॉलर मिल जाते है. इस वेबसाइट में आप ऑनलाइन गेम रेफर करके भी रूपए कमा सकते है.

4. पैसा लाइव डॉट कॉम (www.Paisalive.com)

अगर आप पैसा निवेश किए बिना तेजी से पैसा कमाना चाहते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए बहुत अच्छी है. पैसा लाइव में अकाउंट बनाते ही आपको 99 रुपये मिल जाते है. अपने 10 दोस्तों का अकाउंट बनावाने पर आपको तुरंत 10 रुपये मिलेंगे. इसमें पहले 10 दोस्तों के बाद हर दोस्त पर आपको 2 रुपये मिलेंगे. और इसमें इनबॉक्स में मेल पढ़ने पर आपको 25 पैसे से 5 रुपये तक मिलेंगे. यह वेबसाइट 15 दिन में एक बार चैक से पेमेंट करती है.

5. मनी मेल डॉट कॉम (www.Moneymail.in)

इस वेबसाइट पर आप दिन में 15 मिनट का समय बिताकर 10,000 रुपये तक एक महीने में कमा सकते हैं. एक ईमेल पढ़ने पर आपको 20 पैसे से लेकर 200 रुपये तक दिए जाते हैं. इसके लिए आपको हर रोज अपने अकाउंट पर लॉग इन करना होगा और इनबॉक्स में मेल पढ़ने होंगे. अपने किसी दोस्त का अकाउंट बनवाने पर आपको 100 रुपये तक दिए जाते हैं.