Facebook Se Paise Kaise Kamaye - फेसबुक से पैसे कैसे कमाए




Facebook kya hai, Facebook Se Paise Kaise Kamaye, फेसबुक क्या है, Facebook से पैसे कैसे कमाए, फेसबुक से पैसे कैसे कमाए, फेसबुक एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, फेसबुक से 10000 हजार रुपये कैसे कमाए, फेसबुक से घर बैठे पैसे कैसे कमाए, फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए, facebook page se earning kaise kare, Facebook Page Se Paise Kaise Kamaye, Facebook Se Online Paise Kaise Kamaye, Facebook Par Account Kaise Banaye, Facebook Information In Hindi, How To Make Money With Facebook.

Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे है जिसमे हम आपको फेसबुक से पैसे कमाने के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. किस तरह से आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हो व इसके लिए आपको क्या करना होगा इसकी पुरी जानकारी आपको हम हिन्दी मे बताने वाले हैं.

दोस्तों आजकल सभी लोग अक्सर ये पूछते हैं की फेसबुक से पैसे कैसे कमाए. हर इंसान के पास स्मार्टफोन है. इंटरनेट कनेक्शन भी काफी सस्ता हो चुका है इसीलिए सभी फेसबुक से पैसा कमाने के तरीके जानना चाहते हैं. और उन्हें ये सुनने को मिल ही जाता है की फेसबुक से पैसे कमाये जा सकते हैं. फेसबुक से पैसे कमाने के सैकड़ो तरीके हैं. मैं आपको यहाँ इस पोस्ट में फेसबुक से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Facebook Kya Hai - फेसबुक क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएँ

फेसबुक को आज के समय में आप सभी जानते होंगे और इसका उपयोग भी करते होंगे. फेसबुक दुनिया भर में एक घरेलू नाम बन गया है. फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म है. इस सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर 2.2 बिलियन से ज्यादा Monthly Active Users Registered होते है और यह संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है.

फेसबुक आपको रिश्तेदारों और दोस्तों के संपर्क में रहने की अनुमति देता है. फेसबुक लोगों को पैसे कमाने के बेहतरीन अवसर भी प्रदान करता है. कई प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरीके हैं जिनके द्वारा आप 2019 में फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं.

फेसबुक दुनिया की तीसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट के रूप में रैंक करता है. फेसबुक सर्च इंजन गूगल और उसके वीडियो शेयरिंग चैनल यूट्यूब से आगे निकलने की पूरी कोशिश कर रहा है. इसका मतलब है आप फेसबुक पर जो कुछ भी करते हैं उसको पूरी दुनिया देख सकती है .

how to make money from facebook in hindi

फेसबुक को 2004 में बनाया गया था और यह 2007-08 में भारत में हिट हुआ मुझे याद है कि मैंने 2009 में अपना फेसबुक अकाउंट बनाया था. फेसबुक आज सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसे शुरुआत में स्कूल और कॉलेज के दोस्तों के साथ जोड़ने के लिए विकसित किया गया था. कई वर्षों से परिवर्तन के साथ यह अब आपको इस पर अपना व्यवसाय चलाने की पेशकश करता है. फेसबुक पर अपना व्यवसाय चलाने के साथ-साथ आप एक ही मंच पर एक विज्ञापन अभियान भी चला सकते हैं. हालाँकि फेसबुक विज्ञापनों से पैसा कैसे कमाया जाए, इस बारे में अभी भी बहुत भ्रम है.

फेसबुक की गुणवत्ता जो इसको अन्य सोशल नेटवर्किंग साइट से अलग करती है वह यह है कि यह आपको एक व्यक्तिगत स्पर्श, एक घर जैसा एहसास देता है क्योंकि आप उन दर्शकों के साथ बातचीत कर रहे हैं जिन्हें आपने व्यक्तिगत रूप से उनके मनोविज्ञान की समझ के साथ चुना है. फेसबुक विज्ञापन आपको लुक लाइक दर्शकों के साथ भी बातचीत करने देते हैं. लुक लाइक ऑडियंस आपके दर्शकों के चयन के समान है. इसके अलावा पिछले कुछ वर्षों में फेसबुक का लेआउट एमोजिस, वीडियो कॉलिंग, मैसेंजर, इंस्टाग्राम ऐप और मैसेंजर कॉल जैसी अतिरिक्त सुविधाओं के साथ और भी बेहतर हो गया है. किसी से भी संपर्क व्यवस्था को आसान बनाने के लिए इन सभी सुविधाओं को एक दृष्टिकोण के साथ जोड़ा जाता है.

फेसबुक से एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करने के लिए एक व्यवसाय सुविधा शुरू करने के लिए इतना आसान नहीं है. एक व्यवसायी जिसने अभी अभी एक व्यवसाय शुरू किया है और वह चाहता है कि उसके शुरुआती ग्राहक उसके जानकार हों वह केवल मैसेंजर समूहों पर सूचना प्रसारित करने या स्थिति अपलोड और शेयरों के माध्यम से शुरू कर सकता है. किसी व्यवसाय को बढ़ावा देने और फेसबुक विज्ञापनों से पैसा कमाने का विचार वर्तमान में किसी भी व्यवसाय के लिए आकर्षक है क्योंकि दुनिया की एक बड़ी आबादी फेसबुक पर है. इस प्रकार फेसबुक पर अपने लक्षित दर्शकों का चयन करके, आप यह निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपके फेसबुक विज्ञापन को लोग किस श्रेणी में देखेंगे.

आपको दुनिया के सबसे ज्यादा पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक से पैसे कमाने के लिये इस पर अपना अकाउंट खोलना होगा.

अब हम आपको बताएँगे कि फेसबुक से पैसे कैसे कमाये जाते है. फेसबुक ने कई उपकरण लॉन्च किए हैं जो लोगों को कमाई करने की अनुमति देते हैं. फेसबुक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को Text, Pictures, Video और Audio Content Post करने की अनुमति देता है. तो आये फिर शुरू करते है और जानते है की आखिर फेसबुक से पैसे कैसे कमाये जाते है.

Facebook Se Paise Kaise Kamaye - फेसबुक से पैसे कैसे कमाएँ

फेसबुक से पैसे कमाना बहुत आसान होता है. फेसबुक से कोई भी पैसे कमा सकता है. अगर आप फेसबुक से पैसे कमाना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

एक फेसबुक पेज बनाएं और ढेर सारे लाइक प्राप्त करें

सबसे पहले, एक विषय के बारे में सोचें जिसका पेज आपके बारे में होगा. फेसबुक पेज का टॉपिक बहुत महत्वपूर्ण होता है और एक ऐसा कारक है जो आपकी कमाई को प्रभावित करता है. इसलिए इसे सावधानी से चुनें इंश्योरेंस, मॉर्गेज, हेल्थ, टेक्नॉलॉजी जैसे विषय भले ही आपको अटपटे लगते हों, लेकिन इन श्रेणियों में बहुत उच्चायोग को बढ़ावा देने के लिए आपके पास बहुत सारे प्रोडक्ट होंगे. दूसरी ओर, मनोरंजन, चुटकुले के बारे में पेज, वायरल तस्वीरें दिलचस्प हैं जो आपकी कमाई को प्रभावित कर सकती हैं. एक बार जब आपके मन में कोई बड़ा विषय आ जाए, तब आप काम शुरू करे जैसे कि-

एक फेसबुक ग्रुप बनाएं और बहुत सारे सदस्य शामिल करें

एक गुणवत्ता वाला फेसबुक ग्रुप बनाये. कुछ लोग विभिन्न कारणों से फेसबुक पर ग्रुप पेज खोलते हैं. फेसबुक ग्रुप की दो श्रेणियां हैं - ओपन एंड क्लोज्ड. ओपन ग्रुप में लोग कभी भी शामिल हो सकते हैं. अन्य एक "बंद" ग्रुप है जहां सदस्यता केवल निमंत्रण या आवेदन द्वारा होती है. फ़ेसबुक ग्रुप खोलने से आप माइक्रो-इन्फ्लूएंसर या किसी कारण, राजनीतिक पार्टी या व्यवसाय के रूप में काम कर सकते हैं. आप दोस्तों को ग्रुप के सदस्य बनने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं और दूसरों को भी आमंत्रित कर सकते हैं. सदस्यता के वांछित स्तर तक पहुंचने पर, आप ग्रुप को 'बंद' कर सकते हैं. 'बंद' ग्रुप आपको किसी भी चीज़ के बारे में सदस्यों को प्रभावित करने की अनुमति देता है.

Groups बनाने के बाद आपको किसी भी कंपनी का Online Affiliate Program Join करना होगा जैसे की Amazon, Snapdeal, Flipkart का Affiliate Program फिर उसके Product को अपने Group में शेयर करना होगा. जब कोई भी उस Product को खरीदेंगे तो आपको उसका कमीशन मिल जायेगा. इतना ही नही आपके लिंक से अगर उनके वेबसाइट पर लोग जायेंगे और दूसरा Product भी खरीदेंगे तो भी आपको अच्छा खासा पैसा मिल जायेगा.

उपरोक्त तथ्यों पर विचार करते हुए, यहां हम आपको कुछ तरीके बताएँगे जो आपको फेसबुक के साथ पैसा बनाने में मदद कर सकते हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार फेसबुक से पैसे कमाने के लिए एक या कई तरीकों का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि -

  • फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमाएँ

  • फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाएँ

  • फेसबुक पर अपने व्यवसाय का विज्ञापन करके पैसे कमाएँ

  • फेसबुक कंटेंट बनाकर पैसे कमाएँ

  • फेसबुक लाइक्स बेचकर पैसे कमाएं

  • फेसबुक पर इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग करके पैसे कमाएँ

  • फेसबुक विज्ञापन से पैसे कमाएँ

  • फेसबुक अकाउंट मैनेज करके पैसे कमाएँ

  • फेसबुक समूह से पैसे कमाएँ

  • सीधे विज्ञापन से पैसे कमाएँ

#1. फेसबुक मार्केटप्लेस से पैसे कमाएँ

फेसबुक मार्केटप्लेस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट द्वारा दी जाने वाली एक मुफ्त सुविधा है. यह आपको विभिन्न Items, Services और Deals को सूचीबद्ध करने और उन्हें सीधे फेसबुक समुदाय के भीतर बढ़ावा देने की अनुमति देता है. यह Service आपको अपने स्वयं के सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से हजारों लोगों तक पहुंचने की अनुमति देती है जबकि फेसबुक मित्रों को दूसरों को सूचित करने की अनुमति देता है कि आप क्या बेच रहे हैं. आप फेसबुक कम्युनिटी गाइडलाइंस को पूरा करने वाली किसी भी Item या Service को बेच सकते हैं. क्लासीफाइड के समान, खरीदार आपसे संपर्क कर सकता है, सामानों का निरीक्षण कर सकता है और मूल्य, शिपिंग और अन्य विवरणों को अंतिम रूप दे सकता है.

हालांकि यदि आपके पास अद्वितीय सामान के लिए एक Storehouse है तो आप अधिक पैसा कमा सकते हैं. फेसबुक मार्केटप्लेस पर बिकने वाले बहुत से Items हैं जैसे कि Jewellery, Home Furniture Clothes, Car या कोई Items कुछ भी सेल कर के आप बहुत अधिक पैसे कमा सकते है. सामान खरीदें और इसे ऑनलाइन या दुकानों के माध्यम से Sell करे इसमें आपको बहुत फायदा होगा.

#2. फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाएँ

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी प्रणाली है जिसके द्वारा आप किसी Product, Brand, Service या Company को Facebook Page या Facebook Groups के माध्यम से अपने संपर्कों को बढ़ावा देते हैं. Amazon, Flipkart, Indiamart, Myntra, Jeevansathi.com और कई अन्य व्यापारियों सहित हजारों व्यापारी आपको अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करते हैं. आप इन संगठनों द्वारा दिए गए Affiliate Marketing Programs में शामिल होकर और अपने फेसबुक पेज पर इनकी सामग्री पोस्ट करके बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं. हर बार एक इच्छुक पार्टी आपके द्वारा पोस्ट किए गए विज्ञापन या सामग्री को देखती है और अगर ग्राहक आपके द्वारा पोस्ट की गयी सामग्री से कुछ खरीदता है तो उसके Behalf से आपको कुछ पैसे मिलेंगे.

#3. फेसबुक पर अपने व्यवसाय का विज्ञापन करके कमाएँ

फेसबुक एक सबसे बड़ा सामान्य मंच बनकर उभरा है जिस पर हर व्यवसाय- घर आधारित उपक्रमों से लेकर सबसे बड़े बैंकों और उपभोक्ता वस्तुओं की कंपनियों मौजूद है. आपने देखा होगा कि कई आम लोग फेसबुक व्यवसाय के माध्यम से अपने प्रशिक्षण, परामर्श, घर-निर्मित उत्पादों को बेचने या यहां तक कि कस्टम-निर्मित कपड़े और गहने को बढ़ावा दे रहे हैं. फेसबुक पर अपने Product को बढ़ावा देने के लिए कई विकल्प हैं. आप फेसबुक पर उपलब्ध इंस्टेंट मैसेंजर सेवा के माध्यम से भी ग्राहकों के साथ बातचीत कर सकते हैं.

#4. फेसबुक कंटेंट बनाकर पैसे कमाएँ

फेसबुक उन लोगों को प्रोत्साहित करता है जिनके पास अद्वितीय कौशल या ज्ञान है जो समय लेने और डिजिटल सामग्री बनाने के लिए है जिसे 22Social नामक ऐप के माध्यम से बेचा जा सकता है. जो सामग्री बेची जा सकती है, उसमें पीडीएफ फाइलें, ऑडियो और वीडियो शामिल हैं. फेसबुक उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट ऑनलाइन ट्यूटोरियल भी प्रदान करता है जो 22Social और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अपनी सामग्री का Monetization करना चाहते हैं. आपको बस एक फेसबुक पेज, एक मुफ्त 22Social Account, Verified PayPal Account और अन्य लोगों के बीच Dropbox, Vimeo, YouTube, Google Drive और Soundcloud सहित डिजिटल होस्टिंग के लिए मुफ़्त या भुगतान किया गया खाता खोलना है.

#5. फेसबुक लाइक्स बेचकर पैसे कमाएं

यह फेसबुक के साथ पैसा कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है. फ़ेसबुक पेज के लिए 'लाइक' का समर्थन करने वाली बहुत से बाज़ार हैं, जबकि अन्य सिस्टम को अवैध मानते हैं. इसके बावजूद, ऐसे कई बाज़ार हैं जो आपको अपने मित्रों को फेसबुक पेज भेजने के लिए भुगतान करेंगे. आपको बस उस फेसबुक पेज पर 'लाइक' बढ़ाने होंगे. नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) द्वारा प्रकाशित एक सहित विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार कुछ लोग अपने फेसबुक पेज के लिए 1,000 लाइक्स देने के लिए यूएस $ 75 जितना पैसे देते है.

#6. फेसबुक पर इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग करके पैसे कमाएँ

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग किसी ऐसे व्यक्ति के लिए नहीं है जिसकी फेसबुक पर मित्रों की बड़ी संख्या है. दरअसल, ज्यादातर लोग फेसबुक पर लोगों को Most Follow करने की अनुमति नहीं देते हैं क्योंकि उनकी सामग्री उन्हें खतरे में डाल सकती है, अगर यह राजनीति और धर्म जैसे संवेदनशील मुद्दों से है. हालांकि, प्रभावशाली बाज़ारिया बड़े लोगों और दोस्तों के विशाल नेटवर्क वाले लोगों की तलाश करते हैं. वे आपके फेसबुक पेज के माध्यम से एक ब्रांड या विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए पैसे की पेशकश करते हैं. यह प्रणाली अमेरिकी और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों की जांच के बाद सामने आई कि यह पता चलता है कि कुछ प्रभावी कुल प्रभावशाली उद्योग कुछ देशों द्वारा अमेरिका और अन्य जगहों पर चुनाव अभियानों के दौरान ऐसा करते हैं.

#7. फेसबुक विज्ञापन से पैसे कमाएँ

फेसबुक विज्ञापन सोशल मीडिया दिग्गज द्वारा कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए विस्तारित एक सुविधा है. यह आपको विभिन्न प्रकार के विज्ञापन बनाने की अनुमति देता है जो उम्र, स्थान और अन्य जनसांख्यिकीय मापदंडों के आधार पर लोगों के एक विशिष्ट समूह को लक्षित करते हैं. यदि आपके पास एक छोटा सा घर आधारित व्यवसाय है, तो आप फेसबुक विज्ञापनों के माध्यम से विज्ञापन देकर पैसा कमा सकते हैं. सोशल मीडिया फर्म आपके उपयोग और लक्षित दर्शकों के आधार पर, फेसबुक विज्ञापनों के लिए मुफ्त और सशुल्क पैकेज प्रदान करता है. इसके अतिरिक्त, आप उन व्यवसायों की ओर से विज्ञापन पोस्ट करने की सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं जो गुमनाम रहना चाहते हैं। कर्मचारियों को काम पर रखने वाली कई बड़ी कंपनियां अपनी पहचान नहीं बताती हैं.

#8. फेसबुक अकाउंट मैनेज करके पैसे कमाएँ

सोशल मीडिया खातों का प्रबंधन करना, विशेष रूप से किसी कंपनी या सेलिब्रिटी का फेसबुक पेज, घरेलू विकल्प से बहुत ही आकर्षक काम है. सोशल मीडिया प्रबंधन नौकरियों के स्कोर हैं जो आप ऑनलाइन पा सकते हैं. फ़ेसबुक पेजों को प्रबंधित करने के लिए आवश्यक इन नौकरियों को अतिरिक्त पैसा बनाने के लिए पूर्णकालिक या अंशकालिक भी किया जा सकता है. वे सोशल मीडिया मैनेजर, फेसबुक असिस्टेंट, सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट और असंख्य अन्य जैसे विभिन्न पदनामों के तहत विज्ञापित हैं.

#9. फेसबुक ग्रुप से कमाएँ

लोग विभिन्न कारणों से फेसबुक पर ग्रुप पेज खोलते हैं. फेसबुक ग्रुप की दो श्रेणियां हैं- ओपन एंड क्लोज्ड. ओपन ग्रुप में लोग कभी भी शामिल हो सकते हैं. अन्य एक "बंद" ग्रुप है जहां सदस्यता केवल निमंत्रण या आवेदन द्वारा होती है. फ़ेसबुक ग्रुप खोलने से आप माइक्रो-इन्फ्लूएंसर या किसी कारण, राजनीतिक पार्टी या व्यवसाय के रूप में काम कर सकते हैं. आप दोस्तों को समूह के सदस्य बनने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं और दूसरों को भी आमंत्रित कर सकते हैं. सदस्यता के वांछित स्तर तक पहुंचने पर, आप समूह को 'बंद' कर सकते हैं. 'बंद' समूह आपको किसी भी चीज़ के बारे में सदस्यों को प्रभावित करने की अनुमति देता है.

Groups बनाने के बाद आपको किसी Online Affiliate Program Join करना होगा जैसे की Amazon, Snapdeal, Flipkart का Affiliate Program फिर उसके Product को अपने Group में शेयर करना होगा. जब कोई भी उस Product को खरीदेंगे तो आपको उसका कमीशन मिल जायेगा. इतना ही नही आपके लिंक से अगर उनके वेबसाइट पर जायेंगे लोग और दूसरा Product भी खरीदेंगे तो भी आपको अच्छा खासा पैसा मिल जायेगा.

#10. सीधे विज्ञापन से पैसे कमाएँ

एक छोटा व्यवसाय ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक नियमित फेसबुक पेज पर सीधे विज्ञापन पोस्ट कर सकता है. ये विज्ञापन रोजगार, वर्गीकृत, उत्पाद और सेवाओं के बारे में हो सकते हैं. कई छोटे व्यवसाय अपने विज्ञापनों को पोस्ट करने के लिए एक मंच के रूप में विशुद्ध रूप से फेसबुक का उपयोग करते हैं. बहुत से नौकरीपेशा लोग रोजगार के अवसर खोजने के लिए कंपनियों के फेसबुक पेज भी ब्राउज़ करते है.

फेसबुक से आप कितने पैसे कमा सकते हैं?

आप फेसबुक पेज से कितनी कमाई कर सकते है यह कई कारकों पर निर्भर करेगा जैसे कि आपका पेज का आला, लक्षित ऑडियंस, आपके प्रशंसकों का भौगोलिक स्थान आदि. जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि इंश्योरेंस, मॉर्गेज, ऑटो, हेल्थ, प्रॉडक्ट्स इत्यादि के बारे में पेज बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं, जबकि एंटरटेनमेंट, चुटकुले, सामान्य मुद्दे जैसे साधारण आला आपको कम से कम कमाएंगे. यदि आपके पास शीर्ष स्तरीय देशों जैसे यूएसए, यूके, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया से बड़े प्रशंसक हैं, तो आप बहुत अधिक कमीशन और धन प्राप्त कर सकते हैं. आपको बस अपने लक्षित दर्शकों के अनुसार उपयुक्त उत्पाद ढूंढने हैं और आप बिक्री देखेंगे. चूंकि आपकी आय बिक्री पर निर्भर करेगी और इसलिए कई अन्य कारक यह बताना मुश्किल है कि आप एक महीने में फेसबुक पर कितना कमा सकते हैं एक सटीक संख्या देना वास्तव में कठिन है.