Fax Machine क्या है




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Fax Machine के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Fax Machine के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Fax Machine क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जा रहा है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

Fax एक Telecommunication Technology है जो Electrical Signals का उपयोग करते हुए Images के संचरण में होते हैं. पहले Fax System को 1902 में प्रदर्शित किया गया था, लेकिन इस प्रकार के उपकरण अब भी लोकप्रिय हैं. इस Post में हम आपको Fax Machine के बारे में और बताएंगे कि यह कैसे काम करता है.

फैक्स मशीन क्या है - Fax Machine in Hindi

Fax Machine

Fax एक तकनीक है जो कि Internet का उपयोग करके चलती है. इसका उपयोग करने के लिए एक विशेष प्रकार की Machine की आवश्यकता पड़ती है जिसे इसी के नाम पर Fax Machine कहा जाता है. इस तकनीक में एक तरफ रखी Machine में Document डालकर Fax Number डाला जाता है तथा दूसरी Fax Machine जहाँ पर यह Document भेजा गया है तो वहां Document की Photo Copy निकल जाती है. इस तकनीक का उपयोग Telephone की तरह किया जाता है बस जहां हम Mobile द्वारा बात करते हैं वही Fax द्वारा अपनी किसी Photo या Document को Copy के रुप में दूसरे स्थान पर Send कर सकते हैं.

Fax Machine का व्यापार के उद्देश्य से प्रयोग होना वर्ष 1865 से शुरू हुआ था तथा इसके 11 वर्ष बाद Telephone का आविष्कार हो गया था. Fax Machine आज भी प्रयोग में लाई जाती है हालांकि Digitization के चलते Fax की तकनीक अपने पतन की ओर Forward हो रही है तथा इसका कोई Future नजर नही आता है. अगर Fax तकनीक के आविष्कार की बात की जाए तो Fax का आविष्कार 19वीं सदी में हुआ था वर्ष 1846 में Scotland के आविष्कारक Alexander Ben ने इसका आविष्कार किया था.

अगर आप एक FAX Send करने की योजना बना रहे तो आपको दूसरे व्यक्ति के FAX Number कि जानकारी होना आवश्यक है इसके बिना आप दुसरे व्यक्ति को FAX Message नहीं कर सकते हैं. Fax Machine का उपयोग 1990 के दशक तक आधिकारिक Communications के रूप में एक मुख्य Mode के रूप में उपयोग होता आया है. इससे पहले एक तरह से Transmission के लिए Analog Line के लिए Use किया जाता था लेकिन अब इसे Digital Lines के द्वारा बदल दिया गया है. Traditional Nature Service अब E-mail, Online Text Messages और IMS जैसे Internet के नए Applications के द्वारा Replaced हो रही है.

Fax कैसे किया जाता है

आज के समय में Mostly Document E-mail द्वारा Send किये जाते है. लेकिन आज भी Fax Popular है. Fax भेजने के लिए कुछ लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ता है. Fax द्वारा Document भेजने में कुछ भी मुश्किल नहीं आती है आज हम आपको बताएँगे की Fax कैसे Send किया जाता है -

  • आपको सबसे पहले एक Document तैयार करना होगा जिसे आप Fax द्वारा भेजेंगे. वैसे आवश्यक Information A4 Sheet पर Printed होती है क्योंकि सभी Fax Machine छोटे Formats के Document भेजने की Permission नहीं देती हैं. किसी भी मामले में A4 Sheet फिट हो यदि आपकी Machine विभिन्न Size के Documents को भेजने का Support करती है तो इसमें Sheet का Size Control होना चाहिए.

  • आपका Document High Quality वाला Print किया जाता है अन्यथा उस Addresses पर Information Pass करने में समस्या हो सकती है. यदि किसी भी कारण से Sheet पर Text या Images लिखी जाती हैं तो Document को फिर से Print करना बेहतर होगा.

  • Document भेजने के लिए तैयार करने के बाद अपने Fax में Document Feeding Tray Open करे. एक नियम के रूप में यह Device के पीछे रखा गया है. Document नीचे डाला जाना चाहिए.

  • यदि आपको एकाधिक Sheet भेजने की आवश्यकता है तो उन्हें भरने की प्रक्रिया आपकी Machine के प्रकार पर निर्भर करेगी. कुछ Fax Machines Bluck को Document भेजने का समर्थन करती हैं. इसलिए कई Sheet Machine Tray में डाली जा सकती हैं आमतौर पर 10 से अधिक नहीं. Fax Model भी हैं जो कई Sheets भेजने का समर्थन नहीं करते हैं इसलिए आपको Document को बदले में Load करना होगा. Device में Document डालने के बाद आपको एक Signal सुनना चाहिए उसके बाद Document पर Capture कर लिया जाएगा.

  • Fax के माध्यम से भेजने से पहले Document Machine पर प्राप्तकर्ता का Number Dial करें और Receiver को उठाए जाने तक प्रतीक्षा करें. आपको उसके बाद खुद को पेश करने की जरूरत है और Fax प्राप्त करने के लिए व्यक्ति से पूछें. आम तौर पर Fax द्वारा एक Document भेजने का आदेश Start है जिसके बाद आप और आपके दोनों जगहों पर Machine पर Start Button दबाएं. इसके बाद Fax शुरू हो जाएगा जब तक यह खत्म नहीं होता है तब तक कोई मामले नहीं लटकाए जाते हैं. ऐसा होता है कि प्राप्तकर्ता के पास एक Fax Machine है. इस मामले में सब कुछ बहुत आसान होता है बस Number Dial करें और Fax Signal की प्रतीक्षा करें और Start Button को दबाएं.

  • Document भेजने के पूरा होने के बाद Link Button पर Click करें और पूछें कि क्या Fax पहुंच गया है और जानकारी खराब नहीं हुई है. यदि Document खराब गुणवत्ता में आता है तो आपको इसे फिर से भेजने की आवश्यकता होती है.

Fax Machine कैसे काम करती है

जब Alexander Graham Bell 1847-1922 ने मार्च 1876 में अपने प्राथमिक Telephone में कहां की श्री वॉटसन यहाँ आओ मैं तुम्हें देखना चाहता हूं तो वह Telecommunications की आधुनिक युग के Founder बन गए थे. लेकिन बस एक पल के लिए मान लीजिए कि यदि वे अपने सहयोगी को इन शब्दों की बजाय एक Picture भेजना चाहते थे तो वे वास्तव में यह क्या करते है.

अधिकतर लोग Fax Machine जो Phone Lines को नीचे भेजते हैं मानते हैं वे Telephone Lines के मुकाबले नए हैं लेकिन पहले Fax Alexander Ban के Chemical Telegraph वास्तव में 1840 के दशक में Phone से पहले आविष्कार किए गए थे. आज Internet ने Fax Machine को अप्रचलित बना दिया है लेकिन कई Business अभी भी भरोसेमंद पुराने Fax Technology पर भरोसा करते है.

एक Fax Machine दोनों Document को भेजने और प्राप्त करने के लिए Design की गई है इसलिए इसमें एक Part भेजना और एक प्राप्त Part है. Sending Part Computer Scanner की तरह थोड़ा सा है जिसमें एक CCD Charged-coupled Device होता है जो एक समय में केवल एक Line के Document को Scan करता है और केवल Black और White Color में होता है. आसान भाषा में यह अलग-अलग Lines को अलग-अलग देखता है Black Areas और White Areas का पता लगाता है और Phone Line के नीचे एक प्रकार की Electric Pulse Black को Represent करती हैं और दूसरी White को Represent करती हैं.

Phone Line दूसरी तरफ Fax Machine के लगभग तुरंत इस Information को प्रसारित करती है. यह Electric Pulse को प्राप्त करता है और Printer को Control करने के लिए उनका उपयोग करता है. यदि प्राप्त करने वाला Fax Black सुनता है तो यह Page पर एक छोटा काला बिंदु खींचता है अगर यह White सुनता है तो यह White Space छोटकर थोड़ा सा स्थानांतरित होता है. एक Page को लिखने या एक Complex Drawing को Transmit करने में लगभग एक मिनट या उससे अधिक समय लगता है.