Flowchart क्या है - What is Flowchart in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में Flowchart के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको Flowchart के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की Flowchart क्या है और इसका उपयोग कैसे और क्यों किया जाता है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

किसी भी Program के लिए Algorithm लिखने के बाद Next Step Flowchart को बनाना होता है. Flowchart किसी भी Program के Code को लिखने में अहम भूमिका निभाता है. Flowchart से ही आपको समझ में आता है कि आखिर किसी भी Program में आपको क्या करना है और किस तरह Program को Flow करना है. एक जगह से दूसरी जगह किसी भी Algorithm को Flowchart के द्वारा दर्शाने के लिए Flowchart में कई तरह के Diagram का प्रयोग किया जाता है जिसकी मदद से आप Flowchart को बना सकते है. तो चलिए आगे जानते है की Flowchart क्या है और इसको कैसे बनाया जाता है.

Flowchart क्या है - What is Flowchart in Hindi

Flowchart Algorithm का Graphical Representation होता है. किसी भी Computer Program में यानि की Algorithm में हम जो कुछ भी लिखते है उसे Diagram में Show करना ही Flowchart कहलाता है. इसके लिए कई सारे Diagram उपयोग किये जाते है जैसे की Square, Rectangle,Diamond, Arrow आदि जैसे Symbol का उपयोग किया जाता है. इसको इसलिए बनाया जाता है ताकि Algorithm को और अच्छे से समझा जा सके.

Flowchart में इन्ही Symbol का उपयोग किया जाता है और Symbol एक दूसरे से Connect होकर ये दर्शाते है कि Program कैसे कैसे Flow कर रहा है या फिर Simple Language में कहे तो कैसे काम कर रहा है. ये सब बताता है तो इसलिए आपको Flowchart में Basic Symbol के बारे में पता होना चाहिए की इन Symbols का क्या-क्या उपयोग होता है.

Flowchart Symbol

Flowchart में Symbol बहुत से प्रकार के होते है -

  • Start End Symbol

  • Input Output Symbol

  • Process and Instruction

  • Question Decision Symbol

  • Arrow Direction Line Symbol

  • Connector Symbol

  • Comment, Explanation, Definition Symbol

  • Preparation Symbol

  • Separate Flowchart Symbol

Start End Symbol

इस Symbol का उपयोग Flowchart में किसी भी Flowchart को Start और End करने के लिए उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए अगर Algorithm लिखते वक्त शुरुआत में आप Start लिखते है. तो यही Start की जगह पे Flowchart में इस Symbol को बनाना होगा इसके साथ ही Flowchart End करने के लिए आपको इसी Symbol का प्रयोग करना होगा.

Input Output Symbol

Flowchart में अगला Symbol आते है जिनका नाम है Input और Output इन दोनों दोनों का उपयोग Input की कोई Value Accept करने के लिए उपयोग किया जाता है. अगर आप को Result Display करना है तो भी इसी Symbol का उपयोग करना पड़ेगा.

Process and Instruction

अगर आप को किसी भी तरह का Process,Calculation या फिर Instruction देना है तो आप Flowchart में आप इस Symbol का उपयोग करेंगे

Question Decision Symbol

इस Symbol का ख़ास तौर पर उपयोग तब किया जाता है जब आप को किसी तरह का Decision लेना होता है या फिर कोई Question हो तो आप इस Symbol का उपयोग करते है. उदाहरण के लिए अगर आप को Flowchart में कोई Condition लगाना है तो आप इस Symbol का उपयोग करते है.

Arrow Direction Line Symbol

किसी भी Flowchart में आप को Direction Show करना होता है की Data कहाँ से जा रहा है यानि कहाँ Flow करना है तो ऐसी Condition पर आपको Arrow Symbol का उपयोग करना पड़ेगा.

Connector Symbol

Flowchart के इस Symbol का प्रयोग Flowchart के एक Part को दूसरे Part से जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है. उदाहरण के लिए आप के पास दो Flowchart है और दोनों एक दूसरे से Connect है अगर आप को यह दिखाना है तो आप इस Symbol का प्रयोग करेंगे.

Comment Explanation Definition Symbol

इस Symbol का प्रयोग Flowchart में किसी भी तरह का Comment Explanation और Definition के लिए उपयोग किया जाता है. अगर आप लोगो को Flowchart में कही भी Explanation या किसी भी तरह का Comment देना है तो आप इस Symbol का प्रयोग कर सकते है।

Preparation Symbol

इस Symbol का उपयोग Advance Programming में किया जाता है. इसका प्रयोग Basic Programming Preparation में किया जाता है. इस Symbol का भी उपयोग Advance Programming में किया जाता है अगर आपको कोई भी Flowchart किसी भी Flowchart से अलग करना है यानि Seperate करना है तो आप इस Symbol का उपयोग किया जाता है.

Advantage of Flowchart

  • Proper Debugging - Flowcharts Debugging प्रक्रिया में मदद करता है.

  • Communication - Flowcharts सभी संबंधित लोगों के लिए एक प्रणाली के तर्क को Communication करने का बेहतर तरीका है.

  • Effective Analysis - Flowcharts की मदद से समस्या का अधिक प्रभावी तरीके से विश्लेषण किया जा सकता है.

  • Proper Documentation - Program में Flowcharts एक अच्छे कार्यक्रम प्रलेखन के रूप में कार्य करते है जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए आवश्यक होता है.

  • Efficient Coding - Flowcharts सिस्टम विश्लेषण और कार्यक्रम विकास चरण के दौरान एक गाइड या ब्लूप्रिंट के रूप में कार्य करते है.

  • Efficient Program Maintenance - Flowcharts की मदद से ऑपरेटिंग प्रोग्राम का रखरखाव आसान हो जाता है. यह प्रोग्रामर को उस हिस्से पर अधिक कुशलतापूर्वक प्रयास करने में मदद करता है.

Computer Article in Hindi