FTP Kya Hai - What is FTP in Hindi




Hello Friends Tutorialsroot मे आपका स्वागत है आज हम आपको इस Post में FTP के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको FTP के बारे में सीखने को मिलेगा हमे आशा है की पिछली बार की तरह इस बार भी आप हमारी Post को पसंद करेंगे. बहुत कम लोग ही जानते होंगे की FTP क्या है अगर आप इसके बारे में नही जानते तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी तरह से जानकारी देंगे इसके लिए हमारी Post को शुरू से अंत तक ज़रुर पढ़े.

FTP क्या है - What is FTP in Hindi

FTP की फुल फॉर्म File Transfer Protocol होती है. File Transfer Protocol एक ऐसा माध्यम है जिससे के द्वारा हम Files का आदान प्रदान करते है. FTP एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जहां आप अपने Computer और Hosting Server की File को एक साथ एक जगह पर Access कर सकते हैं और वहां पर Drag और Drop करके File को Upload कर सकते है. अपने Computer की File को Web Server पर Upload करने के लिए आपको FTP का प्रयोग करना पड़ता है. इसका Use दो तरह से किया जा सकता है. File Transfer Protocol Command का Use करके या File Transfer Protocol Software का Use करके.

File Transfer Protocol Software का Use करके आप आप अपने Web Server से कोई भी File Download कर सकते है या Upload कर सकते है. File Transfer Protocol का use हम WordPress और Website में कई तरह के काम करने के लिए कर सकते है.

FTP कैसे काम करता है

सबसे पहले FTP को उपयोग करने के लिए FTP को Log In करना होता है. FTP Account Open हो जाने के बाद आप किसी भी File को अपने कंप्यूटर से सर्वर या सर्वर से कंप्यूटर पर Transfer कर सकते है. यह फ़ाइल TCP/IP की मदद से Transfer होती है. जब आप किसी भी फ़ाइल को कंप्यूटर से सर्वर पर Transfer करते है तो उस Porcess को Uploading कहते है और जब किसी फ़ाइल को सर्वर से कंप्यूटर पर Transfer करते है तो उस Process को Downloading कहते है.

File Transfer करने के लिए FTP दो प्रकार के Connection का उपयोग करता है -

  • Control Connection - इसका उपयोग Connection को Open या Close करने और Server को Command भेजने के लिया किया जाता है.

  • Data Connection - Connection Installed होने बाद Data Connection के माध्यम से Client Server के बीच File Transfer किया जाता है.

Client द्वारा Port Number 21 पर Control Connection शुरू किया जाता है Connection Installed होने पर Client द्वारा Commands भेजे जाते हैं और Command के अनुसार Server Port Number 20 पर Data Connection शुरू करता है और इसी Data Connection के जरिये Files को Transfer किया जाता है.

FTP का कैसे उपयोग किया जाता है

FTP के द्वारा Web Server पर File Upload करने के लिए आप नीचे दिए गये तीन तरीके का उपयोग कर सकते है -

  • Command-Line - Command-Line FTP के जरिये आपने Command Line का कभी न कभी उपयोग जरुर किया होगा हर Operating Systems चाहे वह Windows हो, Linux हो या Mac OS हो सभी मे FTP के लिए कुछ Built-in Command दिए होते है जिनका उपयोग करके FTP Site से Connect हो सकते है

  • Web Browser - Web Browser का उपयोग करके आप सीधे Web Browser का भी उपयोग कर सकते है इसके लिए आपको Address Bar में http:// की जगह ftp:// लिखना होगा और साथ में आपको User Name और Password मे URL मे Type करना होगा. Browser पर Address कुछ इस तरह होगा ftp://username:password@ftp.website.org/.

  • Graphical FTP Client - Graphical FTP Client का उपयोग करके आप Graphical FTP Client का भी उपयोग कर सकते हैं जो की एक Type का Application होता है और जिसका Interface बहुत ही User Friendly और आसान होता है. यदि आप Windows का उपयोग कर रहे है तो FileZilla Name का Application आप Internet से Free मे Download कर सकते है.

FTP का इतिहास

FTP को सबसे पहले Abhay Bhushan द्वारा 1971 मे विकसित किया गया था तब वे MIT मे Study कर रहे थे. शुरुआत मे इसका उपयोग ARPANET Network Control Program यानी NCP Modern Internet की शुरुआत से पहले पर सर्वर और कंप्यूटर के बीच सुरक्षित तरीके से File Transfer करने के लिए किया जाता था.

NCP की जगह बाद मे TCP/IP यानि की Modern Internet का उपयोग होने लगा. जैसे जैसे Internet पर Changes होते गये FTP को भी Update किया जाता रहा और फिर Computer मे लगे Firewall की FTP Connection मे Problems आने लगीं जिससे निपटने के लिए FTP को Firewall Friendly बनाया गया जिसके लिए निष्क्रिय मोड जोड़े गये. कई सारे Changes के बाद मे सुरक्षा कारणों से FTPS और SFTP को बनाया गया जिनकी वजह से यह पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया है.

Advantages of FTP

  • FTP पर Auto Backup की सुविधा भी होती है.

  • FTP का सबसे बड़ा Advantage है Files को Fast Speed से Transfer करना.

  • यदि Files Transfer के समय Connection Loss हो जाए तो आप बाद में उसे Continue कर सकते है.

  • FTP Client के Through आप एक से अधिक Files के अलावा Multiple Directories को एक साथ Transfer कर सकते हैं

Computer Article in Hindi