Aadhaar VID Full Form in Hindi




Aadhaar VID Full Form in Hindi, Aadhaar VID Ka Full Form Kya Hai, Aadhaar VID का Full Form क्या है, Aadhaar VID Ka Poora Naam Kya Hai, वीआईडी क्या है, Aadhaar VID का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

Aadhaar VID Full Form in Hindi Aadhaar वीआईडी क्या है

Aadhaar VID की फुल फॉर्म Aadhaar Virtual ID होती है. देश में Aadhaar ID एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र बन गया है चाहे Bank Account हो या फिर Mobile Number सभी को Aadhaar से Link करना जरूरी है हो गया है . ऐसे में इसकी Security को लेकर चिंता होना भी स्वाभाविक है और वो भी तब जब Aadhaar ID का उपयोग कर Data लीक के कई मामले सामने आए हो.

ऐसे सभी मामलों को रोकने और Aadhaar ID का Misuse होने से बचाने के लिये UIDAI एक नया Concept लेकर आया है जिसे Virtual ID (VID) कहते है. इसलिये अब आपके 12 Digit के Unique Biometric ID के जरिये Data चोरी या गलत उपयोग का खतरा ना होने का विश्वास दिलाया जा रहा है क्योंकि अब आपको इसे अलग-अलग Transaction या KYC के Verification के लिये देने की जरूरत नहीं होगी और इसके बजाय VID पर्याप्त होगा.

इसके पहले Aadhaar Locking सुविधा शुरू की गई है जिसके जरिये संभावित दुरुपयोग को रोकने के लिये लोग अपने Biometric Credential Lock कर सकते है.

VID अस्थायी रूप से Generate किया गया 16 Digit का एक नंबर है जो किसी व्यक्ति के Aadhaar ID को Map करता है. इसलिए जिस तरह किसी व्यक्ति की पहचान को प्रमाणित करने के लिए Aadhaar का Use किया जाता है इसी तरह VID भी Use किया जा सकता है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि VID का Use कर किसी व्यक्ति के Aadhaar Information को प्राप्त करना संभव नहीं होगा. यह ID Biometric विवरण के साथ सीमित Detail जैसे नाम, फोटो और पते सहित व्यक्ति के Verification के उद्देश्य को पूर्ण करता है.

How To Generate VID - वीआईडी कैसे उत्पन्न करें

  • सबसे पहले UIDAI Website के Home Page पर जाएं और Aadhaar सेवाओं के तहत VID Generator Link पर जाएं.
  • यह Link आपको नए Page पर ले जाएगा जहां आपको आधार संख्या और Security Code या Captcha भरने के लिए कहा जाएगा. ये सभी Detail देने के बाद OTP भेजने के Option पर Click करे. इसके बाद OTP आपके Registered मोबाइल नंबर पर आएगा.
  • फिर OTP डालने के बाद VID Generate करने के लिए बने Circle में Click कर VID Generate किया जा सकता है और यह आपके Registered मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. VID को फिर से प्राप्त करने या Retrieve करने का एक विकल्प भी वहां पर मौजूद होगा.

Related Full Form in Hindi