ABS Full Form in Hindi




ABS Full Form in Hindi, ABS का Full Form क्या है, ABS क्या होता है, एबीएस क्या है, ABS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ABS Full Form in Hindi - एबीएस क्या होता है

ABS की फुल फॉर्म Anti-lock Braking System होती है. वर्तमान कार और बाइक निर्माता कंपनियां अपने प्रोडक्ट मे सेफ्टी फीचर्स का खास ध्यान रख रही है. यही कारण है कि अब लगभग सभी लेटेस्ट बाइक्स और कारों मे Anti-lock Braking System (ABS) दिया जा रहा है.

एबीएस का काम वाहन की सेफ ड्राइविंग सुनिश्चित करने के साथ-साथ बेहतर नियंत्रण बनाए रखना है. अचानक ब्रेक लगाने पर यह बाइक के पहिए को लॉक करने से रोकता है. ABS डिस्क ब्रेक के ही साथ काम करता है.

दरअसल अचानक डिस्क ब्रेक लगाने पर गाड़ी का पहिया लॉक हो जाता है और गाड़ी फिसल जाती है. ABS का काम पहिए को लॉक होने से बचाना है. इसमे लगी एक डिवाइस लगातार कार या बाइक की रफ्तार को ट्रैक करती रहती है.

ABS के फायदे

पूरी तरह ब्रेक लगाने के बाद भी गाड़ी का डायरेक्शन बदल सकते है. बिना ABS वाले वाहन ब्रेक लगाने पर जाम हो जाते है जिनकी दिशा नही बदली जा सकती है. और ब्रेक लगाने के बाद गाड़ी रुकने की दूरी कम हो जाती है और गाड़ी का बैलेंस खराब नहीं होता है.

ABS के नुकसान

ऑफ रोड मिट्टी या ऊबड़ खाबड़ इलाके मे चलाते समय ये उतना बेहतर काम नही करते है कुछ कार और बाइकों मे ही ABS की बंद करने की सुविधा होती है.

ABS का इतिहास

सन 1920 मे फ्रांसीसी ऑटोमोबाइल और विमान के अग्रणी गेब्रियल वोइसिन ने अपने विमान ब्रेक पर हाइड्रॉलिक ब्रेकिंग दबाव को प्रणालियो के साथ प्रयोग किया जो टायर फिसलन की जोखिम को कम करता है. सन 1928 मे जर्मन इंजिनियर कार्ल वेसेल द्वारा पहली पेटेंट कराया गया लेकिन वेसेल ने कभी भी काम करने वाला उत्पाद तैयार नही किया. इनके 8 साल के बाद रॉबर्ट बॉश ने भी एक लाइसेंस लिया लेकिन उन्होंने भी कोई ऐसा उत्पाद तैयार नही किया.

सन 1950 के शुरुआत मे डनलप मिनीर एंटी-स्किड सिस्टम पूरे यूनाइटेड किंगडम के विमान मे छाया हुआ था. Maxaret बर्फीली और गीली सतहो पर ब्रेकिंग डिस्टेंस को 30 प्रतिशत कम कर देता था. जिससे टायर की लाइफ बढ़ जाती थी.

1958 मे सड़क अनुसंधान प्रयोगशाला ने रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल के Meteor Model पर Maxaret Anti-lock Brake का परिक्षण किया. इस टेस्ट से पता चला की यह तकनिकी मोटर साइकिल के लिए बेहतरीन साबित हो सकती है क्योकि यह इससे ब्रेक लगाने पर फिसलन से होने वाली दुर्घटना काफी कम हो सकती थी.

रॉयल एनफील्ड के तकनीकी निदेशक टोनी विल्सन-जोन्स, सिस्टम मे थोड़ा सा भविष्य देखा लेकिन इसे कंपनी के प्रोडक्शन में कोई जगह नहीं दी. सन 1960 के दशक मे पहली बार मकेनिकल एबीएस का प्रयोग रेसिंग कार Ferguson P99 मे किया गया लेकिन यह महंगा और अविश्वसनीय होने के कारण इसका उपयोग बाद मे नही किया गया.

ABS Components

ABS मे 4 कॉम्पोनेन्ट का उपयोग किया जाता है

  • Wheel Speed Sensor

  • Pressure Release Valve

  • Pump or Hydraulic Motor

  • Controller Modules


Related Full Form in Hindi