ABG Full Form in Hindi




ABG Full Form in Hindi, ABG का Full Form क्या है, ABG क्या होता है, एबीजी क्या है, ABG का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ABG Full Form in Hindi - एबीजी क्या होता है

ABG की फुल फॉर्म Arterial Blood Gas होती है. इसको हिंदी मे धमनी रक्त गैस कहते है. यह एक Test को संदर्भित करता है जो धमनी के रक्त मे ऑक्सीजन और कार्बन और अम्लता pH के स्तर को मापने के लिए किया जाता है. यह Test जांचता है कि आपके फेफड़े रक्त मे ऑक्सीजन को स्थानांतरित करने और रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने मे कितने कुशल है.

जब फेफड़ो के माध्यम से रक्त फेफड़ो मे से गुजरता है तो फेफड़ो मे मौजूद हवा से ऑक्सीजन रक्त मे जाता है और रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड फेफड़ो मे निकलती है. इस Test मे शरीर के Tissues मे प्रवेश करने से पहले रक्त को धमनी से खींचा जाता है. यह आपको निम्नलिखित जानकारी और उपायो प्रदान करता है.

  • Partial Pressure of Oxygen (PaO2) - यह धमनी रक्त मे Dissolved ऑक्सीजन का दबाव है. यह ऑक्सीजन का दबाव दिखाता है कि फेफड़ो से रक्त मे कितनी कुशलता से ऑक्सीजन बढ़ रहा है.

  • Partial pressure of carbon dioxide (PaCO2) - यह धमनी रक्त मे Dissolved कार्बन डाइऑक्साइड का दबाव है. यह दिखाता है कि कार्बन डाइऑक्साइड फेफड़ो मे रक्त से कितनी कुशलता से बाहर निकलता है.

  • pH - यह रक्त मे हाइड्रोजन आयनो (H +) / pH का एक उपाय है. यह 7 से कम pH Acidic Solution को Indicates करता है और 7 से अधिक Basic / Alkaline Solution को Indicates करता है. आम तौर पर यह धमनी रक्त पीएच 7.38 से 7.42 तक है.

  • Bicarbonate (HCO3) - यह एक रासायनिक buffer है जो रक्त के pH को बनाए रखने मे मदद करता है. यह रक्त को बहुत अम्लीय या बहुत बुनियादी बनने से रोकता है.


Related Full Form in Hindi