ABP Full Form in Hindi




ABP Full Form in Hindi, ABP का Full Form क्या है, ABP क्या होता है, एबीपी क्या है, ABP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ABP Full Form in Hindi - एबीपी क्या है

ABP की फुल फॉर्म Ananda Bazaar Patrika News होती है. इसको हिंदी मे आनंद बाजार पत्रिका समाचार कहते है. ABP भारत मे एक बहुत बड़ा जाना माना हिंदी समाचार चैनल है. ABP को 1998 मे लॉन्च किया गया था. यह एक Private Limited News Channel के रूप में जाना जाता है. हम आशा करते है आपको ABP की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

ABP एक प्रसिद्ध हिंदी समाचार चैनल है. इसमें आपको पूरी दुनिया की जानकारी मिल जाएगी चाहे वो जानकारी क्रिकेट से संबंधित हो या पॉलिटिक्स से या बॉलीवुड से या यह कहये पूरी दुनिया मे कुछ भी इसमें आपको सब कुछ मिल जायगा. इसका का मुख्य ऑफिस नोएडा मे स्थित है.

इसकी एक खास बात और भी है इसको पहले Star News के नाम से जाना जाता था क्योंकि इसकी शुरुआत Star और NDTV द्वारा की गयी थी. फिर इसने 2003 की शुरुआत मे NDTV से अपना समझौता तोड़ लिया था और फिर यह एक यह एक मुकम्मल हिंदी भाषा चैनल बन गया था. ABP 2003 तक हिंदी और अंग्रेजी दोनो मे समाचार प्रदान कर रहा था लेकिन फिर यह धीरे-धीरे बढ़ता गया.

ABP ने 2004 में स्टार आनंद बाजार पत्रिका ग्रुप के साथ संयुक्त उद्यम मे प्रवेश किया और मीडिया सामग्री और संचार सेवा प्राइवेट नामक एक कंपनी को शुरू किया. इसने फिर स्टार न्यूज़ चैनल कंपनी को चलाने की ज़िम्मेदारी ली. इस जेवी के लगभग 70% एबीपी ग्रुप के मालिक थे और रीमेमिंग का मालिक स्टार न्यूज़ चैनल था.

एबीपी ग्रुप और स्टार के 2012 मे अलग हो जाने के बाद मीडिया सामग्री और संचार ने 1 जून 2012 को स्टार न्यूज को एबीपी समाचार के रूप मे पुन ब्रांड बना दिया. इसके बाद फिर इसने कभी पीछे पलट के नहीं देखा. इसलिए आज के समय में यह बहुत सी भाषा में समाचार प्रदान कर रहा है और एक बहुत बड़े ब्रांड के रूप में जाना जाता है.


Related Full Form in Hindi