ACD Full Form in Hindi




ACD Full Form in Hindi, ACD का Full Form क्या है, ACD क्या होता है, एसीडी क्या है, ACD का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ACD Full Form in Hindi - एसीडी क्या होता है

ACD की फुल फॉर्म Automatic Call Distributor होती है. इसको हिंदी में स्वचालित कॉल वितरक कहा जाता है. एसीडी Automatic Call Distributor पर स्थिर है. ACD एक System या Device है जो आने वाली सभी Calls की बड़ी मात्रा को Recognize, Manage और Route कर सकता है. ACD कंप्यूटर टेलीफोनी एकीकरण System का एक हिस्सा भी होता है . ACD प्रभावी रूप से Incoming Calls Agents या अधिकारियो के सम्मान Groups को फैलता है. दोस्तों हम आशा करते है आपको ACC की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

यह उन Agents को Callers से मेल खाता है जो उनकी मदद कर सकते है. Small ACD Devices का उपयोग कुछ Lines के प्रबंधन के लिए किया जाता है और बड़ी संख्या Lines का प्रबंधन करने के लिए बड़े Devices का उपयोग किया जाता है. Service Support या Post Sale Services की पेशकश करने वाली अधिकांश कंपनिया अपने ग्राहको को सर्वोत्तम ग्राहक सेवा प्रदान करने के लिए ACD का उपयोग करती है.

अगर हम इसे आसान भाषा में समझे तो एक एसीडी सिस्टम आने वाले नंबर के आधार पर कॉल को संभालता है और निर्देशों को संभालने का इसके पास एक बहुत बड़ा Affiliate Database होता है.

वैसे अगर देखा जाये तो आज के समय में सेल्स और सर्विस को समर्थन देने वाली कंपनियां कॉलर्स को वेरिफाई करने, और आउटगोइंग कॉल करने, और राइट पार्टियों को फॉरवर्ड कॉल करने, और मैसेज रिकॉर्ड करने के लिए कॉलर्स को अनुमति देने, और यूजर्स के आंकड़े इकट्ठा करने, और फोन लाइनों के इस्तेमाल को बैलेंस करने और कई ऐसी बहुत सी अन्य सर्विसेज देने के लिए Automatic Call Distributor का उपयोग करती हैं.

एसीडी कॉलर एक बहुत उपयोगी सिस्टम माना जाता है क्योकि यह पहचान प्रदान करते हैं जैसे कि Dialed Number Identification Service (DNIS) डायरेक्ट इनकमिंग डायलिंग आदि द्वारा प्रदान किए जाते हैं. ये उच्च मात्रा में आने वाली कॉल की प्रक्रिया करते हैं और उन्हें एकल या समूह एक्सटेंशन में वितरित करते हैं. ये एजेंट लाइनों के रूप में कहे जाने वाले एक्सटेंशन को समान रूप से कॉल वितरित करते हैं

ये बड़ी संख्या में कॉलों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए केवल सीमित संख्या में स्टाफ सदस्यों को अनुमति देते हैं, हालांकि जबकि यह मानते हुए कि किसी को कॉल को संभालने के लिए हमेशा रिसीवर की ओर से उपलब्ध होती है. एक एसीडी सिस्टम सटीक कॉलिंग घंटों, अपूर्ण कॉलों की संख्या और आने वाली कॉल वॉल्यूम के रिकॉर्ड को भी बनाए रखता है.


Related Full Form in Hindi