AD Full Form in Hindi




AD Full Form in Hindi, AD का Full Form क्या है, AD क्या होता है, एडी क्या है, AD का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

AD Full Form in Hindi - एडी क्या होता है

AD की फुल फॉर्म Anno Domini होती है. इसको हिंदी मे एनो डोमिनि कहते है. एनो और डोमिनि दोनों लैटिन शब्द है. इसलिये कहा जाता है कि AD दो लैटिन शब्दों से मिलकर बना है. जहाँ पर AD लिखा होता है उसका मतलब हिंदी मे ईसा के जन्म के वर्ष से होता है. A.D का अर्थ लैटिन भाषा मे हमारा ईश्वर का वर्ष होता है. इसका उपयोग जूलियन और ग्रेगेरीयन कैलेंडर में वर्ष को संख्यात्मक रूप से दर्शाने के लिए किया जाता है. दोस्तों हम आशा करते है आपको AD की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

A.D. ईसा-मसीह के जन्म के बाद के कैलेंडर युग को दर्शाता है. ईसा-मसीह का जन्म जिस वर्ष हुआ था उसे परंपरा-संबंधी रूप से 1 AD और उससे 1 वर्ष पहले को 1 BC के रूप में स्वीकार किया गया है. यह कैलेंडर सिस्टम 525 AD मे तैयार किया गया था लेकिन 800 AD के बाद तक व्यापक रूप से इसका उपयोग नहीं किया जाता था.

AD का इतिहास

एडी की खोज डायोनिसियस एक्सिगुस नामक एक Monk ने की थी. इसने डायोक्लेटियन युग को बदल कर रख दिया था जिसका उपयोग पुराने ईस्टर टेबल मे किया गया था. डायोनिसियस एक्सिगुअस ने इस शब्द को पोप सेंट जॉन आई द्वारा निर्देशित ईस्टर के लिए सही तिथि निर्धारित करने के लिए बनाया है. इस विधि से पहले ईस्टर के लिए तारीख को खोजने के लिए उपयोग की जाने वाली अन्य विधियो मे भ्रम पैदा हुआ. उदाहरण के लिए एक 532 साल का कैलेंडर चक्र जिसका जन्म अलेक्जेंड्रा युग मे हुआ था.

AD का उद्देश्य

BC AD का मुख्य उद्देश्य एक डेटिंग प्रणाली बनाना है जो Jesus Christ का जन्म विश्व इतिहास के विभाजन बिंदु को जन्म दे सकता है. हालांकि ऐसा माना जाता है कि Jesus का जन्म 1 ईस्वी में नहीं हुआ था जब वह पैदा हुआ था तब लगभग 6-4 ईसा पूर्व था. इसलिए इस डेटिंग प्रणाली के अनुसार 500 ईसा पूर्व का मतलब है कि Jesus का जन्म होने से 500 साल पहले. 2000 ईस्वी का मतलब है कि Jesus के जन्म के लगभग 2000 साल बाद.

AD का प्रयोग

Julian और Gregorian Calendar AD और BC का उपयोग वर्षों की संख्या के लिए एक पदनाम के रूप मे करता है. Epoch की शुरूआत से पहले Epoch और BC की शुरुआत Specified करने के लिए AD का उपयोग किया जाता है. हाल के दिनों मे BC और AD शब्द BCE और CE द्वारा प्रतिस्थापित किए जाते है जहां BCE का मतलब है आम युग से पहले और CE का उपयोग आम युग को दर्शाने के लिए किया जाता है.


Related Full Form in Hindi