ADIDAS Full Form in Hindi




ADIDAS Full Form in Hindi, ADIDAS का Full Form क्या है, ADIDAS क्या होता है, एडिडास क्या है, ADIDAS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ADIDAS Full Form in Hindi - एडिडास क्या है

ADIDAS की फुल फॉर्म Adolf Adi Dassler होती है. यह एक Multinational Company है जो प्रीमियम गुणवत्ता वाले खेल के जूते, खेल परिधान और अन्य खेल उपकरण और सहायक उपकरण का डिजाइन और निर्माण करती है. एडिडास कंपनी बैग, घड़ियों और आंख गियर जैसे अन्य उत्पादों का भी उत्पादन करती है. एडिडास का मुख्यालय हेर्ज़ोजेनोरैच, जर्मनी मे स्थित है.

1920 में, 20 साल की उम्र में, शौकीन चावला खिलाड़ी Adolph (Adi) Dassler, एक मोची के बेटे, ने ट्रैक और फील्ड के लिए अपना पहला नुकीला जूता बनाया था. इसके चार साल बाद Adolph (Adi) और उनके भाई Rudolph (Rudi) ने जर्मन स्पोर्ट्स शू कंपनी गेब्रुडर डैस्लर ओएचजी की स्थापना की जिसको बाद में एडिडास के नाम से जाना गया. एडॉल्फ डेस्लर ने 1928 मे एथलीटों के लिए अपनी कार्यशाला मे Special जूते बनाए जिन्होंने एम्स्टर्डम मे 1928 ओलंपिक खेलो मे भाग लिया. 1930 के दशक के मध्य मे एडॉल्फ डेस्लर ने लगभग 100 कर्मचारियो के कार्यबल के साथ ग्यारह विभिन्न खेलो के लिए 30 अलग-अलग जूते बनाए.

हालांकि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद एडॉल्फ डेस्लर को एक नई शुरुआत करनी पड़ी थी. इसलिए 1947 मे उन्होंने 47 मज़दूर के साथ शुरुआत की और अमेरिकी ईंधन टैंक से कैनवास और रबड़ का उपयोग करके युद्ध के बाद खेल के जूते बनाए. इसके बाद फिर 1948 मे एडॉल्फ डेस्लर ने ब्रांड एडिडास को अपनी कंपनी के नाम के रूप मे पेश किया. एडॉल्फ डेस्लर ने 1949 मे एडिडास के ट्रेडमार्क के रूप मे तीन-पट्टी चिह्न पंजीकृत किया और फिर बड़ी सफलता के बाद 1995 मे कंपनी अपने स्टॉक के साथ सार्वजनिक हो गई और फिर इसने कभी पीछे मुड़ के देखा.


Related Full Form in Hindi