AHRC Full Form in Hindi




AHRC Full Form in Hindi, AHRC का Full Form क्या है, AHRC क्या होता है, एएचआरसी क्या है, AHRC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

AHRC Full Form in Hindi - एएचआरसी क्या होता है

AHRC की फुल फॉर्म Asian Human Rights Commission होती है. इसको हिंदी मे एशियाई मानवाधिकार आयोग कहते है. एएचआरसी एक Independent और Non Government Organization है जो एशिया मे Jurists और मानव अधिकार कार्यकर्ताओ के एक समूह द्वारा शुरू किया गया है. एएचआरसी को 1986 मे एशियाई देशो मे Human Rights के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था.

यह नागरिक आर्थिक राजनीतिक और सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकारो को बढ़ावा देता है. AHRC का मुख्यालय हांगकांग मे स्थित है. इसकी और Organization एशियाई कानूनी संसाधन केंद्र है जिसमे संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के साथ सामान्य सलाहकार स्थिति है.

एएचआरसी का उद्देश्य क्या है

  • एएचआरसी का उद्देश्य मूल्यांकन, जांच और उचित कानूनी कार्रवाई करके मानव अधिकारो को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करना है.

  • एएचआरसी का उद्देश्य महिलाओं, बच्चों, अल्पसंख्यकों और दलितों जैसे भेदभाव समूहों के सामाजिक समावेश के लिए काम करने के लिए योग्य बनाना है.

  • मानवाधिकार उल्लंघन के खिलाफ त्वरित और उचित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक संचार तकनीकों का उपयोग करके एक कुशल सूचना प्रणाली बनाने के लिए.

  • संयुक्त राष्ट्र सम्मेलनों को मंजूरी देने और राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग बनाने में उनकी सहायता करने के लिए देशो को प्रोत्साहित करना है.

  • लोगो के अधिकारों की सुरक्षा के लिए कानूनी, न्यायिक और प्रशासनिक परिवर्तन करने मे देशो को समर्थन और प्रोत्साहित करना है.

  • शांति निर्माण और संघर्ष समाधान तकनीको के माध्यम से देशो के बीच विवादो को हल करने मे मदद करना.


Related Full Form in Hindi