AICTE Full Form in Hindi




AICTE Full Form in Hindi, AICTE का क्या मतलब होता है, AICTE का Full Form क्या है, AICTE क्या होता है, ऐ.आई.सी.टी.इ क्या है, AICTE का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

AICTE Full Form in Hindi - ऐ.आई.सी.टी.इ का क्या मतलब होता है

AICTE की फुल फॉर्म All India Council for Technical Education होती है. इसको हिंदी में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद कहते है. AICTE एक Technical Organization है. यह Technical Education के लिए एक National Level Council है जो की HRD के अंतर्गत काम करती है. दोस्तों हम आशा करते है आपको AICTE की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

यह भारत सरकार का एक सांविधिक संस्था है. AICTE के पास पूरे देश में तकनीकी शिक्षा के विकास की योजना और समन्वय का अधिकार है. यह उन कॉलेजों के लिए स्वीकृति प्रदान करता है जो विश्वविद्यालय से Affiliate Engineering और Management Degree Program चलाते हैं. अगर सरल शब्दों में कहा जाये तो यह एक नया तकनीकी कॉलेज खोलने के लिए स्वीकृति प्रदान करने का एकमात्र अधिकार है.

AICTE को 1945 मे स्थापित किया गया था. इसका मुख्यालय नई दिल्ली म स्थिते है और इसका Regional Office मुंबई, बैंगलोर, कोलकाता, चेन्नई, भोपाल, कानपुर, तिरुवनंतपुरम, गुड़गांव, गुवाहाटी, चंडीगढ़, हैदराबाद, बड़ौदा जैसे Cities मे स्थित है. हालांकि शुरुआत के दिनों में इसे सिर्फ एक सलाहकार संस्था के रूप मे स्थापित किया गया था लेकिन फिर बाद में इसे 1987 मे Constitutional का दर्जा दिया गया.

भारत मे Technical Education और Management Education को Manage करने की जिम्मेदारी AICTE को दी गई है. AICTE अपनी योजना के अनुसार भारतीय संस्थानो मे Specific Categories के अंतर्गत Postgraduate और Graduate Programs को मान्यता Provide करता है.

AICTE बहुत से कोर्स की मांनीटर करता है. यहाँ पर आप कुछ खास कोर्स के नाम बताएँगे जिनको AICTE मांनीटर करता है इनके नाम आप नीचे देख सकते हो -

  • Architecture

  • Management Studies

  • Vocational Education

  • Technical Education

  • Information Technology

  • Pharmaceutical Education

  • Town and Country Planning

  • UG Studies in Engg & Tech

  • PG and Research in Engg & Tech

  • Hotel Management and Catering Technology

AICTE के द्वारा बनाई गई नियामक भूमिका के साथ-साथ यह All India Council for Technical Education को भी बढ़ावा देता है. All India Council for Technical Education (AICTE) महिलाओं, विकलांगों और आर्थिक कमजोर वर्गो के लोगो को उपहार देकर उन्हे Technical Education ग्रहण करने का Law भी बना रखा है.

AICTE का इतिहास

All India Council for Technical Education (AICTE) को 1945 मे भारत मे Technical Education के विकास की योजना बनाने और बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था. AICTE ने बाद मे 1987 के अधिनियम के अनुसार संवैधानिक स्थिति प्राप्त की. आज के समय में AICTE के क्षेत्रीय कार्यालय कोलकाता, कानपुर, चेन्नई, बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद, चंडीगढ़, गुवाहाटी, गुरगांव और भोपाल मे स्थित है.


Related Full Form in Hindi