AIDS Full Form in Hindi




AIDS Full Form in Hindi, AIDS Ka Full Form Kya Hai, AIDS का Full Form क्या है, AIDS Ka Poora Naam Kya Hai, एड्स क्या है, AIDS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

AIDS Full Form in Hindi - एड्स की फुल फॉर्म क्या है

AIDS की फुल फॉर्म Acquired Immune Deficiency Syndrome होती है. इसको हिंदी में एक्वायर्ड इम्यून डेफिशिएन्सी सिंड्रोम कहते है. दोस्तों हम आशा करते है आपको AICTE की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

AIDS एक बहुत खतरनाक बीमारी है यह मानव प्रतिरक्षा प्रणाली का एक रोग है जो मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एचआईवी) के संक्रमण के कारण होता है. इस बीमारी के शुरुआती लक्षण इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी की एक संक्षिप्त अवधि हो सकती है. इसलिये हमेशा सावधान रहना चाहिए जिससे AIDS जैसी सभी बीमारी से बचा जा सके.

AIDS एक ऐसी बीमारी है जो बिना किसी लक्षण के लंबे समय तक बढ़ सकती है. इसलिये हमेशा सावधान रहना चाहिए जिससे AIDS जैसी कोई भी बीमारी हमारे शरीर ना पनप सके. AIDS के जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ते है, यह प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ अधिक से अधिक हस्तक्षेप करता है और संक्रमित व्यक्ति को बहुत कमजोर बनाता है और इस तरह यह रोग, ट्यूमर, अस्थमा, आदि जैसे आम संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील होता है.

हमारे देश में हर साल 1 मिलियन दस लाख से ज्यादा AIDS रोगी पाये जाते है हालांकि इसका आज तक संपूर्ण इलाज विकसित नहीं हुआ है. AIDS के शुरुआती लक्षण में फ़्लू जैसे लक्षण होते है और इसके लक्षण में बुखार गले में खराश, रात में पसीना आना, थकान व वजन घटना आदि शामिल होता है. इस बीमारी के कोई ऐसे लक्षण नहीं है जिससे आप कह सकते हैं कि वह AIDS का मरीज़ है. AIDS की बीमारी का Test के द्वारा ही प्रमाणित हो सकता है कि वह AIDS का मरीज़ है.

AIDS को हम HIV के नाम से भी जानते है. AIDS एक ऐसी बीमारी है जो HIV Virus Human Immunodeficiency Virus से होती है जो सभी के लिए काफी हानिकारक होती है खाशतौर पर Pregnant Woman के लिए तो और ज्यादा हानिकारक होती है. यह Virus इतना Dangerous होता है की ये हमारे Blood के जरिये लसीका-कोशो पर आक्रमण करता है जिससे किसी भी ब्यक्ति की प्रतिरोध क्षमता धीरे धीरे समाप्त होने लगती है.

AIDS के शुरुआती लक्षण

AIDS के आम तौर पर शुरुआती लक्षण बहुत होते है लेकिन यहाँ पर हम आपको इसके कुछ खास लक्षण बताएँगे.

  • सोते समय पसीना का आना

  • कई-कई हफ्तों तक दस्त लगना

  • कई-कई हफ्तों तक खांसी का आना

  • हमेशा मुँह में घाव का हो जाना

  • आम तौर पर भूख खत्म हो जाना

  • कई-कई हफ्तों तक लगातार बुखार रहना

  • गले या बगल में सूजन भरी गिल्टियों का हो जाना


Related Full Form in Hindi