AM PM Full Form in Hindi




AM PM Full Form in Hindi, AM PM Ka Full Form Kya Hai, AM PM का Full Form क्या है, AM और PM की Full Form क्या है, AM और PM का क्या मतलब होता है, AM PM Ka Poora Naam Kya Hai, AM और PM क्या है, AM PM का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

AM Full Form in Hindi - AM का क्या मतलब होता है

AM की फुल फॉर्म Ante Meridiem होती है. इसको हिंदी में दोपहर से पहले का समय कहते है. इससे पहले ये Word आपने कभी नहीं सुना होगा क्योंकि ये कोई English का Word नही है. इस शब्द को Latin Language कसे लिया गया है जिसका English में अर्थ होता है Before Noon (दोपहर से पहले). इसको हिंदी भाषा में पूर्वाह्न यानी सुबह का समय कहते है. आपको हमेशा अपनी Watch मे मध्यरात्रि यानी रात के 12 बजे से दिन के 12 बजे यानी दोपहर तक AM दिखाई देगा.

उदाहरण के लिए - यह आधी रात से दोपहर तक के समय को Represents करता है(दोपहर 12:00 से 11:59 AM). मान लीजिये यदि आप कहते हैं कि आपको सुबह 10 बजे कॉलेज जाना है, तो इसका मतलब है कि सुबह 10 बजे.

PM Full Form in Hindi - PM का क्या मतलब होता है

PM की फुल फॉर्म Post Meridiem होती है. इसे हिंदी में मध्याह्न भी कहते है यानी ये शाम का समय होता है. इससे पहले ये Word आपने कभी नहीं सुना होगा क्योंकि ये कोई English का Word नही है. इस शब्द को Latin Language कसे लिया गया है. इसका English अर्थ After Noon जिसे हिंदी भाषा में दोपहर के बाद का समय कहते है. आप अपनी Watch मे PM को दोपहर के 12 बजे से रात को 12 बजे तक देख सकते हैं.

उदाहरण के लिए - यह दोपहर से ठीक पहले आधी रात तक के समय को Represents करता है. (दोपहर 12 बजे से 11:59 बजे तक). मान लीजिये यदि आप कहते हैं कि आपको रात के 10 बजे भोजन लेना है, तो इसका मतलब है कि रात के 10 बज गए है.


Related Full Form in Hindi