AMIE Full Form in Hindi




AMIE Full Form in Hindi, AMIE का क्या मतलब होता है, AMIE का Full Form क्या है, AMIE क्या होता है, एएमआईई क्या है, AMIE का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

AMIE Full Form in Hindi - एएमआईई क्या होता है

AMIE की फुल फॉर्म Associate Member of the Institution of Engineers होती है. इसको हिंदी में इंजीनियरों के संस्थान के सहयोगी सदस्य कहते है. AMIE इंजीनियरों के संस्थान के Associate सदस्य के लिए Stands है. यह इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड IEIL द्वारा दिया गया एक Professional Certification है. यह उन Students के लिए एक महत्वपूर्ण Degree है जो भारत मे तकनीकी विश्वविद्यालय या इंजीनियरिंग कॉलेज से Regular Engineering Degree हासिल करने मे असमर्थ है.

AMIE को इंजीनियरिंग की डिग्री के बराबर माना जाता है, क्योंकि इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल और कंप्यूटर साइंस जैसी इंजीनियरिंग की प्रमुख धाराएं शामिल की गयी है. एक बार जब कोई छात्र इस Certification को पूरा कर लेता है, तो वह किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर्स डिग्री का विकल्प चुन सकता है और अपना करियर बना सकता है. इस सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के बाद छात्र अपने विशेषज्ञता के क्षेत्र में विभिन्न सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र की कंपनियों में भी काम कर सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

इस सर्टिफिकेट मे दो प्रकार की सदस्यता होती है जैसे कि -

  • Technician Member - इसके लिये Minimum Criteria 45% के साथ-साथ कम से कम 12th Standard पास करना होता है.

  • Senior Technician Member - एक Senior Technician Member बनने के लिए दो अनिवार्य योग्यताएं आयोजित की जाती है.

इन सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के लिये उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और उम्मीदवार के पास परिषद द्वारा वैध प्रौद्योगिकी या इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या डिग्री होनी चाहिए.

AMIE Exams

AMIE की परीक्षा हर साल दो बार गर्मी और सर्दियों या जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है. Technical Journal मे परीक्षा की तारीख और विवरण जारी किए जाते है. IEIL ने परीक्षा को दो वर्गों में विभाजित कर दिया है Section A और Section B.

सभी उम्मीदवारों के लिए Section A अनिवार्य होता है. Section B मे उम्मीदवार को इंजीनियरिंग कार्यक्रम की एक Specific Branch चुननी होगी. Section A पास करने के बाद उम्मीदवार Section B के लिए उपस्थित हो सकता है. और यदि वह Section B के कम से कम 5 Papers Clears करता है तो वह Laboratory Experiments के लिए योग्य बन जाता है. Project के काम मे 10 पेपर शामिल होते है छह अनिवार्य और तीन वैकल्पिक होते है.

AMIE Usage

इस सर्टिफिकेट को इंजीनियरिंग, मैकेनिकल और कंप्यूटर साइंस जैसे इंजीनियरिंग की प्रमुख धाराओं सहित इंजीनियरिंग की डिग्री के बराबर माना जाता है. यहां तक कि एक प्रमाणित छात्र भी इन परीक्षाओ के लिए Capable होता है.

  • Civil Services (CS)

  • Indian Engineering Services (IES)

  • Graduate Record Examinations (GRE)

  • Graduate Aptitude Test in Engineering (GATE)

  • Graduate Management Admission Test (GMAT)

  • Common Admission Test (CAT)


Related Full Form in Hindi