API Full Form in Hindi




API Full Form in Hindi, API Ka Full Form Kya Hai, API Full Form in Hindi क्या होती है , API क्या होता है, API के क्या कार्य होते है, API कितने तरह के होते है, एपीआई क्या है, API का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

API Full Form in Hindi - API क्या होता है

API की फुल फॉर्म Application Programming Interface होती है. API एक प्रक्रिया होती है जो की किसी खास वज़ह या कार्य के लिए बनाया जाती है और यह एक Complete Module की तरह काम करती है. API को कोई भी अपनी Website, Computer Software या Operating Systems मे Integrate कर सकता है.

Operating Systems Applications और Website के लिए बहुत सारी Different Types की APIs होते है जैसे की Windows जिसकी बहुत सारी API Sets होते है जो की System Hardware और Applications के लिए काम मे आते है जब आप एक Application से दूसरी Application मे Text को Copy and Paste करते है तो ये API ही होती है जो की इस काम हो होने मे सहायता करती है.

API एक Program को आसानी से Develop करने के लिए सभी प्रकार के Building Block प्रदान करती है और फिर Programmer उन Block को एक साथ रखते हुए जरुरत के हिसाब से API Develop करता है. API बहुत सारे Commands, Functions, Protocols और Objects का संग्रह होता है जिनको उपयोग करके प्रोग्रामर सॉफ्टवेयर Create करते है और External System से Interact करने के लिए Model Design करते है.

API से सम्बंधित कुछ उदाहरण आप नीचे देख सकते है -

Ticket Booking - जब आप किसी Movie, Bus, Train, Flight आदि कि Tickets Book करते है तो किसी एक वेबसाइट द्वारा इसकी Available Seats कि एक API बना दी जाती है जिसका उपयोग करके कोई भी अपनी वेबसाइट मे Available Seats System को आसानी से बना सकता है.

Google Maps API - Google Maps API Mobile और Desktop ब्राउज़र के लिए बनायी जाती है जिसको उपयोग करके प्रोग्रामर Google Maps को वेब पृष्ठ मे Embed करते है.

YouTube API - Google YouTube API की सहायता से YouTube videos और उनकी Efficiency को Websites और Applications मे Integrate किया जाता है.


Related Full Form in Hindi