ASP Full Form in Hindi




ASP Full Form in Hindi, ASP Ka Full Form Kya Hai, ASP का Full Form क्या है, ASP Ka Poora Naam Kya Hai, ऐ.एस.पी क्या है, ASP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ASP Full Form in Hindi ऐ.एस.पी क्या है

ASP की फुल फॉर्म Active Server Page होती है. इसको हिंदी में सक्रिय सर्वर पेज कहते है. ASP को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा प्रोग्रामर को गतिशील वेबसाइट बनाने की अनुमति देने के लिए विकसित किया गया था. दोस्तों हम आशा करते है आपको ASP की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

ASP पहला सर्वर साइड स्क्रिप्ट इंजन है. ASP ASP.NET द्वारा अधिग्रहित किया गया है. ASP एक HTML Page है जिसमें एक या अधिक स्क्रिप्ट शामिल होती है. ASP Interpreter द्वारा स्क्रिप्ट को एक वेब सर्वर पर रिसीवर के लिए भेजने से पहले एक डेटाबेस से डेटा तक पहुंचने के लिए पेज के लिए Requested Input का उपयोग करके Processed किया जाता है.

ASP जावास्क्रिप्ट और C# जैसी कई प्रोग्रामिंग भाषाओं का समर्थन करता है. ASP PHP और JSP की तरह अन्य स्क्रिप्टिंग भाषाओं के समान होता है. यह तब आपका ब्राउज़र यूआरएल ".asp" या ".aspx" Suffix दिखाता है की आप ASP पेज पर जा रहे हैं.

ASP, Microsoft इंटरनेट इनफॉर्मेशन सर्वर (IIS) की एक विशेषता है, लेकिन जैसा कि यह HTML Page को हैंडल करता है, यह सभी ब्राउज़रों द्वारा Supported है. अब आप HTML Files में Javascript या VBScript को शामिल करके एक ASP File बना सकते हैं.

ASP से क्या-क्या कर सकते हैं

ASP से क्या-क्या किया जा सकता है इसके बारे में आप निचे देख सकते है

  • ASP वेब पेज की सामग्री को जोड़ या बदल सकता है.

  • ASP एचटीएमएल रूपों से प्रस्तुत उपयोगकर्ता के अनुरोध पर प्रतिक्रिया करता है.

  • ASP किसी भी प्रकार के डेटा तक पहुंच सकता है और परिणाम को ब्राउज़र में लौटा सकता है.

  • ASP बहुत आसान माना जाता है और यह पर्ल और सीजीआई की तुलना में अधिक गति प्रदान करता है.

  • ASP बहुत सुरक्षित है क्योंकि ASP कोड ब्राउज़र में छिपा हुआ होता है और इसे देखा नहीं जा सकता है.


Related Full Form in Hindi