ASR Full Form in Hindi




ASR Full Form in Hindi, ASR का Full Form क्या है, ASR क्या होता है, एएसआर क्या है, ASR का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ASR Full Form in Hindi - एएसआर क्या होता है

ASR की फुल फॉर्म Automated Speech Recognition होती है. इसको हिंदी में स्वचालित भाषण मान्यता कहते है. एएसआर एक ऐसी तकनीक को संदर्भित करता है जो बोले गए शब्दो को Written Text मे परिवर्तित करता है. यह तकनीक कंप्यूटर को किसी इनपुट डिवाइस या कंप्यूटर से जुड़े माइक्रोफ़ोन मे बोलने वाले शब्दो को पहचानने और संसाधित करने की अनुमति देती है. दोस्तों हम आशा करते है आपको ASR की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

Types of ASR

ASR Independent Transcription Software है जो बोली जाने वाली भाषा को Readable Text मे परिवर्तित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह दो प्रकार के होते है.

  • Direct Dialogue Conversations

  • Natural Language Conversation

Direct Dialogue Conversations

यह ASR का Basic Version है इसमे मशीन इंटरफेस होता है जो लोगो के साथ जुड़ता है. आपको कंप्यूटर से मौखिक रूप से बातचीत करने की आवश्यकता होती है मशीन आपको शब्दो की सूची से एक विशिष्ट शब्द के साथ जवाब देने के लिए कहती है और तदनुसार आपके अनुरोध के उत्तर या उत्तर प्रदान करती है. Automated Telephone Banking इस तकनीक का उपयोग करती है ताकि ग्राहको को टेलीफोन पर वित्तीय लेनदेन की विस्तृत श्रृंखला मिल सके.

Natural Language Conversation

यह ASR का एक और Advanced और Sophisticated Version है. यह उपयोगकर्ता के भाषण या लिखित सामग्री को समझता है और समझी गई सामग्री के आधार पर उपयोगकर्ता को जवाब देता है. यह लोगो को रोजमर्रा की भाषा का उपयोग कर कंप्यूटर से बातचीत करने मे सक्षम बनाता है

ASR कैसे काम करता है

ASR कैसे काम करता है इसके लिए आप नीचे देख सकते है.

  • एक व्यक्ति माइक्रोफोन जैसे इनपुट डिवाइस का उपयोग करके सॉफ्टवेयर से बात करता है.

  • इसमें एक इनपुट डिवाइस आपके शब्दों की एक तरंग फाइल को बनाता है.

  • इसमें तरंग फ़ाइल की मात्रा सामान्यीकृत होती है और पृष्ठभूमि शोर को हटा दिया जाता है.

  • इसमें साफ की गई तरंग फ़ाइल को ध्वनि में तोड़ दिया जाता है जो ध्वनि की सबसे छोटी इकाइयाँ होती हैं। अंग्रेजी में लगभग 44 स्वर हैं.

  • एएसआर सॉफ्टवेयर पहले फोनोएम से शुरू होने वाले फोनीम्स का विश्लेषण करता है.

  • यह एक पूर्ण वाक्य बनाने से पहले पूरे शब्दों का पता लगाने के लिए सांख्यिकीय संभावना विश्लेषण का उपयोग करता है.

  • आखिर में यह अब, शब्दों को समझने के बाद, एएसआर सार्थक तरीके से जवाब देता है.


Related Full Form in Hindi