ATA Full Form in Hindi




ATA Full Form in Hindi, ATA का Full Form क्या है, ATA क्या होता है, एटीए क्या है, ATA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ATA Full Form in Hindi - एटीए क्या होता है

ATA की फुल फॉर्म Advanced Technology Attachment होती है. इसको हिंदी मे उन्नत तकनीकी जोड़ कहते है. ATA PATA का पुराना नाम है. नए सीरियल ATA SATA पेश किए जाने पर ATA का नाम समांतर ATA (PATA) रखा जाता है. ATA एक Standard Physical Interface है जो स्टोरेज डिवाइस जैसे हार्ड ड्राइव, सीडी-रोम और अन्य ड्राइव को मदरबोर्ड से जोड़ता है. ATA मानक केवल 18 इंच तक केबल की अनुमति देता है जिसके कारण यह आंतरिक रूप से काम करता है. यह बाहरी नियंत्रक का उपयोग किये बिना पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

ATA सबसे आम और कम लागत वाला इंटरफ़ेस है जो एक विश्वसनीय गति प्रदान करता है. ATA मूल रूप से पतली तारो और Cable Bus से बना है इसे इंटीग्रेटेड डिवाइस इलेक्ट्रॉनिक्स आईडीई के रूप मे भी जाना जाता है. ATA Standards Backward Compatible है. इसका मतलब है यह कि ATA नए ATA Drive के प्रत्येक नए संस्करण का उपयोग पुराने ATA Interface के साथ किया जा सकता है.

History

ATA का पहला संस्करण 1986 मे वेस्टर्न डिजिटल नाम की कंपनी द्वारा विकसित किया गया था. मूल रूप से इसे ATA के रूप मे जाना जाता था. लेकिन 2003 मे SATA Serial ATA की शुरूआत के बाद यह PATA बन गया. PATA और SATA दोनो Integrated Drive Electronics Device है.

Functioning

ATA Cable के दोनो ओर 40 या 80 तार डिजाइनो पर 40 पिन कनेक्टर का उपयोग करता है. ATA का एक छोर मदरबोर्ड से जुड़ा हुआ है और दूसरा हार्ड ड्राइव से जुड़ा हुआ होता है. ATA PATA एक Bus का उपयोग करता है लेकिन यह कई तारो का उपयोग करता है. ATA एक समय मे दो उपकरणो से जोड़ा जा सकता है जिसमे एक को Slave कहा जाता है और दूसरे को Master कहा जाता है.


Related Full Form in Hindi