ATM Full Form in Hindi




ATM Full Form in Hindi, What is ATM in Hindi, ATM का पूरा Name क्या है, ATM का Full Form क्या है, ATM Meaning in Hindi या ATM का क्या मतलब होता है ATM का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post मे मिल जायेंगे.

ATM Full Form in Hindi - ATM क्या होता है

ATM की फुल फॉर्म Automated Teller Machine होती है. ATM एक तरह की Machine होती है जिसका अविष्कार सन 1960 में जॉन शेफर्ड-बर्रोंन ने किया. ATM की मदद से आप बिना Bank जाये भी Paise निकल सकते हो. ATM भी दो तरह के होते है पहला ATM आपको सिर्फ Paise निकालने और Account Balance की जानकारी देता है. वही दुसरे ATM मे आप Paise जमा कर सकते हो Credit Card से भुगतान कर सकते हो और Account की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हो. ATM का प्रयोग केवल Bank Customers द्वारा पैसो के लेन देन के लिए किया जाता है. उपयोगकर्ता अपने Account को एक विशेष प्रकार के Plastic Card से Access कर सकते है.

ATM से पैसे निकालने के लिए मुख्यत दो तरह के Card का उपयोग किया जाता है Debit Card और Credit Card. लेकिन Debit Card का ज्यादा उपयोग होता है Credit Card के मुकाबले.

ATM के आविष्कार का असली श्रेय लूथर जार्ज सिमियन नाम के एक अमेरिकी नागरिक को जाता है. उसने 1939 मे ही ATM की अवधारणा वाली Machine तैयार कर ली थी जिसका नाम उसने बैंकमेटिक रखा था. शुरुवात मे ATM को किसी ने स्वीकार नही किया लेकिन उनके आर्थिक प्रयास से 21 साल बाद उन्हे Patent मिल ही गया और आज हम सभी को इसका फायदा पहुच रहा है.

ATM और Debit Card के फायदे

  • ATM से हम कही भी कभी भी और कही भी अपने Paise को अपने Bank Account से निकाल सकते है और जमा कर सकते है.

  • ATM से हम कभी भी कहीं भी अपनी Bank Account Details पता कर सकते है.

  • ATM होने से हमे अपने Paise निकालने और जमा करने के लिए Bank की Line मे नही लगना पड़ता और इससे हमारा समय की बरबादी होने से बच जाती है.

  • ATM के होने से हमे जरूरत से ज्यादा Paise को कही भी ले जाने की जरूरत नही पडती है और इससे हमें अपने Paise की सुरक्षा मिल जाती है.

  • ATM Cum Debit Card से हम कभी भी Online Shopping भी कर सकते है और किसी भी प्रकार के Online Payment कर सकते हो.


Related Full Form in Hindi