B.Tech Full Form in Hindi




B.Tech Full Form in Hindi, B.Tech Course कितने साल का होता है, B.Tech का Full Form क्या है, बी.टेक कोर्स क्या होता है, बी.टेक कोर्स क्या है और कैसे करे, B.Tech Course करने के लिए अच्छे Colleges में दाखिला कैसे ले, बी.टेक में क्या पढाया जाता है, और बी टेक करने से क्या बन सकते है, ये कितने साल का कोर्स होता है, इसके लिए कितनी फीस लगती है और इसके लिए क्या योग्यता चाहिए ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

B.Tech Full Form in Hindi - बी.टेक कोर्स क्या है

B.Tech की फुल फॉर्म Bachelor of Technology होती है. इसको हिंदी में प्रौधौगिकी में स्नातक कहा जाता है. B.Tech एक बहोत ही Popular Engineering Course है. आज के समय में ऐसे बहुत से छात्र है जो 12वी पास करने के बाद B.Tech Course को करना चाहते है. 12वी पास करने के बाद ज्यादातर छात्रों की पहली पसंद B.Tech Course होता है और वह Engineering Line मे ही अपना Career बनाने का सोचते है. B.Tech एक Bachelor of Engineering Degree Course है जो की पुरे 4 साल का होता है. अगर आपको Computer Engineer बनना है या Civil Engineer बनना है तो आप B.Tech Course के लिए Apply कर सकते है. दोस्तों हम आशा करते है आपको B.Tech की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

B.Tech मे बहुत सारे Courses होते है. इसमें आपको बहुत से विकल्प मिलते है. B.Tech Course मे आप अपनी इच्छा के अनुसार कोई भी एक कोर्स चुन सकते है. इसमें आपको जिस भी विषय मे पढाई करनी है तो आप उसके लिए आवेदन कर सकते है. B.Tech की कुछ लोकप्रिय Branches के नाम आप नीचे देख सकते हो.

B.Tech Popular Course

  • B.Tech in Civil Engineering (CE)

  • B.Tech in Mechanical Engineering (ME)

  • B.Tech in Information Technology (IT)

  • B.Tech (Computer Science & Engineering)

  • B.Tech (Electrical & Electronics Engineering)

  • B.Tech in Computer Science & Engineering (CSE)

  • B.Tech in Electrical and Electronics Engineering (EEE)

B.Tech Course के लिए क्या शैशिक योग्यता चाहिए

B.Tech Course करने के लिए छात्रों के पास कुछ शैशिक होनी योग्यता चाहिए. इसमें प्रवेश लेने के लिये छात्रों का 12th पास होना आवश्यक है वो भी Physics Chemistry और Maths Subject के साथ. अगर सरल शब्दों में कहा जाये तो इसमें प्रवेश लेने के लिये छात्रों के 12th मे कम से कम 60% Marks होने चाहिए.

B.Tech Course कैसे करे

अब यह तो आपको मालूम हो गया ही होगा की B.Tech मे बहुत सारे Courses होते है. B.Tech करने के लिए आपके पास बहुत सारे विकल रहते है आप Government College और Private Colleges किसी एक में से अपनी पढाई पूरी कर सकते हो. B.Tech कोर्स करने का कोई एक तरीका नहीं होता है इसमें आपके सामने बहुत से विकल्प होते है जिससे आप अपना कोर्स कर सकते है. B.Tech Course में प्रवेश आप किसी कॉलेज में डोनेशन देके भी ला सकते हो या फिर एंट्रेंस एग्जाम को पास करके आप इस कोर्स में प्रवेश कर सकते हो.

B.Tech Course Duration

B.Tech Course को पूरा करने के लिए Students को पुरे 4 Years की अवधि लगती है. यह Course पूरी तरह से Technical पढाई करने के लिया जाना जाता है इसमें बहुत सारे Subjects के बारे में जानने और उनके बारे में पढने का मौका मिलता है. इस Course के दो भाग होते है पहला Theory और Practical दोनो ही बहुत महत्वपूर्ण होते है. इसलिए यह बहुत ही जरुरी होता है कि Students इस Course को बारीकी से पढ़े ताकि इसको समझने मे किसी तरह की कोई Problem न आये.

आपको अब यह तो मालूम हो गया होगा कि आप B.Tech Course कैसे कर सकते है. अब हम आपको बताना चाहेंगे कि B.Tech के बाद आप क्या कर सकते है. क्योकि अक्सर देखा जाता है कई छात्र B.Tech कोर्स करने के बाद सीधा Jobs के लिये Apply करते है तो कुछ छात्र B.Tech करने के बाद क्या करे यह सोचने लग जाते है. दोस्तों B.Tech करने के बाद आप M.Tech भी कर सकते है. M.Tech करने के बाद आपकी अहमियत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

How to take Admission in B.Tech

अगर आप India के Top B.Tech College मे Admission लेना चाहते है तो आपको Entrance Exam से गुजरना होगा कुछ Popular Entrance Exam इस प्रकार है.

  • KEAM

  • JCECE

  • BCECE

  • JEE Main

  • JEE Advance


Related Full Form in Hindi