BASIC Full Form in Hindi




BASIC Full Form in Hindi, BASIC का Full Form क्या है, BASIC क्या होता है, BASIC क्या है, BASIC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

BASIC Full Form in Hindi - BASIC क्या होता है

BASIC की फुल फॉर्म Beginner's All-Purpose Symbolic Instruction Code होती है. इसको हिंदी मे शुरुआत करने वालो हेतु बहूद्देश्यीय प्रतीकात्मक अनुदेश कोड कहते है. BASIC सभी ऑपरेटिंग सिस्टमो मे सबसे सरल और सबसे पुरानी उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा का समर्थन करता है. John G. Kemeny और Thomas E. Kurtz ने मूलभूत मूल भाषा DartmouthBasic को 1964 मे डिजाइन किया था. इसका उद्देश्य यह था कि सभी छात्र हर क्षेत्र मे कंप्यूटर का उपयोग करने मे सक्षम होने चाहिए.

उस समय, कंप्यूटर के उपयोग के लिए कस्टम सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है जो साधारण लोगो के लिए सीखना आसान नही था. BASIC के परिचय के साथ लोगो ने अपने कर्मियों के कंप्यूटर पर अपने व्यवसाय पेशे इत्यादि के लिए कस्टम सॉफ्टवेयर विकसित करना शुरू किया. आजकल BASIC केवल प्रोग्रामिंग के मूलभूत सिद्धांतो को पढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाता है.

यह Instructions को Process करने के लिए प्रत्येक Line की शुरुआत मे 10, 20, 30 जैसी संख्याओं का उपयोग करता है. QuickBasic 1985 मे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा Developed BASIC के लिए Compiler है जो मुख्य रूप से DOS पर चलता है.

BASIC का इतिहास

DartmouthBasic Dartmouth College के छात्रो की एक टीम द्वारा उनकी दिशा मे लागू किया गया था. यह मुख्य रूप से उन लोगो के लिए डिज़ाइन किया गया था जो Mathematical Background से नही थे. इससे पहले भाषा लोकप्रिय होने के लिए इसे मुफ्त मे उपलब्ध कराया गया था. छात्रो के बीच भाषा को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने इसे स्कूलो मे उपलब्ध कराया। 1960 मे यह Chargeable हो गया था.


Related Full Form in Hindi