BMD Full Form in Hindi




BMD Full Form in Hindi, BMD का Full Form क्या है, BMD क्या होता है, बीएमडी क्या है, BMD का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

BMD Full Form in Hindi - बीएमडी क्या होता है

BMD की फुल फॉर्म Bone Mineral Density होती है. यह एक एक्स-रे परीक्षण को संदर्भित करता है जो आपकी हड्डियो मे खनिजो की घनत्व को मापता है. उदाहरण के लिए अस्थि की सघनता यह दिखाता है कि कैल्शियम और अन्य खनिजो के कितने ग्राम आपकी हड्डी की प्रति इकाई मात्रा मे पैक होते है. यह परीक्षण आपकी हड्डियो की ताकत और स्वास्थ्य को इंगित करता है. आम तौर पर जो लोग जोखिम और Osteopenia Light Bone के नुकसान और Osteoporosis Severe Bone के नुकसान के जोखिम मे है वह इस परीक्षण से गुजरते है.

बीएमडी परीक्षण इस पर किया जाता है जैसे कि -एक हड्डी फ्रैक्चर प्राप्त करने से पहले हड्डी घनत्व मे पहचान कम हो जाती है और ऑस्टियोपोरोसिस का निदान करने के लिए और ऑस्टियोपोरोसिस उपचार की निगरानी करने के लिए.

BMD टेस्ट के परिणाम

बोन डेंसिटी टेस्ट के परिणामो को आपकी आयु और आपके जेंडर के लोगो के साथ तुलना किये जाते है. इससे डॉक्टर को हड्डियों की ताकत का आकलन करने मे मदद मिलती है. डेक्सा स्कैन के परिणाम के आधार पर आपकी स्थिति को सामान्य, ऑस्टियोपेनिया या ऑस्टियोपोरोसिस मे वर्गीकृत किया जाता है. यह दो हड्डियो की कमज़ोरी की बीमारियां है. कैल्शियम व विटामिन डी के सेवन से हड्डियाँ आगे कमज़ोर होने से बच सकती है. लेकिन सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले.

BMD टेस्ट शरीर के कौन कौन से हिस्से का किया जाता है

क्सा स्कैन कई प्रकार के हो सकते है. डेक्सा स्कैन कई प्रकार के हो सकते है. कभी कभी डॉक्टर शरीर के सिर्फ शरीर के एक हिस्से का स्कैन करवाते है. कभी-कभी आपका डॉक्टर किसी विशिष्ट शरीर के अंग की हड्डी की ताकत के लिए जांच कर सकता है. यदि उन्हे विश्वास होता है कि वह हिस्सा कमजोर है. कभी पूरे शरीर का या Whole स्पाइन का बोन डेंसिटी टेस्ट बोला जाता है.


Related Full Form in Hindi