BMI Full Form in Hindi




BMI Full Form in Hindi, BMI का Full Form क्या है, BMI क्या होता है, बीएमआई क्या है, BMI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

BMI Full Form in Hindi - बीएमआई क्या होता है

BMI की फुल फॉर्म Body Mass Index होती है. बॉडी मास इंडेक्स संक्षिप्त रूप मे जिसे बीएमआई भी कहते है यह वो माप है जो ये बताता है की शरीर की लम्बाई की तुलना मे कितना वजन उचित है. ये माप लम्बाई के वर्ग को वजन से भाग देने पर प्राप्त होता है. इसके जरिये ये पता लगाया जाता है की किसका वजन ज्यादा है या कम है.

बीएमआई आपको आपकी समग्र फिटनेस और हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, ऑस्टियोआर्थराइटिस, टाइप 2 मधुमेह, गैल्स्टोन इत्यादि जैसी पुरानी बीमारियो के विकास की संभावना का एक अनुमानित अनुमान देता है. अत्यधिक मांसपेशी व्यक्ति के पास बिना किसी स्वास्थ्य जोखिम के उच्च बीएमआई हो सकता है. बीएमआई को 1830 के दशक मे बेल्जियम गणितज्ञ लैम्बर्ट एडॉल्फे जैक्स क्वेटलेट द्वारा पेश किया गया था। इसे क्वेटलेट इंडेक्स भी कहा जाता है.

  • कम वजन वाले लोगो का बॉडी मास इंडेक्स = 20 से कम होता है.

  • स्वस्थ वजन वाले लोगो बॉडी मास इंडेक्स = 20 से 25 के बीच होता है.

  • ज्यादा वजन वाले लोगो का बॉडी मास इंडेक्स = 26 से 30 के बीच होता है.

  • मोटापा वाले लोगो का बॉडी मास इंडेक्स = 31 से 40 के बीच होता है.

  • ज्‍यादा मोटापा वाले लोगो का बॉडी मास इंडेक्स = 40 से अधिक होता है.

कैसे मापे बीएमआई

BMI अर्थात बॉडी मास इंडेक्स मोटापे की जांच करने का अंतरराष्ट्रीय मानक है. आपना बीएमआई मांपने के लिए अपने वजन को अपनी लंबाई (इंच मे) से भाग करे. बीएमआई के आधार पर आप यह जांच सकते है कि आपका वजन सामान्य है या उससे अधिक है. भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मानको के अनुसार सामान्य बीएमआई 23 से कम है ओवरवेट 23 से ज्यादा है और 25 से ज्यादा बीएमआई वालो को मोटापे की श्रेणी में रखा गया है.


Related Full Form in Hindi