BMW Full Form in Hindi




BMW Full Form in Hindi, BMW Ka Full Form Kya Hai, BMW का Full Form क्या है, BMW Ka Poora Naam Kya Hai, बीएमडब्ल्यू क्या है, BMW का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

BMW Full Form in Hindi बीएमडब्ल्यू क्या है

BMW की फुल फॉर्म Bavarian Motor Works होती है. इसको हिंदी में बावेरियन मोटर वर्क्स कहते है. BMW द्वारा निर्मित पहली कार का नाम डिक्सी था. BMW आज के समय में जर्मन की बहुत ही फेमस कंपनी के रूप में जानी जाती है. दोस्तों हम आशा करते है आपको BMW की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

बीएमडब्लू मोटरड्राइड डिवीजन के तहत लक्जरी और स्पोर्ट्स कारों के साथ-साथ मोटरसाइकिलों का Production करता है. BMW कंपनी के पास मिनी और रोल्स-रॉयस ब्रांड जैसी बड़ी कारें हैं. BMW कंपनी का लोगो एक विमान प्रोपेलर जैसा दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह कंपनी अपनी टैगलाइन अल्टीमेट ड्राइविंग मशीन के लिए जानी जाती है. BMW मर्सिडीज-बेंज और ऑडी के अलावा सबसे भरोसेमंद और प्रशंसित ऑटोमोबाइल बनाती है. BMW आज के समय में सबसे बड़े ब्रांड में एक जाना जाता है.

हेराल्ड क्रूगर 1992 में बीएमडब्ल्यू में शामिल हुए. वह 13 मई, 2015 से बीएमडब्ल्यू में प्रबंधन बोर्ड के सीईओ और अध्यक्ष हैं. 2016 तक, स्टीफन क्वांड्ट और उनकी बहन, सुसैन क्लैटन बीएमडब्ल्यू के मालिक हैं. स्टीफन कंपनी के 29% शेयरों के मालिक हैं और सुज़ैन कंपनी के 21% शेयरों के मालिक हैं.

बीएमडब्ल्यू का इतिहास

1916 में बीएमडब्ल्यू की स्थापना फ्रांज जोसेफ पोप ने की थी. बीएमडब्ल्यू कंपनी ने विमान के इंजन के निर्माण के साथ शुरू किया था जो उस समय में जर्मन वायु सेना द्वारा उपयोग किया जाता था. प्रथम विश्व युद्ध के बाद 1918 में, कंपनी को विमान के इंजन के उत्पादन को रोकने के लिए मजबूर किया गया था. इसलिए, 1923 में, इसने मोटरसाइकिल को बनाना शुरू किया था.

1929 में, कंपनी ने फहरेज़ुगफैब्रिक एसेनच फैक्ट्री का अधिग्रहण करने के बाद ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में बहुत बड़ा बदलाव किया. बीएमडब्ल्यू ने 1936 में, 328 स्पोर्ट्स कार को Produced किया, जिसने अविश्वसनीय सफलता हासिल की और 1999 में सदी की बड़ी कार के रूप में शामिल हो गई.

दोस्तों ऐसे ही हर साल यह कंपनी बुलंदियों को चूमती रही और बहुत तेजी आगे बढ़ती रही. दोस्तों 2000 में, इसने अंतर्राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल बाजार में बीएमडब्लू, मिनी और रोल्स रॉयस मोटर कारों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया. और अपने निर्णय को सही साबित करने के लिये इसने 2001 में, इसने छोटी कार सेगमेंट में एक प्रीमियम कार नई मिनी लॉन्च की. दोस्तों आज के समय में बीएमडब्ल्यू अपनी कारों के डिजाइन और गुणवत्ता के लिए जाना जाता है और सबसे विश्वसनीय और प्रशंसित ऑटोमोबाइल निर्माता में से एक माना जाता है.


Related Full Form in Hindi