BMW Full Form in Hindi




BMW Full Form in Hindi, BMW Ka Full Form Kya Hai, BMW का Full Form क्या है, BMW Ka Poora Naam Kya Hai, बीएमडब्ल्यू क्या है, BMW का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

BMW Full Form in Hindi बीएमडब्ल्यू क्या है

BMW की फुल फॉर्म Bavarian Motor Works होती है. BMW म्यूनिख, जर्मनी में स्थित एक ऑटोमोबाइल विनिर्माण कंपनी है. BMW बीएमडब्लू मोटरड्राइड डिवीजन के तहत लक्जरी और स्पोर्ट्स कारों के साथ-साथ मोटरसाइकिलों का उत्पादन करता है. BMW कंपनी के पास मिनी और रोल्स-रॉयस ब्रांड भी हैं. BMW कंपनी का लोगो एक विमान प्रोपेलर जैसा दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है और कंपनी अपनी टैगलाइन अल्टीमेट ड्राइविंग मशीन के लिए प्रसिद्ध है. BMW मर्सिडीज-बेंज और ऑडी के अलावा सबसे भरोसेमंद और प्रशंसित ऑटोमोबाइल बनाती है.

बीएमडब्ल्यू की स्थापना 1 9 16 में फ्रांज जोसेफ पॉपप ने की थी। कंपनी ने एयरक्राफ्ट इंजन के निर्माण के साथ शुरुआत की जिसका उपयोग जर्मन वायुसेना द्वारा किया गया था. 1 9 18 मे प्रथम विश्व युद्ध के बाद कंपनी को विमान इंजनों के उत्पादन को रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा तो 1923 मे उसने मोटरसाइकिलों का निर्माण शुरू किया था. 1 9 2 9 मे कंपनी ने फ़ारेज़ुगफैब्रिक ईइसेनाच कारखाने के अधिग्रहण के बाद ऑटोमोबाइल विनिर्माण में स्विच किया. बीएमडब्लू द्वारा उत्पादित पहली कार का नाम "दीक्षित" रखा गया था. 1 9 36 मे बीएमडब्ल्यू ने 328 स्पोर्ट्स कार का निर्माण किया जिसने अविश्वसनीय सफलता का आनंद लिया और 1 999 में सदी की कार के रूप में नामांकित किया गया.


Related Full Form in Hindi