BPO Full Form in Hindi




BPO Full Form in Hindi, BPO Ka Full Form Kya Hai, BPO का Full Form क्या है, BPO Ka Poora Naam Kya Hai, बी पी ओ क्या है, BPO का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

BPO Full Form in Hindi बी पी ओ क्या है

BPO की फुल फॉर्म Business Process Outsourcing होती है . BPO एक प्रकार का आउटसोर्सिंग प्रक्रिया है जिसमें कि एक तीसरे पक्ष सेवा प्रदान करता है. इसको संचालन और एक विशिष्ट व्यापार प्रक्रिया की ज़िम्मेदारियो का Agreement दिया जाता है. वर्तमान मे इस Process को मुख्य रूप से Services की आउटसोर्सिंग के लिए उपयोग किया जाता है. India Outsourcing मे Top Number में आता है. BPO का मुख्य लाभ यह है की यह एक Company के Flexibility को Increase करने में मदद करता है. BPO आमतौर पर बैक ऑफिस मे Classified Outsourcing है जिसमे बिजनेस फंक्शन जैसे की मानव संसाधन या वित्त और अकाउंटिंग शामिल होते है और फ्रंट ऑफिस आउटसोर्सिंग में ग्राहक सेवा जैसे कॉल सेंटर शामिल होते है.

BPO से किसी Company को देश के बाहर कॉन्ट्रैक्ट किया जाता है उसे (अपतटीय) Offshore Outsourcing कहा जाता है. BPO जिसमें किसी पड़ोसी देश की कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट किया जाता है उसे Near shore Outsourcing कहा जाता है.


Related Full Form in Hindi