CA Full Form in Hindi




CA Full Form in Hindi, CA Ka Full Form Kya Hai, CA का Full Form क्या है, CA Ka Poora Naam Kya Hai, एच.टी.सी क्या है, CA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, CA full form in Hindi, सीए क्या होता है, CA कैसे बनें, CA course की कितनी fees होती है, CA किसे कहते है, CA कितने साल का course होता है, CA की salary कितनी होती है, CA का full form क्या है, सीए का क्या मतलब होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CA Full Form in Hindi - सीए कैसे बनें

CA की फुल फॉर्म Chartered Accountant होती है. दोस्तों CA का काम कंपनियों के हिसाब-किताब की जांच करना होता है. CA एक कंपनी में Accountant के रूप में काम करते है. यह Finance Sector के क्षेत्र में एक Professional Designation है. एक CA एक उच्च योग्य Professional है जो की Financial समस्याओं के Taxation के हिसाब-किताब की जांच करता है. भारत मे Chartered Accountants of India ICAI Institute National Professional Accounting Organization है जो लागत और Management Accountancy के पेशे को नियंत्रित करता है.

आज के समय में CA हमारे देश में काफी प्रतिष्ठा भरा करियर माना जाता है. CA बनने के बाद आप बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो. The Institute of Chartered Accountant of India (ICAI) एक Governing Body है जो CA के Exam Conduct कराती है. Institute के Final Exam Clear करने वाले Students को Industry में Qualified Chartered Accountant (CA) के रूप में अच्छी Job मिल जाती है. CA करने के लिए आपको तीन Exam को पास करना होता है जैसे की.

  • CPT Exam

  • IPCC Exam

  • FC Exam

CA बनने के लिए योग्यता

CA आपके पास कुछ खास योग्यता होनी चाहिए. इस कोर्स के एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपकी 12th क्लास पास होनी चाहिए. इसके बाद ही आप CA के एंट्रेंस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है. सबसे खास बात जो आपको पता होनी चाहिए वो यह आर्ट्स कॉमर्स साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थी भी इस एग्जाम को दे सकते है. CA एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको किसी भी परसेंटेज की जरुरत नही है. इसके एंट्रेंस एग्जाम देने के लिए बस आपका 12th क्लास पास होने ही काफी है.

CA कैसे बनें?

CA बनने के लिए आपको इसका कोर्स करना होता है. CA कोर्स को आप 12th क्लास के बाद या Graduation के बाद दोनों तरह से कर सकते हो. दोस्तों अगर आप 12th के बाद CA करना चाहते है, तो इसके लिए आपको CPT एंट्रेंस टेस्ट देना पड़ता है, और अगर आप इस कोर्स को आपने Graduation के बाद करना चाहते है, तो इसके लिए आपको CPT एंट्रेंस टेस्ट देने की जरुरत नहीं है लेकिन अगर Commerce Graduate ने Graduation में 55% से कम और अन्य ग्रेजुएट (आर्ट्स, साइंस) ने Graduation में 60% से भी कम अंक अर्जित किये है, तब यह CPT एंट्रेंस टेस्ट देना ही पड़ेगा.

CPT एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद अथवा Graduation (कॉमर्स में न्युनत्तम 55% एंव अन्य में न्यूनतम 60% अंक) पास कर चुके students को IPCC के लिए पंजीकरण करवाना होता है, और फिर इसके सभी Exams को पास करना पड़ता है. IPCC दोनों ग्रुप को पास करने के बाद Student को 3 साल की Practical Training के लिए पंजीकरण करवाना पड़ता है, आपकी जानकारी के लिए बता दे इस Training को अर्तिक्लेशिप कहते है. यह ट्रेनिंग Practice कर रहे CA के अंतर्गत की जाती है.

अगर आप चाहे तो Articleship के 3 साल पुरे होने के 6 महीने पहले ही CA के Final Exam दे सकते है. इसमें आपको को बहुत ही Advanced Level पर Exam क्लियर करना होता है. CA Final की परीक्षा पास कर लेने के बाद और ICAI द्वारा करवाये जाने वाले GMCS प्रोग्राम को पूरा कर लेने पर आपको ICAI से मेम्बरशिप प्राप्त हो जाती है. इसके बाद आप अपने नाम के आगे CA लगा सकते है.

CA का काम

एक CA का काम बहुत आसान होता है लेकिन यह काम बहुत जिम्मेदारी का होता है. एक CA का काम फाइनेंस और बिज़नेस के क्षेत्र में होता है. वह Financial मामलों पर कंपनी को Professional सलाह प्रदान करता है. CA में एक कंपनी द्वारा किए जाने वाले बहुत से महत्वपूर्ण कार्य होते है जैसे कि -

  • एक CA का काम Accounting Statements को तैयार करना और उसे बनाए रखना होता है.

  • एक CA का काम फोरेंसिक एकाउंटिंग में धोखाधड़ी का पता लगाना और उसे रोकना शामिल होता है

  • एक CA का काम Financial Statements और Risk के विश्लेषण की नियमित रखना होता है.

  • एक CA का काम कंपनी की वित्तीय स्थिति को सत्यापित करने के लिए वित्तीय ऑडिट आयोजित करना होता है

  • एक CA का काम टैक्स प्लानिंग, व्यापारिक लेनदेन, दिवाला, विलय और संयुक्त उद्यम से संबंधित वित्तीय सलाह प्रदान करना होता करें

CA करने के बाद जॉब एवं सैलरी

एक CA को घरेलू Companies में Professionals को Junior Level पर 20,000-205,000 रुपए प्रतिमाह तथा Senior Level पर 40,000-55,000 रुपए प्रतिमाह मिलता है. और इसमें दो तीन साल का अनुभव होने पर यही राशि 60,000-80,000 रुपए प्रतिमाह के करीब पहुंच जाती है. CA को Foreign Companies लाखों के Package पर रख रही हैं अनुभव बढ़ने के साथ-साथ Salary भी बढ़ती जाती है.


Related Full Form in Hindi