CAG Full Form in Hindi




CAG Full Form in Hindi, CAG का Full Form क्या है, CAG क्या होता है, सीएजी क्या है, CAG का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CAG Full Form in Hindi - सीएजी क्या होता है

CAG की फुल फॉर्म Comptroller and Auditor General of India होती है. CAG भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक सन्वैधनिक तौर पर स्थापित एक Organization है जो भारत सरकार विभिन्न राज्य सरकारो तथा सरकार की तरफ से स्थापित संस्थाओं के आय और खर्च का Audit करती है.

CAG की स्थापना भारतीय संविधान के पांचवे पाठ के अंतर्गत की गई है. Nimple सीएजी सरकारी Corporation के लिए भी वाह्य रूप से Auditor का काम करती है. CAG की सभी Report संसद और विधानसभा की विशेष कमिटी, पब्लिक अकाउंट कमिटी को सौंपी जाती है.

CAG भारत के Audit और Account Department के मुख्य की तरह कार्य करता है जिसके अंतर्गत देश भर मे 55000 Employee काम करते है. इस समय भारत के CAG विनोद राय ह, जिन्हें 7 January 2008 को इस पद की प्राप्ति हुई. विनोद राय भारत के ग्यारहवे CAG है.

CAG भारत के संसद और विधानसभा द्वारा संचालित आर्थिक कमिटीयो की कार्य प्रणाली मे मुख्य भूमिका निभाता है. इसकी Audit Committee कार्यकारिणी का आधार तय करती है. CAG मंत्रालयो द्वारा जमा की गयी सभी नोट्स की जाँच करता है और अपने नोट्स की जांच करवाता है.

इससे Government Machinery मे Transparency बनाए रखने मे मदद मिलती है. सभी Financial Organization अपनी Report संसद अथवा विधानसभा मे आवश्यकता पड़ने पर प्रदर्शित करती है. सरकार के सभी मंत्रालयो और आर्थिक संस्थाओ की जवाबदेही CAG की Report पर निर्भर है. सरकार को सदन मे CAG की Reports पर अपने पक्ष रखने पड़ते है.

CAG की नियुक्ति

देश के CAG की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा होती है. इस नियुक्ति मे प्रधानमंत्री की राय अनिवार्य होती है. नियुक्ति के समय CAG को राष्ट्रपति के सामने शपथ लेना होता है.

CAG का कार्यभार

CAG का कार्यभार देश के संविधान के अनुसार अधिनियमित किया गया है.

  • भारत के समेकित निधि और प्रत्येक राज्य और संघ राज्य के समेकित निधि से व्यय के संबंध में खातों का लेखा परीक्षा करना.

  • आकस्मिक निधि और भारत और प्रत्येक राज्य के सार्वजनिक खाते से व्यय से संबंधित खातों की लेखा परीक्षा करना.

  • बैलेंस शीट, व्यापार, विनिर्माण और लाभ और हानि या केंद्रीय या राज्य सरकारों के किसी भी विभाग के किसी अन्य खाते की ऑडिट करने के लिए.

  • केंद्रीय या राज्य राजस्व से वित्त पोषित सरकारी कंपनियों और अन्य संगठनों की रसीदों और व्यय का लेखा परीक्षा करने के लिए.

  • राष्ट्रपति के केंद्र के खातों की लेखापरीक्षा रिपोर्ट जमा करने के लिए.

  • राज्य के खातों के राज्यपाल को लेखा परीक्षा रिपोर्ट जमा करने के लिए.

CAG का वेतन

किसी भी CAG का वेतन तथा अन्य सुविधाएँ देश के संसद मे सन 1971 CAG Act के तहत तय होता है. इनका वेतन सुप्रीम कोर्ट के जज के वेतन जितना होता है. इस कार्यभार को संभालने के बाद CAG अन्य किसी भी सरकारी अथवा ग़ैर सरकारी कार्यों से नहीं जुड़ सकता है. फिलहाल एक CAG का वेतन 90,000 रूपए है.


Related Full Form in Hindi