CAT Full Form in Hindi




CAT Full Form in Hindi, CAT का Full Form क्या है, CAT क्या होता है, कैट क्या है, CAT का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CAT Full Form in Hindi

CAT की फुल फॉर्म Common Admission Test होती है. यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है. प्रत्येक वर्ष लाखो छात्र इस परीक्षा मे शामिल होते है. यह परीक्षा भारतीय प्रबंधन संस्थान (आई.आई.एम.) द्वारा आयोजित की जाती है. कैट के द्वारा छात्र व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम की पढ़ाई करते है और इस क्षेत्र मे अपना कॅरियर बनाते है. इस परीक्षा के लिए अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नही होती है.

आपको जानकर हैरानी होगी क्योंकि विशेषज्ञों का कहना की अगर छात्र लक्ष्य को सामने रखते हुए तैयारी करे तो इस परीक्षा की तैयारी के लिए सिर्फ 6 महीने का समय ही काफी होता है. इस परीक्षा मे अच्छे अंक लाने के लिए छात्रों को पर्याप्त स्कोर लाना आवश्यक होता है. आपको अपने सेलेक्शन के लिए अच्छी तैयारी करनी चाहिए। जिससे आप अधिक से अधिक सवालो के जवाब दे सके और आपके सभी जवाबसही हो.

दोस्तों पिछले कुछ सालो मे शीर्ष स्थान पाने वाले बहुत से छात्रो का कहना है कि उन्होंने केवल छह महीने की अवधि मे रोजाना 2-3 घंटे तैयारी करके इस परीक्षा को पास किया है. इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको परीक्षा पैटर्न की जानकारी होनी चाहिए है तभी आप इस परीक्षा को पास कर सकते है

CAT प्रवेश परीक्षा के लिये योग्यता

वे सभी विद्यार्थी जो स्नातक मे 50% अंको के साथ उत्तीर्ण हुए है वे इस प्रवेश परीक्षा मे भाग ले सकते है. इसके इच्छुक उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. एससी और एसटी के मामले में, न्यूनतम 45% अंक पर्याप्त है. हालाँकि यह योग्यता संस्थान से संस्थान और पाठ्यक्रम से भिन्न हो सकती है जैसे कि IIM की पात्रता मानदंड द्वारा संचालित कुछ विशेष पाठ्यक्रमों में निम्नानुसार है.

CAT परीक्षा कितने नंबरो की होती है

CAT एक Computer Based परीक्षा है. इस परीक्षा में आपसे 100 Questions पूछे जाते है. इस परीक्षा में Question Objective Type के होते है. एक Question के लिए 4 अंक निर्धारित दिये होते है और इन सभी Question को हल करने के लिए आपको 3 घण्टे का समय दिया जाता है. इस परीक्षा में सभी Question MCQ Pattern मे पूछे जाते है. आपको जिस सवाल की पूरी जानकारी है आप उसी का जवाब दे क्योंकि 4 Question के गलत जवाब देने पर आपका एक अंक काट लिया जाता है. इस परीक्षा मे निम्न तीन भागो से Question पूछे जाते है.

  • Quantitative Aptitude - 28 Number

  • Verbal and Reading Comprehension - 44 Number

  • Data Interpretation and Logical Reasoning - 28 Number

Quantitative Aptitude मे 34 Question होते है जबकि Verbal Ability और Reading Comprehensive मे भी 34 Question होते है. जबकि Logical Reasoning और Data Interpretation मे 32 Question होते है इन सभी Sections का अपना अलग अलग Cut Off होता है जो कि Clear करना अनिवार्य होता है.

इस परीक्षा मे Negative Marking भी होती है. अगर आप कोई Question गलत करते है तो आपके इस पर Number काट लिये जाते है. इस परीक्षा मे सिर्फ Entrance Exam ही नही होता है. अगर आप इसका First Step Crack कर लेते है तो इसके बाद आपको GD मतलब Group Discussion मे सबसे अच्छा MBA Colleges के द्वारा बुलाया जाता है.

इसके बाद अगर आप GD भी कर लेते है तो इसके बाद आपको Personnel Interview मे जाने का मौका मिलता है. इसके बाद अगर आप Personnel Interview को Crack कर पाते है तो आप IIM Institute मे Admission लेने के लिए योग्य हो जाते है.


Related Full Form in Hindi