CBI Full Form in Hindi




CBI Full Form in Hindi, CBI Ka Full Form Kya Hai, CBI का Full Form क्या है, CBI Ka Poora Naam Kya Hai, सी. बी आई क्या है, CBI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CBI Full Form in Hindi - सी. बी आई क्या है

CBI की फुल फॉर्म Central Bureau of Investigation होती है इसको हिंदी में केन्द्रीय जांच एजेंसी & केन्द्रीय जांच ब्यूरो कहते है. सी. बी आई भारत की सबसे बड़ी Investigation Agency है जो भारत के बड़े बड़े मामलों की गहराई से जांच करती और गृह मंत्रालय को Report देती है. इसका मुख्य काम Complex cases की जाँच पड़ताल करना होता है. सी. बी आई केंद्रीय जांच ब्यूरो, सीबीआई इंडिया की प्रीमियर जांच एजेंसी है जो की एक उच्च वर्ग की संस्था मानी जाती है.

CBI की स्थापना 1941 में की गयी थी जिसका Headquarters नई दिल्ली में है. सी. बी आई का काम राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े हर मामले की जाँच पड़ताल करना होता है. सी. बी आई कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के तहत अपना Work करती है. FBI फैड्रल ब्यूरो आॅफ इन्वेस्टीगेशन और CBI का काम करने का तरीका बिलकुल एक जैसा ही होता है.

Mostly काम सीबीआई को High Court और Supreme Court के कहने पर ही करना होता है. जब कभी कोई Case बड़ा हो जाता है और जल्दी नहीं सुलझाता तो वकील लोग इस मामले की Investigations CBI से कराने की मांग करते है इस मांग को Court द्वारा आदेश पर CBI से कराया जाता है. एक बार जब कोई Investigations CBI के Under में आज जाती है तो फिर उसे किसी तरह के आदेश की आवश्यकता नहीं होती है. CBI खुद अपना काम स्पष्ट रूप से करती है. CBI की टीम CID की टीम से कहीं ज्यादा ताकतवर होती है. CBI की Investigations में कोई दखल नहीं दे सकता मगर प्रधान मंत्री चाहे तो ऐसा कर सकता है.


Related Full Form in Hindi