CBSE Full Form in Hindi




CBSE Full Form in Hindi, CBSE Ka Full Form Kya Hai, CBSE का Full Form क्या है, CBSE Ka Poora Naam Kya Hai, सीबीएसई क्या है, CBSE का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CBSE Full Form in Hindi सीबीएसई क्या है

CBSE की फुल फॉर्म Central Board of Secondary Education होती है. यह एक शिक्षा बोर्ड है जो कि भारत सरकार के अंतर्गत काम करता है. CBSE भी ICSE की तरह ही शिक्षा क्षेत्र मे BOE का काम करता है. CBSE से सरकारी और प्राइवेट स्कूल शिक्षा उपलब्ध कराते है.

CBSE को हिंदी भाषा में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जाता है. राकेश कुमार चतुर्वेदी CBSE के जुलाई 2017 तक अध्यक्ष हैं. CBSE भारत में सार्वजनिक और प्राइवेट स्कूलों में अग्रणी बोर्ड में से एक माना जाता है. CBSE का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है. आपको जानकर हैरानी होगी CBSE के मुख्यालय के अलावा, दिल्ली, चेन्नई, गुवाहाटी, इलाहाबाद, अजमेर, पंचकुला आदि में अन्य क्षेत्रीय कार्यालय हैं.

सीबीएसई का इतिहास

CBSE के बारे में तो आपको मालूम हो ही गया होगा तो चलिए अब इसके इतिहास की बात करते है. CBSE की स्थापना 3 नवंबर, 1962 को हुई थी. यह केंद्रीय विद्यालय, सभी जावा नवोदय विद्यालय, प्राइवेट स्कूलों और भारत सरकार द्वारा Approved अधिकांश स्कूलों से संबंधी है.

सीबीएसई का प्रमुख उद्देश्य

सीबीएसई के बहुत से प्रमुख उद्देश्य है जैसे कि -

  • सीबीएसई का प्रमुख उद्देश् राष्ट्रीय लक्ष्यों के अनुरूप स्कूलों में शिक्षा में सुधार करने की योजना का प्रस्ताव करना हैं.

  • सीबीएसई का प्रमुख उद्देश् शिक्षकों के कौशल और पेशेवर क्षमता को अद्यतन करने के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित करना हैं.

  • सीबीएसई का प्रमुख उद्देश् परीक्षा के प्रारूप और शर्तों को निर्धारित करने और 10 वीं और 12 वीं कक्षा की अंतिम परीक्षा आयोजित करना हैं.

  • सीबीएसई का प्रमुख उद्देश् विभिन्न हितधारकों से एकत्रित प्रतिक्रिया के आधार पर शैक्षणिक गतिविधियों की गुणवत्ता की निगरानी और विश्लेषण करना हैं.

  • सीबीएसई का प्रमुख उद्देश्य गुणवत्ता से समझौता किए बिना तनाव मुक्त, समग्र और बाल केंद्रित शिक्षा के लिए उपयुक्त शैक्षणिक दृष्टिकोण को परिभाषित करना हैं.

सीबीएसई की परीक्षाएं

सीबीएसई केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए हर साल अंतिम परीक्षा आयोजित करता है. सीबीएसई हर साल AIEEE (All India Engineering Entrance Examination) भी आयोजित करता है. यह इंजीनियरिंग और वास्तुकला में विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए All India स्तर पर एक प्रतियोगी परीक्षा है.

सीबीएसई हर साल All India Pre Medical Test (AIPMT) भी आयोजित करता है जो कि भारत भर के प्रमुख मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा है. यह केंद्रीय विद्यालयों के लिए शिक्षकों की भर्ती के लिए हर साल Central Teachers Eligibility Test (CTET) आयोजित करता है.

सीबीएसई स्कूल के शिक्षकों के चयन के लिए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों और Central Teachers Eligibility Test (CTET) में प्रोफेसरों के चयन के लिए National Eligibility Test (NET) भी आयोजित करता है.


Related Full Form in Hindi