CCC Full Form in Hindi




CCC Full Form in Hindi, CCC Ka Full Form Kya Hai, CCC का Full Form क्या है, CCC Ka Poora Naam Kya Hai, सी. सी. सी. क्या है, CCC का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CCC Full Form in Hindi – सी. सी. सी. क्या होता है

CCC की Full Form Course on Computer Concepts होती है. CCC का हिंदी में मतलब होता है एक ऐसा कोर्स जिसे सीखने से आपको कंप्यूटर के Basic Concepts जैसे की Operating System, MS Office, Internet and Multimedia आदि की जानकारी प्राप्त हो जाती है. इसमें कंप्यूटर और इंटरनेट के बारे में बेसिक Information दिया जाता है और सिखाया जाता है, इस कोर्स को सिखने के बाद आप एक Computer Operator का Job करने के लिए अपने आप को पूरी तरह से तैयार हो जायेंगे. तो चलिए अब इसकी अन्य सामान्य Information के बारे में बात करते है.

यह एक प्रकार का Certificate Course है. इस Course को आम आदमी के लिए एक Basic स्तर IT साक्षरता Program Provide करने के उद्देश्य से बनाया गया है. इस Course को अनिवार्य रूप से एक आम आदमी को Computer साक्षरता प्राप्त करने का एक अवसर देने के उद्देश Designed किया गया था जो की आज आम आदमी के जीवन के विभिन्न Field में योगदान दे रहा है. इस Course को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद एक Student कंप्यूटिंग गतिविधियों जैसे की Mailing, PPT Presentation को तैयार करना व्यावसायिक पत्र तैयार करना इंटरनेट से जानकारी हाशिल करना आदि काम को कर सकता है.

यह कोर्स सरकारी नौकरियों के लिए एक सरकार द्वारा Assumed Course है. आज के समय में सभी तरह की सरकारी नौकरी के लिए CCC Course अनिवार्य हो गया है चाहें आप केंद्र सरकार या फिर राज्य सरकार की जॉब्स के लिए ही आवेदन कर रहें हो. CCC Course को Nielit (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) इंस्टिट्यूट द्वारा आयोजित कराया जाता है

मान लीजिये किसी सरकारी नौकरी के लिए अगर आप आवेदन करते हैं और उस नौकरी में आपसे Basic Computer कोर्स का Certificate माँगा जाता है. दोस्तों इसके लिये आपको CCC कोर्स का Certificate Submit करना होता है. दोस्तों आपको नौकरी के Form पर लिखा हुआ भी दिखेगा कि यहांपर अपना Nielit का CCC Certificate लगाएं. इसलिये वहां पर CCC Course Certificate का ही उपयोग किया जाता. अगर आप कोई दूसरा Private Basic Computer Course या फिर कोई और दूसरे Course का Certificate लगाएंगे तो आपका Form Cancel कर दिया जाता है और यह नौकरी आपके हाथ से निकल जायेगी.

कुछ Government Job ऐसी भी हैं जिनमे दूसरा Government Courses का Certificate लगता है. लेकिन जितने भी Government Job आज के समय में आ रहें हैं उन सभी में सबसे ज्यादा CCC Course का ही Certificate माँगा जाता है. CCC Course को करने से मुख्य दो फायदे हैं इसक Certificate आप Private और Government दोनों तरहे के Jobs में लगा सकते है.

CCC Course को सीखने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

इस कोर्स को कोई भी व्यक्ति कर सकता है. यानी चाहे यह कहिए इस कोर्स को करने के लिये आपका 8th Pass,10th Pass, 12th Pass होना कोई मायने नहीं रखता. इस कोर्स को आप 8th,10th, 12th किये बिना भी कर सकते हो.

CCC Course सिखने में कितना समय लगता है

अगर आप CCC Course करना चाहते हैं तो आपको इसमें दिलचस्पी दिखानी होगी. CCC Course करना बहुत आसान होता है और इसको आप बहुत कम समय में सीख सकते हो. CCC Course को सिखने में बहुत कम समय लगता है. अगर आप बहुत अच्छी मेहनत करोगे तो आप इसको 4 महीनो में बहुत अच्छे से सीख सकते हो. CCC Course को हर रोज आप 2 घंटे सीखेंगे तो 4 महीने में पूरा अच्छे तरहे से सिख सकते हैं. इसमें आपको Practical 50% और Theory 30% और 20% Extra Paper की तैयारी करवाई जाती है.

CCC Course की फ़ीस कितनी होती है

दोस्तों CCC Course की फ़ीस बहुत कम होती है. शायद आपको नहीं मालूम होगा इस कोर्स की फीस सभी इंस्टीट्यूट में अलग अलग होती है. यह फीस सभी इंस्टीट्यूट में 3200 से 3500 के बीच में होती है.

CCC Course का Syllabus

CCC Course का Syllabus क्या है अब इसके बारे में हम आपको बताएँगे तो फिर आइये जानते है. दोस्तों अगर आपको कंप्यूटर का बिलकुल भी ज्ञान नही है, तो CCC Course या इसका Diploma आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि CCC का Syllabus एक Fresher को ध्यान में ही रखकर बनाया गया है −

  • Basic Finance Terms

  • Microsoft Office Word

  • Microsoft Office Excel

  • Introduction to Computer

  • Microsoft Office PowerPoint

  • Computer Communication and Internet

  • Introduction to GUI Operating System

CCC Exam कैसे होता है

CCC Exam ऑनलाइन होता है. CCC Exam प्रत्येक महीने में हर शहर में होता है. CCC Exam में 100 MCQ Questions में दिए जाते है, जिसे आपको ऑनलाइन कंप्यूटर में बेठ कर देना होता है. CCC Exam पास करने के लिए Minimum 50% लाना होता है और नंबर के हिसाब से Grading दिए जाते है, जो कुछ इस प्रकार के होते है -

Correct Answer Grade

50 to 54

D
55 to 64

C

65 to 74

B
75 to 84

A

85

S


Related Full Form in Hindi