CCTV Full Form in Hindi




CCTV Full Form in Hindi, CCTV Ka Full Form Kya Hai, CCTV का Full Form क्या है, CCTV Ka Poora Naam Kya Hai, सीसीटीवी क्या है, CCTV का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CCTV Full Form in Hindi सीसीटीवी क्या है

CCTV की फुल फॉर्म Closed Circuit Television होती है. यह एक ऐसा कैमरा होता है जो हर समय निगरानी (Surveillance) करने के लिए उपयोग किया जाता है. CCTV कैमरा किसी ऐसे Place में लगाया जाता जैसे की मुख्य द्वार या किसी कार्यालय, अस्पताल आदि जहाँ से लोगों पर निगरानी रखने की आवश्यकता होती है. CCTV Camera एक कंप्यूटर सर्वर से जुड़ा होता है.

CCTV Camera अपने सामने होने वाली प्रत्येक हल-चल को रिकॉर्ड करता है और Main सर्वर कंप्यूटर को Send करता रहता है. Main कंप्यूटर इसकी सभी रिकॉर्डिंग को अपनी Hard-disk में Save कर लेता है, जब कभी इस Recording की जरुरत होती है तो इसका Use किया जाता है. CCTV वैसे तो Live चलता है इसे आप Live भी देख सकते है पर अगर आपके Camera के सामने किसी प्रकार की दुर्घटना हुई है और उस वक्त आप वहां नहीं थे तो रिकॉर्डिंग की मदद से आप उसे भी देख सकते है.

CCTV Camera सिग्नल या रिकॉर्डिंग डिवाइस पर सिग्नल भेजने या प्रसारित करने के लिए वायर्ड या वायरलेस ट्रांसमिशन का उपयोग करता है. इसकी सबसे खास बात यह है कि यह वीडियो, ऑडियो या दोनों को प्रसारित कर सकता है. CCTV Camera में कम रोशनी की छवियों को रिकॉर्ड करने के लिए रात में दृष्टि क्षमता भी होती है. CCTV Camera सिग्नल को सार्वजनिक रूप से वितरित नहीं किया जाता है लेकिन सुरक्षा के उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

सीसीटीवी के फायदे

सीसीटीवी के बहुत से फायदे होते है. सीसीटीवी कैमरा आज के समय चोरों के लिए बहुत बड़ी बाधा बन कर सामने आया है. क्योंकि एक बार जब चोर को पता चलता है कि वह सीसीटीवी की निगरानी में है, तो वह जाने के बारे में सोचते भी नहीं.

सीसीटीवी कैमरा अपराध को कम करता है ओर यह सुदूर निगरानी की सुविधा देता है. सीसीटीवी का उपयोग घर की सुरक्षा के लिए एक बेहतरीन विकल्प के रूप में किया जा सकता है. इसकी सबसे बड़ी बात यह है कि यह फुटेज अपराधों की जांच में पुलिस को बहुमूल्य सहायता प्रदान करता है.

आज के समय मेंजिन जगहों पर आमतौर पर सीसीटीवी लगाए जाते हैं उनके नाम आप नीचे देख सकते हो -

  • Banks

  • Casinos

  • Corporate Houses

  • Industrial Plants

  • Shops and Multiplexes

  • City Roads and Highways

  • Airports and Railway Stations

  • Government Offices and Buildings

  • Building and Residential Apartments

CCTV का आविष्कार

सन 1942 में CCTV का आविष्कार Walter Bruch ने किया था. दोस्तों अब यह बात तो आप जान ही गये होंगे की CCTV का उपयोग निगरानी करने के लिए किया जाता है, और ये काम सिक्योरिटी Purposes के लिए किया जाता है. CCTV को Closed Circuit Television इसलिए कहा जाता है, क्योंकि CCTV Cameras के द्वारा Recoreded Videos से Publicly Distributed नहीं होता है. CCTV का उपयोग सिर्फ और सिर्फ सिक्योरिटी Purposes के लिए किया जाता है.


Related Full Form in Hindi