CDMA Full Form in Hindi




CDMA Full Form in Hindi, CDMA का Full Form क्या है, CDMA क्या होता है, सीडीएमए क्या है, CDMA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CDMA Full Form in Hindi - सीडीएमए क्या होता है

CDMA की फुल फॉर्म Code Division Multiple Access होती है. यह एक Digital Cellular Technology है जो की Spread Spectrum Technique का उपयोग करता है. दूसरी Technology GSM जो की TDMA का उपयोग करता है उनके विपरीत CDMA मे कोई भी एक Specific Frequency उपयोगकर्ता को Assign नहीं होती. बल्कि सभी चैनल पूर्ण उपलब्ध स्पेक्ट्रम का उपयोग करते हैं.

यहाँ पर सुरक्षा का बहुत ध्यान रखा जाता है. Pseudo Random Digital Sequence की मदद से सभी व्यक्तिगत बातचीत को Encode किया जाता है. दूसरी Digital Cellular Technology के मुकाबले ये बेहतर Data और आवाज संचार प्रदान करती है और एक समय मे एक साथ ज्यादा से ज्यादा उपयोगकर्ताओं इससे जुड सकते है. यह एक Common Platform है जहाँ 3G Technologies को बनाया गया है.

CDMA एक सैन्य Technology है जिसे सबसे पहली बार दुसरे विस्व युद्ध के दोरान अंग्रेजों के द्वारा जर्मनों के विरुद्ध उपयोग मे लाया गया था. इसका उपयोग Transmission को जाम करने के लिए होता था जिससे की वो सठिक सिगनल नहीं भेज सके. क्वालकॉम नाम की एक कंपनी ने CDMA Technology के लिए संचार चिप डिजाइन की थी. और जब ये जानकारी सार्वजनिक हुई तब क्वालकॉम ने इस पर अपना Patent दायर किया और सबसे पहली कंपनी बन गयी इसे Professionalising करने वाली.


Related Full Form in Hindi