CDMA Full Form in Hindi




CDMA Full Form in Hindi, CDMA Full Form, सीडीएमए फुल फॉर्म इन हिंदी, दोस्तों क्या आपको पता है CDMA की full form क्या है, CDMA का क्या मतलब होता है, CDMA का use किस लिए किया जाता है CDMA का Full Form क्या है, CDMA क्या होता है, सीडीएमए क्या है, CDMA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालो के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CDMA Full Form in Hindi - सीडीएमए की पूरी जानकारी हिंदी में

CDMA की फुल फॉर्म Code Division Multiple Access होती है. सीडीएमए एक चैनल एक्सेस विधि के रूप में जाना जाता है. CDMA उपयोग आज के समय में कई रेडियो संचार तकनीकों द्वारा किया जाता है. सीडीएमए एक डिजिटल सेलुलर तकनीक और कई पहुँच का एक उदाहरण है. सीडीएमए को आम तौर पर मोबाइल संचार के लिए उपयोग किया जाता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि मल्टीपल एक्सेस क्या होता है. यहाँ पर हम आपको बताना चाहेंगे मल्टीपल एक्सेस के द्वारा कई ट्रांसमीटर एक संचार चैनल पर एक साथ सूचना भेज सकते हैं. इस प्रणाली में विभिन्न उपयोगकर्ताओं के लिए अलग अलग सीडीएमए कोड असाइन किए जाते हैं. इसमें उपयोगकर्ता पूरी अवधि के लिए पूरे बैंडविड्थ तक पहुंच सकता है. यह उपलब्ध बैंडविड्थ के उपयोग का अनुकूलन करता है क्योंकि यह संपूर्ण आवृत्ति रेंज पर प्रसारित होता है और उपयोगकर्ता की आवृत्ति सीमा को सीमित नहीं करता है.

CDMA बहुत से उपयोगकर्ताओं को उपयोगकर्ताओं के बीच अनुचित हस्तक्षेप के बिना आवृत्तियों के एक बैंड को साझा करने की अनुमति देता है. यह कई मोबाइल फोन मानकों में एक पहुंच विधि के रूप में प्रयोग किया जाता है.

यहाँ पर सुरक्षा का बहुत ध्यान रखा जाता है. Pseudo Random Digital Sequence की मदद से सभी व्यक्तिगत बातचीत को Encode किया जाता है. दूसरी Digital Cellular Technology के मुकाबले ये बेहतर Data और आवाज संचार प्रदान करती है और एक समय मे एक साथ ज्यादा से ज्यादा उपयोगकर्ताओं इससे जुड सकते है. यह एक Common Platform है जहाँ 3G Technologies को बनाया गया है.

CDMA एक सैन्य Technology है जिसे सबसे पहली बार दुसरे विस्व युद्ध के दोरान अंग्रेजों के द्वारा जर्मनों के विरुद्ध उपयोग मे लाया गया था. इसका उपयोग Transmission को जाम करने के लिए होता था जिससे की वो सठिक सिगनल नहीं भेज सके. क्वालकॉम नाम की एक कंपनी ने CDMA Technology के लिए संचार चिप डिजाइन की थी. और जब ये जानकारी सार्वजनिक हुई तब क्वालकॉम ने इस पर अपना Patent दायर किया और सबसे पहली कंपनी बन गयी इसे Professionalising करने वाली.

सीडीएमए का उपयोग

सीडीएमए का उपयोग आज के समय बहुत सी जगह पर किया जाता है जैसे कि -

  • इसका उपयोग ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम में किया जाता है.

  • इसका उपयोग कई मोबाइल फोन कंपनियों द्वारा किया जाता है.

  • सीडीएमए का उपयोग यूएमटीएस 3 जी मोबाइल फोन में भी किया जाता है.

  • सीडीएमए का उपयोग आज के समय में परिवहन के लिए ओमनीट्रैक्स उपग्रह प्रणाली में किया जाता है..


Related Full Form in Hindi