CFL Full Form in Hindi




CFL Full Form in Hindi, CFL Ka Full Form Kya Hai, CFL Full Form in Hindi क्या होती है, CFL क्या होता है, CFL का Full Form क्या है, CFL के कौन कौन से Parts होते है, सी. एफ. एल क्या है, CFL का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

CFL Full Form in Hindi - सी. एफ. एल. क्या होता है

CFL की फुल फॉर्म Compact Fluorescent Lamp होती है. CFL बल्ब मे फ्लोरोसेंट नामक पदार्थ सघनता से भरा रहता है. इसे Energy Saving Light तथा Compact फ्लोरोसेंट Tube भी कहा जाता है. CFL बल्ब Argon से बनते हैं जिसमें छोटी मात्रा में पारा का भी Use किया जाता है. लेकिन यह LED की तुलना में थोडी उर्जा ज्यादा लेता है.

CFL एक ऊर्जा बचत लैंप है जो पुराने तापदीप्त लैंप की तुलना में कम बिजली की खपत करता है. इसमें एक ग्लास ट्यूब और दो इलेक्ट्रोड होते हैं. ग्लास ट्यूब में आर्गन गैस और पारा वाष्प का मिश्रण होता है और इसकी आंतरिक सतह में फास्फोर कोटिंग होती है.

वैसे देखा जाए तो CFL से जो पहले के बल्ब होते थे वो आज भी कहीं ना कहीं Use होते हैं. वह प्रकाश उत्पन्न करने पर अधिक ऊष्मा पैदा करते है. और उनकी Life CFL की तुलना में काफी कम होती है. लेकिन CFL का Price काफी अधिक होता है पर वह अपने Price से अधिक बिजली की बचत कर लेता है. CFL अपनी ज्यादा से ज्यादा Life और खास Quality की वजह से काफी महत्व रखता है. लेकिन अगर बात हम LED और CFL की करें तो CFL बल्ब LED की तुलना मे उससे थोड़ा नीचे होता है.

CFL कैसे काम करता है

CFL में गरमागरम लैंप की तुलना में प्रकाश का उत्पादन करने के लिए अलग-अलग तंत्र लगे होते हैं. इसमें एक गरमागरम लैंप में, विद्युत प्रवाह का एक तार फिलामेंट से गुजरता है. इसके बाद यह प्रकाश बनाने के लिए फिलामेंट और फिलामेंट को गर्म करता है. CFL में, आर्गन गैस और पारा वाष्प के मिश्रण वाली ट्यूब से करंट गुजरता है. वर्तमान पारा वाष्प को सक्रिय करता है जो पराबैंगनी प्रकाश पैदा करता है. पराबैंगनी प्रकाश तब ट्यूब के अंदर फॉस्फोर कोटिंग को उत्तेजित करता है जो दृश्य प्रकाश को पैदा करता है.

CFL का इतिहास

CFL का अविष्कार Peter Cooper Hewitt ने सन 1890 मे किया था. उस समय CFL की कीमत काफी अधिक होने के करण वह केवल Photographic Studio और Industries में ही उपयोग होता था. CFL को Fluorescent Light कि लम्बाई को कम करने के लिए Circular और U-shaped में बनाया गया था. आम जनता के बीच पहला Fluorescent Light Bulb 1939 मे लाया गया था. CFL का आविष्कार जनरल इलेक्ट्रिक के एक Engineer Edward E. Hammer द्वारा 1976 मे Spiral किया गया था.

CFL के प्रकार

CFL 8 प्रकार की होती है जिनके नाम आप नीचे देख सकते है.

  • Post CFL Bulbs

  • Tube CFL Bulbs

  • Globe CFL Bulbs

  • Spiral CFL Bulbs

  • Circular CFL Bulbs

  • Reflector CFL Bulbs

  • Candle-Shaped CFL Bulbs

  • Incandescent Shaped CFL Bulbs


Related Full Form in Hindi